• Thu. May 2nd, 2024

प्रधानमंत्री ने आज श्रीमद् भगवद् गीता के श्लोकों के बारे में 21 विद्वानों की व्याख्या के साथ ग्रंथ का विमोचन किया
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर श्रीमद् भगवद् गीता के श्लोकों के बारे में 21 विद्वानों की व्याख्या के साथ ग्रंथ का विमोचन किया। यह ग्रंथ 11 खंडों में विभाजित है। इसे धर्मार्थ न्यास ने प्रकाशित किया है। इस ग्रंथ में शंकर भाष्य से लेकर भाषानुवाद तक विभिन्न प्रकार की भारतीय सुलेख कला का उपयोग किया गया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत गीता के मंत्र के साथ विकास के पथ पर बढ़ रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि श्रीमद भगवद् गीता ने हमें यह सिखाया है कि विश्व और जनता की सेवा कैसे करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब कोरोना वायरस का हमला हुआ, तो कोई भी इस तरह की महामारी के लिए तैयार नहीं था। लेकिन, भारत अटल रहा और भारत में बनी दो वैक्सीन से दुनिया को मदद मिली। महामारी के दौरान भारत ने न केवल दुनियाभर में सहायता पहुंचाई, बल्कि विदेशों में फंसे लाखों भारतीयों को स्वदेश आने में भी मदद की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया ने मानवता के प्रति भारत के योगदान को माना है। श्री मोदी ने कहा कि आज भारत ने एक बार फिर यह दिखाया है कि वह पूरी दुनिया की प्रगति को तेज कर सकता है तथा मानवता की और अधिक सेवा कर सकता है। उन्होंने कहा कि देश के लोकतंत्र ने हमें सोचने-समझने और काम करने की स्वतंत्रता दी है तथा जीवन के हर क्षेत्र में बराबर अधिकार दिए हैं। उन्होंने कहा कि हमने उन लोकतांत्रिक संस्थाओं से यह स्वतंत्रता ली है, जो हमारे संविधान की अभिभावक हैं। उन्होंने कहा कि गीता सम्पूर्ण विश्व के लिए है और इसने दुनिया को निस्वार्थ सेवा का पाठ पढ़ाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गीता भारत की वैचारिक स्वतंत्रता और सहनशीलता का प्रतीक है, जो प्रत्येक व्यक्ति को विचार व्यक्त करने की प्रेरणा देती है। उन्होंने कहा कि श्रीमद् भगवद् गीता हमारी प्रेरणा का स्रोत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है। ऐसे में हमें यह जानना और मानना चाहिए कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गीता ने किस तरह हमारे स्वाधीनता सेनानियों को प्रेरणा दी।

जम्मू-कश्मीर के धर्मार्थ न्यास के चेयरमैन ट्रस्टी डॉक्टर कर्ण सिंह ने भी गीता और इसके संदेश के महत्व पर विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी उपस्थित थे।
==============
courtesy
==============
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.