• Thu. Sep 19th, 2024

119 लोगों के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india,aaj ki khas khabrenसरकार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा की है। सात व्‍यक्तियों को पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मूर्तिकार सुदर्शन साहू और इस्‍लामी विद्वान वहीदुद्दीन खान शामिल है। जाने माने गायक स्‍वर्गीय एस पी बालासुब्रमण्‍यम को मरणोपरांत दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान से अलंकृत किया जाएगा।

10 व्‍यक्तियों को पद्मभूषण के लिए चुना गया है। इनमें लोकसभा की पूर्व अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, जानी मानी पार्श्‍व गायिका के एस चिथरा, वरिष्‍ठ कन्‍नड़ कवि चन्‍द्रशेखर कम्‍बारा, और सेवा निवृत्‍त लोकसेवक नृपेन्‍द्र मिश्रा शामिल हैं।

गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय केशुभाई पटेल, असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय तरुण गोगोई और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री स्‍वर्गीय राम विलास पासवान को मरणोपरांत पद्मभूषण से सम्‍मानित किया जाएगा।

102 व्‍यक्तियों को पद्मश्री से सम्‍मानित करने की घोषणा की गई है। इनमें समाजसेविका सिंधुताई सपकल, ब्रिटिश फिल्‍म निर्देशक पीटर ब्रूक और ग्रीक इंडोलॉजिस्‍ट निकोलस कज़ानस शामिल हैं।

गोवा की पूर्व राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा, भारतीय मूल के स्‍पेनिश नागरिक के जेसूट प्रिस्‍ट और स्‍वर्गीय लेखक फादर वालेस को मरणोपरांत पद्मश्री से अलंकृत किया जाएगा। इन पुरस्‍कारों की सूची में अनेक भूले-बिसरे नायक शामिल किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पद्म पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि हमें उन सभी पर गर्व है जिन्‍हें पद्म अलंकरणों के लिए चुना गया है।

श्री मोदी ने कहा कि भारत राष्‍ट्र और व्‍यापक मानवता के हित में उनके योगदान का सम्‍मान करता है। उन्‍होंने कहा कि जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों से पुरस्‍कार के लिए चुने जाने वाले इन असाधारण व्‍यक्तियों ने अन्‍य लोगों के जीवन में गुणात्‍मक बदलाव लाने में योगदान दिया है।
======
courtesy
======
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india,aaj ki khas khabren

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *