• Sun. May 19th, 2024

कोरोनावायरस टीकाकरण का आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में आज से अभ्यास शुरू होगा
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaभारत में कोविड टीकाकरण का अभ्‍यास शुरू हो गया है। पहले चरण में चार राज्‍यों- आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में दो दिन का अभ्‍यास आज से शुरू हो गया। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य चुनौतियों की पहचान करना और योजना में अपेक्षित परिवर्तन करना है ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरी तरह बाधारहित बनाया जा सके।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि दो दिन के इस अभ्‍यास से विभिन्‍न स्‍तरों पर कार्यक्रम प्रबंधकों को आवश्‍यक अनुभव उपलब्‍ध होगा। इससे कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया की जांच करने, तथा संबंधित चुनौतियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। इससे प्रक्रिया में आवश्‍यक सुधार सहित वास्‍तविक कार्यान्‍वयन में भी मदद मिलेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि इस अभ्‍यास के दौरान टीकाकरण के बाद के संभावित दुष्‍प्रभावों के प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान दिया जायेगा। इस दौरान ब्‍लॉक और जिला स्‍तरों पर निगरानी तथा समीक्षा पर भी ध्‍यान दिया जायेगा। अभ्‍यास के दौरान मिली जानकारी और सुझाव राज्‍यों और केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को उपलब्‍ध कराये जायेंगे।

नई दिल्‍ली में वर्धमान, महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्‍पताल के डॉक्‍टर नीरज गुप्‍ता ने इस अभ्‍यास के बारे में जानकारी दी।

डॉक्‍टर गुप्‍ता ने लोगों से आग्रह किया कि वैक्‍सीन आने के बाद भी संक्रमण को हल्‍के में न लें और सुरक्षित तथा स्‍वस्‍थ रहने के लिए सभी सावधानियां बरतें।
===============
courtesy
==============
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *