• Sat. May 18th, 2024

महिला सशक्तीकरण मेरे जीवन का एक प्रमुख उद्देश्य : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,MPVaccinationMahaAbhiyan,todayindia,today india‘आइसोवा’ महिला स्व-सहायता समूह के उत्पादों की मार्केटिंग करे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आइसेवा की वेबसाइट का लोकार्पण किया
श्रीमती साधना सिंह ने ई-मैगजीन ‘विस्तार’ का विमोचन किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला सशक्तीकरण मेरे जीवन का एक प्रमुख उद्देश्य है। अपने सार्वजनिक जीवन की शुरूआत से ही मैं बेटियों और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कार्य कर रहा हूँ। जब मैं विदिशा सांसद था, तब मैंने कई बेटियों को गोद लिया। उनमें से तीन बेटी का कन्यादान गत दिनों किया है। इस कार्य में मेरी धर्मपत्नी मेरा पूरा सहयोग करती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संकट काल में ‘आइसोवा’ की सदस्यों ने समाज सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया। वे न केवल घर से भोजन बनाकर लोगों को खिलाती थीं अपितु, अन्य कई प्रकार से समाज की सेवा भी करती थी। आइसोवा अपनी वेबसाइट के माध्यम से महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग करे तो उन्हें अच्छा बाजार उपलब्ध हो जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मिंटो हाल में मध्यप्रदेश आई.ए.एस. ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन (आइसोवा) की वेबसाइट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्रीमती साधना सिंह ने आइसोवा की ई-मैगजीन ‘विस्तार’ का विमोचन भी किया।

मेरी सफलता के पीछे मेरी पत्नी का हाथ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सही है कि हर पुरूष की सफलता के पीछे महिला का हाथ होता है। मेरी सफलता की पीछे भी मेरी पत्नी का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने हर कार्य में मेरा सहयोग किया है।

सबसे बड़ा आश्चर्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युद्धिष्ठिर एवं यक्ष के प्रश्नोत्तर में जीवन का यह महत्वपूर्ण तथ्य सामने आता है कि हर व्यक्ति को पता है कि वह एक दिन मरेगा, उसके बाद भी वह ऐसा व्यवहार करता है कि उसे हमेशा रहना है। यह सबसे बड़ा आश्चर्य है। व्यक्ति को अपने जीवन में एक-एक क्षण का बेहतर उपयोग कर अपने जीवन को अनमोल व महत्वपूर्ण बनाना चाहिए। मैं भी निरंतर यह प्रयास करता हूँ कि मेरा एक-एक क्षण जनता के कल्याण तथा प्रदेश के विकास के लिए खर्च हो।

दूसरों की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आइसोवा निरंतर समाज सेवा के कार्य करता रहता है। दूसरों की सेवा करना ही सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। जीता वो है जो देश, समाज एवं ओरों के लिए कार्य करता है।

अंकुर अभियान में भागीदारी करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वृक्ष जीते-जागते ऑक्सीजन संयंत्र हैं। अधिक से अधिक पौधा लगाकर पर्यावरण को समृद्ध किया जाए। मैं प्रतिदिन एक पौधा लगाता हूँ। मध्यप्रदेश में वृक्षारोपण के लिए अंकुर अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत पौधा लगाते हुए अपना फोटो अपलोड करें।

महिला समूहों के उत्पादों को सराहा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी को देखा व सराहना की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिवा स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाई गई साड़ियों, ओम जय जगदीश हरे समूह द्वारा बनाए गए मुनगा पावडर, व अन्य समूहों द्वारा बनाए गए एलोविरा-नीम पावडर, शहद आदि उत्पादों की सराहना की।

कोविड के दौरान समाज-सेवा की गतिविधियाँ संचालित की

आइसोवा की अध्यक्ष श्रीमती सिमरन बैंस ने कहाकि कोविड के दौरान आइसोवा ने निरंतर समाज सेवा की गतिविधियाँ संचालित कीं। इनमें मरीजों का नि:शुल्क इलाज, फूड पेकेट्स का वितरण, बच्चों के लिए ऑनलाइन कम्प्यूटर क्लासेस का आयोजन आदि गतिविधियाँ की गईं।

मुख्यमंत्री राहत कोष में 10 लाख रूपए की राशि

आइसोवा की सचिव श्रीमती सीमा सुलेमान ने बताया कि आइसोवा निरंतर सेवा कार्य कर रहा है। कोविड सहायता के लिए संगठन ने 10 लाख रूपए की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी।
shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,MPVaccinationMahaAbhiyan,todayindia,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *