• Tue. May 14th, 2024

3 August 2021 ki Top News-Current Affairs                                todayindia,todayindia news,today india,topnews3augut2021,currentaffairs,3august2021kikhaskhabren,studymaterial,competativeexamstudymaterial

प्रधानमंत्री ने दसवीं कक्षा के छात्रों को सीबीएसई की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पर बधाई दी  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दसवीं कक्षा के छात्रों को सीबीएसई की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पर बधाई दी है। उन्होंने छात्रों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मेरे युवा दोस्तों को बधाई, जिन्होंने सीबीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है। छात्रों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’

================================================================

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश के गरीबों को हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मुफ्त खाद्यान्न वितरण से गरीबों के रोजमर्रा के जीवन में मदद हुई है।

वे आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बातचीत कर रहे थे। श्री मोदी ने प्रदेश के पांच जिलों के लाभार्थियों से बातचीत की। इस जन भागीदारी कार्यक्रम का उद्देश्य योजना के बारे में लोगों को जागरूक करना था।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम आदिवासी जिले दाहोद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में हो रहा है। इस अवसर पर श्री रूपाणी ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए दो लाख 84 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कोविड महामारी के दौरान सात महीनों के लिए मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने भी अपने विचार रखे।

===============================================================

हमारी पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो 2020 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और यही महत्त्वपूर्ण हैः प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हमारी पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो 2020 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और यही बात महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने भारतीय हॉकी टीम को उसके अगले मैच और भावी प्रयासों के लिये शुभकामनायें भी दीं।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा हैः

“जीत और हार जीवन का हिस्सा होते हैं। हमारी पुरुष हॉकी टीम ने #टोक्यो 2020 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और यही सबसे अहम बात है। टीम को उसके अगले मैच और उसके भावी प्रयासों के लिये शुभकामनायें। भारत को अपने खिलाड़ियों पर गर्व है।”

===============================================================

ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधु का स्वदेश वापसी पर भव्य स्वागत

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में चीन की ही बिंग जियाओ पर सीधे गेम में जीत के साथ कांस्य पदक जीतने के बाद दो ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने के बाद स्वदेश लौटने पर आज शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु को सम्मानित किया।
एक गर्मजोशी भरे समारोह में सिंधु और उनके कोच पार्क ताए सांग का अभिनंदन करने के लिए श्री ठाकुर के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण; केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू; केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्री जी किशन रेड्डी और युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक तथा खेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। सिंधु के माता-पिता पी विजया और पीवी रमना कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद से नई दिल्ली पहुंचे थे। इस कार्यक्रम में सांसद श्री श्याम बापू राव, श्री बंदी संजय कुमार, श्री अरविंद धर्मपुरी और श्री टी.जी. वेंकटेश भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में बोलते हुए, श्री ठाकुर ने कहा, “पी वी सिंधु भारत की महानतम ओलंपिक खिलाड़ियों में से एक हैं। वह भारत की प्रतीक, प्रेरणा हैं और उन्होंने देश के लिए खेलने का सपना देखने वाले हर भारतीय की कल्पना में अपनी जगह बना ली है। उनकी अविश्वसनीय उपलब्धि – लगातार दो ओलंपिक खेलों में दो ओलंपिक पदक जीतना, नवोदित एथलीटों की एक पीढ़ी को प्रेरित करेगा। उनकी सफलता से पता चलता है कि कैसे सरकार की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना ने हमारे ओलंपिक के संभावित खिलाड़ियों को पोडियम फिनिश की ओर अग्रसर किया है। टोक्यो ओलंपिक के लिए रवाना होने से ठीक पहले, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत की और उनकी जीत के ठीक बाद वह उन्हें फोन करने और बधाई देने वाले पहले व्यक्ति थे। 130 करोड़ भारतीयों का देश उनके शानदार प्रदर्शन से रोमांचित है!”

सिंधु ने कहा कि वह निराश हैं कि वह फाइनल में जगह नहीं बना सकीं लेकिन लगातार दूसरे ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर खुश हैं। “मैं समर्थन के लिए अपने प्रत्येक प्रशंसक को धन्यवाद देना चाहती हूं और हालांकि हम स्टेडियम में प्रशंसकों के बिना खेले, लेकिन मुझे यकीन है कि भारत में मुझे करोड़ों लोगों ने समर्थन दिया है और यह सफलता उनकी इच्छाओं का परिणाम है। उन्होंने कहा की मेरे साथ काम करने और इस सपने को साकार करने के लिए मैं अपने माता-पिता को उनके निरंतर समर्थन और मेरे कोच के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि सिंधु एक महान खिलाड़ी हैं और उन्होंने बार-बार अपने प्रदर्शन से खुद को साबित भी किया है। उनकी सफलता में जो योगदान दिया है, वे हैं सावधानीपूर्वक तैयारी, गढ़चिबोवली में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाएं, एक महान कोच, परिवार का समर्थन और खेल के क्षेत्र में सिंधु की अपनी दृढ़ता, धैर्य और उत्कृष्टता।” उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा दिन है जब सभी भारतीय पूर्ण प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, ” आने वाली पीढ़ियों के लिए वह प्रेरणा होंगी।”

कार्यक्रम में बोलते हुए श्री रिजिजू ने कहा, “मुझे पीवी सिंधु पर बहुत गर्व है कि उसने अपना दूसरा ओलंपिक पदक जीता है और भारत को गौरवान्वित किया है। ओलंपिक में एक के बाद एक पदक जीतना असाधारण उपलब्धि है। वह वास्तव में एक प्रतिष्ठित खिलाड़ी और भारत का गौरव हैं।”

इस अवसर पर बोलते हुए श्री रेड्डी ने कहा, “टोक्यो ओलंपिक खेलों में पी.वी सिंधु का पोडियम फिनिश नई तरह की कहानी है – वह 2 ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं और लगातार 2 ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय हैं। इन सभी आँकड़ों के पीछे जीवन भर का जोश, धैर्य और बलिदान है। कई वर्षों तक सुबह के अभ्यास और देर रात के वर्कआउट उनके “नए सामान्य” बने रहे थे। एक तेलुगु के रूप में, एक तेलुगु बिड्डा और एक हैदराबादी को यह हासिल करते हुए देखकर मेरा दिल गर्व से भर जाता है। इसके अलावा, सिंधु की सफलता न केवल 65 लाख हैदराबादी लोगों या 6.5 करोड़ तेलुगु या 65 करोड़ भारतीय महिलाओं और लड़कियों को बल्कि पूरे भारत को प्रेरित करेगी। इस शानदार उपलब्धि के लिए मैं उन्हें एक बार फिर बधाई देता हूं।”

कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में श्री प्रमाणिक ने कहा, “पीवी सिंधु को लगातार दूसरा ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचने के लिए बधाई। उनका समर्पण, ईमानदारी, विनम्रता और खेल भावना सभी के लिए प्रेरणा बनी रहेगी। भारत को आप पर गर्व है।”

सरकार ने सिंधु को पिछले ओलंपिक चरण में लगभग 4 करोड़ रुपये का वित्त पोषण किया, जिसमें हैदराबाद में प्रशिक्षण शिविरों के अलावा 52 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए की गई यात्राएं शामिल हैं। इसके अलावा, तेलंगाना सरकार के सहयोग से, भारत सरकार ने ओलंपिक खेलों से पहले गाचीबोवली स्टेडियम में उसके प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की।

24 जुलाई को 49 किलोग्राम वर्ग का रजत पदक जीतने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू के बाद सिंधु टोक्यो ओलंपिक-2020 से पदक के साथ स्वदेश वापस लौटने वाली दूसरी भारतीय एथलीट हैं। भारतीय महिला मुक्केबाज़ लवलीना बोरगोहाईं ने 69 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच कर अपना पदक पक्का कर लिया है। लवलीना बुधवार को सेमीफाइनल में तुर्की की बुसेनाज़ सुरमेनेली के खिलाफ मुकाबला खेलेंगी।

==============================================================

रक्षा सचिव ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह पर वेबसाइट का शुभारंभ किया
भारत विदेशी शासन से आजादी के 75वें वर्ष पूरे होने पर ‘आजादीका अमृत महोत्सव’ मना रहा है । पूरा देश देशभक्ति के जोश में सराबोर है। इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने दिनांक 3 अगस्त, 2021 को नई दिल्ली में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 (IDC 2021) पर एक वेबसाइटhttps://indianidc2021.mod.gov.in
लॉन्च की। यह हमारे राष्ट्रीय उत्सव को मनाने के लिए दुनिया भर से भारतीयों को जोड़ने वाला एक मंच है। आने वाले दिनोंमें आईडीसी 2021 प्लेटफॉर्म का मोबाइल एप लॉन्च किया जाएगा ।

===============================================================

आईडीसी 2021 प्लेटफॉर्म का मोबाइल एप लॉन्च किया जाएगा ।खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पैरालंपिक थीम-गीत जारी किया

अगर आप सपना देख सकते हैं, तो आप सपना साकार भी कर सकते हैं: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
गीत “कर दे कमाल तू” को दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी संजीव सिंह ने लिखा और गाया है
इस बार रिकॉर्ड 54 पैरा एथलीट नौ विभिन्न खेलों में हिस्सा लेंगे

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने आज नई दिल्ली में भारतीय पैरालंपिक दल के थीम-गीत “कर दे कमाल तू” को जारी किया। इस अवसर पर खेल मंत्रालय के सचिव श्री रवि मित्तल, खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री एलएस सिंह, भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की अध्यक्ष डॉ. दीपा मलिक, महासचिव श्री गुरशरण सिंह और मुख्य संरक्षक श्री अविनाश राय खन्ना भी वर्चुअल माध्यम के जरिए उपस्थित हुए।

“कर दे कमाल तू” गीत को दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी संजीव सिंह ने लिखा और गाया है, जो लखनऊ के रहने वाले हैं। भारतीय पैरालंपिक समिति का विचार था कि समावेशिता के प्रतीक के रूप में दिव्यांग समुदाय के किसी व्यक्ति से गीत लिखवाया जाए। इस गीत के बोल न केवल खिलाड़ियों में जोश भरते हैं, बल्कि किसी भी तरह की शारीरिक बाध्यता का सामना करने वाले व्यक्तियों को भी प्रेरणा देते हैं कि वे खुद को कभी कमतर न समझें और यह कि वे हर क्षेत्र में चमत्कार कर सकते हैं।

==============================================================

ऋणशोधन और दिवाला संहिता (संशोधन) विधेयक-2021 आज संसद से पारित हो गया। लोकसभा में यह विधेयक 28 जुलाई को पारित हुआ था। भारी हंगामें के बीच आज राज्‍य सभा ने भी इसे पारित कर दिया। इसके जरिए ऋणशोधन और दिवाला संहिता-2016 के प्रावधानों में संशोधन की व्‍यवस्‍था की गई है।

दिवाला प्रक्रिया एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें कोई व्यक्ति या कंपनी अपना बकाया ऋण चुकाने में असमर्थ होती है। विधेयक में संशोधन के जरिए सूक्ष्‍म, छोटी और मझोली इकाईयों – एमएसएमई के कर्जदार कारोबारियों को पहले से तैयार व्यवस्था – प्री-पैकेज्ड इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस के तहत दिवाला निपटान प्रक्रिया की सुविधा दी गई है।

विधेयक के लागू होने से कोविड महामारी के दौरान बंद हुए या प्रभावित हुए एमएसएमई क्षेत्र को काफी मदद मिलेगी। इसके तहत एक लाख तक का कर्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में आवेदन किया जा सकता है। सरकार अधिसूचना के जरिए इसकी तय सीमा एक करोड रूपए तक बढा सकती है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने विधेयक की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे कोविड से प्रभावित हुए एमएसएमई क्षेत्र को काफी फायदा होगा। विपक्ष के भारी हंगामें के बीच विधेयक पर अल्‍पचर्चा हुई। इस दौरान बीजेडी के अमर पटनायक, टीआरएस के बंदा प्रकाश, अन्‍नाद्रमुक के एम थंबीदुरई, वाईएसआर कांग्रेस के विजयसाई रेड्डी तथा कई अन्‍य सदस्‍यों ने विधेयक का समर्थन किया।

===============================================================

भारत-चीन LAC पर शांति बनाए रखने को हुए सहमत, साझा बयान किया जारी
भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की हुई करीब नौ घंटे की बैठक में एक बार फिर दोनों देश की सेनाएं लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर संयुक्त रूप से शांति बनाए रखने पर सहमत हुई हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी हिस्से मोल्डो में 31 जुलाई को सुबह करीब साढ़े दस से हुई बैठक का साझा बयान सोमवार की शाम को भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किया गया।

सैन्य गतिरोध और तनाव घटाने को लेकर विस्तार से हुई चर्चा
साझा बयान में कहा गया है कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चल रहे सैन्य गतिरोध और तनाव घटाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई है। भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की यह 12वीं बैठक 14 जुलाई को दुशांबे में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक और 25 जून को भारत-चीन सीमा मामलों (डब्लूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 22वीं बैठक के बाद हुई है।

बैठक का यह दौर रहा रचनात्मक
दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विस्थापन से संबंधित शेष क्षेत्रों के समाधान पर विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान किया। दोनों पक्षों ने नोट किया कि बैठक का यह दौर रचनात्मक था, जिसने आपसी समझ को और बढ़ाया।

आगे बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर हुए सहमत
दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने, आगे बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि वे पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे और संयुक्त रूप से शांति बनाए रखेंगे।

=========================Courtesy=============================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *