• Mon. May 20th, 2024

19 August 2021 ki Top News-Current Affairs                                todayindia,todayindia news,today india,topnews19august2021,currentaffairs,19august2021kikhaskhabren,studymaterial,competativeexamstudymaterial राष्ट्रपति ने डॉ. शंकर दयाल शर्मा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की
राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा की जयंती पर आज (19 अगस्त, 2021) उन्हें राष्ट्रपति भवन में श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति तथा राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों ने डॉ. शंकर दयाल शर्मा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

============================Courtesy==============================

राष्ट्रपति का आज सेना अस्पताल (रेफरल एंड रिसर्च) में मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद का आज सुबह (19 अगस्त, 2021) नई दिल्ली के सेना अस्पताल (रेफरल एंड रिसर्च), में मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ। ऑपरेशन सफल रहा और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

============================Courtesy==============================

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज से शुरू हुए संस्‍कृत सप्‍ताह के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। इस प्राचीन भाषा को बढावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए 19 से 25 अगस्‍त तक संस्‍कृत सप्‍ताह का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि संस्‍कृत भाषा इतनी समृद्ध है कि यह हमारे जीवन के सभी पहलुओं को स्‍पर्श करती है। श्री मोदी ने कहा कि यह प्रसन्‍नता का विषय है कि संस्‍कृत भाषा आधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच रही है।

प्रधानमंत्री ने संस्‍कृत भाषा के प्रचार और प्रसार से जुडे भाषाविदों और विद्वानों को भी शुभकामनाएं दी हैं। श्री मोदी ने कहा कि संस्‍कृत भाषा और उसके साहित्‍य में हमारे समृद्ध जीवन के सभी क्षेत्रों से जुडा ज्ञान सम्‍माहित है। यह भाषा विपुल साहित्‍य समूह, भारतीय ज्ञान, विज्ञान, संस्‍कृति, संस्‍कार, दार्शनिक मूल्‍यों तथा अभिव्‍यक्ति की वाहिका है। विश्‍व की प्राचीन भाषाओं में संस्‍कृत भाषा का अद्वतीय स्‍थान है तथा अनेक भाषाओं और संस्‍कृतियों के अस्तित्‍व का आधार है। हमारे पूर्वजों तथा मनीषियों ने अपनी तपस्‍या से इस भाषा को सबसे महत्‍वपूर्ण वैज्ञानिक भाषा बनाया।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त की कि आज ऑन लाइन तकनीकों के माध्‍यम से संस्‍कृत अधिक से अधिक लोगों तक सहजता से पहुंच रही है। प्रधानमंत्री ने संस्‍कृत के प्रचार प्रसार के लिए संस्‍कृत संवर्धन प्रतिष्‍ठान के प्रयासों की सराहना की है।

प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि संस्‍कृत सप्‍ताह का आयोजन लोगों में विशेषकर युवाओं में हमारी सांस्‍कृति परम्‍परा के प्रति नवीन रूची तथा नये उत्‍साह को उत्‍पन्‍न करने में महत्‍वपूर्ण योगदान करेगा।

============================Courtesy==============================

पाकिस्‍तान में आज शिया समुदाय के एक जुलूस में बम विस्‍फोट की घटना में तीन लोग मारे गये और 50 घायल हो गये। अधिकारियों ने बताया कि मुहर्रम के महीने में आशुरा की शुरूआत के अवसर पर अल्‍पसंख्‍यक शिया समुदाय की धार्मिक गतिविधियों को ध्‍यान में रखते हुए सुरक्षा व्‍यवस्‍था कडी कर दी गई।

पंजाब प्रांत के बहावलनगर शहर के एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इस घटना के बाद सभी प्रमुख शहरों में मोबाइल फोन सेवा बंद कर दी गई है। जुलूस के रास्‍तों तक पहुंचने वाली गलियों को बंद कर दिया गया है।

============================Courtesy==============================

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में टोक्यो ओलम्पिक के सभी पदकवीरों को पुरस्कृत किया। साथ ही साथ उन्होंने अन्य प्रतिभागी खिलाड़ियों को अंगवस्त्रम, स्मृतिचिन्ह व प्रोत्साहन राशि देकर भी उनका सम्मान किया। सिर्फ इतना ही नहीं इस मौके पर विभिन्न खेलों के कोचों को भी सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों के इस सम्मान समारोह में कुल 42 करोड़ की सम्मान राशि खिलाड़ियों को पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई।

इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्वाधिक दो करोड़ की राशि गोल्ड मैडल विजेता नीरज चोपड़ा, रजत पदक विजेता मीराबाई चानू तथा रवि कुमार को डेढ़ करोड़ की राशि, कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु, लवलीना बोरगोहेन तथा बजरंग पूनिया को एक-एक करोड़ की राशि अपने कर-कमलों से भेंट की।

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिलाड़ियों के इस महाकुम्भ में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कांस्य पदक विजेता 19 खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपए अर्थात कुल 19 करोड़ रुपए तथा टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख और टीम के अन्य सात प्रशिक्षकों 10-10 लाख रुपए की राशि भेंटकर सम्मानित किया।

============================Courtesy==============================

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व राष्ट्रपति श्री शंकर दयाल शर्मा की जयंती पर किया नमन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व राष्ट्रपति श्री शंकर दयाल शर्मा की जयंती पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास पर श्री शर्मा के चित्र पर माल्यार्पण किया। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने भी पुष्पांजलि अर्पित की।

भारत के 9वें राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा का जन्म 19 अगस्त, 1918 को भोपाल में हुआ था। राष्ट्रपति बनने से पूर्व आप भारत के 8वें उप राष्ट्रपति भी रहे। डॉ. शंकरदयाल शर्मा मध्यप्रदेश के पहले ऐसे व्यक्ति रहे, जो अपनी विद्वता, समर्पण और देश-प्रेम के बल पर भारत के राष्ट्रपति बने। इन्होंने ‘भारत के स्वतंत्रता संग्राम’ में भाग लिया था। डॉ. शंकरदयाल शर्मा ने 1992 में भारत के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति का कार्यभार ग्रहण किया था। वर्ष 1971 तथा 1980 में उन्होंने भोपाल से लोक सभा की सीट जीती। 9 अक्टूबर 1999 को उनका अवसान हुआ।

============================Courtesy==============================

19 August 2021 ki Top News-Current Affairs                                todayindia,todayindia news,today india,topnews19august2021,currentaffairs,19august2021kikhaskhabren,studymaterial,competativeexamstudymaterial

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *