• Sun. Apr 28th, 2024

प्रतिभावान युवाओं, गरीब और लघु व्यवसायियों को मिलेगी सम्मानजनक आजीविका: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
employement,madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today indiaमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की स्वरोजगार योजनाओं में परिवर्तन लाया जायेगा, जिससे प्रतिभावान युवाओं और गरीब एवं छोटे-छोटे व्यवसाय करने वालों को सम्मानजनक आजीविका और आर्थिक सुरक्षा मिल सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मिंटो हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के 20 हजार ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स (ग्रामीण लघु व्यवसायियों) के खातों में सिंगल क्लिक द्वारा 10-10 हजार रूपये की ब्याज मुक्त ऋण राशि पहुंचायी। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में ग्रामीण छोटे व्यवसासियों को 10-10 हजार रूपये का ब्याज रहित ऋण उनके कार्य के लिये बैंक से दिलाया जाता है। क्रेडिट गारन्टी राज्य शासन देता है। ऋण वितरण कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल, अपर मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्री सचिन सिन्हा, श्री एम.एस. बेलवाल मंचासीन थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण पथ विक्रेता निश्चिंत होकर अपना कारोबार करें। उनके आर्थिक सामाजिक सशक्तीकरण के लिये जहां जरूरत होगी राज्य सरकार साथ रहेगी। सरकार का प्रयास है कि पथ विक्रेताओं को रोजगार, सम्मान और सुरक्षा मुहैया करायी जाये ताकि वे स्वाभिमान के साथ अपना व्यवसाय करते हुये आगे बढ़ें और खुशहाल जीवन जियें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक समय बैंक से बड़े व्यवसाय करने वालों को ही ऋण मिलता था। बैंक लघु व्यवसाय करने वालों को ऋण नहीं देते थे। राज्य सरकार की योजना से लघु व्यवसाय करने वालों को सरकार की गारंटी पर लोन दिलवाया गया है। कोरोना काल में लघु व्यवसायियों का व्यवसाय बन्द हो गया था। प्रधानमंत्री जी ने शहरी स्ट्रीट वेण्डर्स योजना बनायी और राज्य सरकार ने ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स योजना बनायी।

पहले लघु व्यवसायी, साहूकारों से ऊँची ब्याज दर पर राशि लेते थे। अब स्ट्रीट वेण्डर्स को इन साहूकारों से पैसा नहीं लेना पड़ेगा। राज्य सरकार ने सूद पर पैसा देने वालों को भी नियंत्रित करने का कानून बनाया है। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दर पर राशि देने वाले लायसेंस धारक साहूकार ही ब्याज पर पैसा दे सकते है।

बड़ी कम्पनियां लघु व्यवसायियों के लिये बाधक नहीं बन पायेंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि देखा गया है कि बड़ी कम्पनियां छोटे-छोटे काम-धंधे भी शुरू कर रही हैं जिससे छोटे व्यवसायियों का रोजगार छिन सकता है। लेकिन मध्यप्रदेश सरकार का संकल्प है कि ऐसे नियम बनाये जायेंगे जिससे कि छोटे व्यवसायियों का काम छिनने नहीं दिया जावेगा।

8 लाख 52 हजार से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत 8 लाख 52 हजार से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है। अब तक 60 हजार से अधिक हितग्राहियों को ऋण वितरण कार्य पूर्ण हो गया है। यह कार्य हर महीने आगे भी चलता रहेगा।

पहचान पत्र दिये जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना के पंजीकृत व्यवसासियों को उनके पहचान पत्र नगरीय निकायों, जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों से दिये जायेंगे ताकि व्यवसाय करते हुये उन्हें सम्मान मिले। पुरूष पथ व्यवसासियों की पत्नियां भी स्व-सहायता समूहों से जुड़ रही हैं और अपनी आजीविका को सुदृढ़ कर रही हैं।

व्यवस्थित बाजार और हाकर्स जोन बनेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसी भी गरीब लघु व्यवसायी को परेशान नहीं होने दिया जायेगा। उनके हित सुरक्षित रखे जाएंगे। शहरों में कई जगह हाकर्स जोन बनाये गये हैं। इसी प्रकार गांवों में बाजारों को व्यवस्थित कर हाकर्स जोन बनाये जाएंगे। जहां पथ व्यवसायी सम्मान के साथ बैठकर अपना व्यवसाय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिन स्ट्रीट वेण्डर्स के पास गुमटी ठेला नहीं होगा उन्हें सामान बेचने की सुविधा भी दी जायेगी।

रोजगार मुख्य लक्ष्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के अंतर्गत रोजगार मुख्य लक्ष्य है। स्वरोजगार बेहतर है। आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों से जुड़े सदस्यों को भी समुचित ऋण की व्यवस्था की जायेगी, ताकि भाई-बहनें भी अपनी आयमूलक गतिविधियों को सुदृढ़ कर आगे बढ़ सकें। 28 दिसम्बर को 150 करोड़ रूपये राज्य शासन द्वारा स्व-सहायता समूहों के खातों में डाले जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समय पर ऋण वापस करने वाले लघु व्यवसायियों को आगे बढ़ने के लिये पुन: 20 हजार और 50 हजार रूपये तक ऋण उपलब्ध कराने का इंतजाम राज्य सरकार करेगी। योजना को अभियान-आंदोलन स्वरूप में संचालित किया जायेगा।

कौशल विकास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कौशल विकास की ओर ध्यान दिया जायेगा ताकि युवाओं को हुनरमंद बनया जा सके और वे रोजगार में स्थापित हो। लघु और कुटीर उद्योगों का जाल प्रदेश में बिछाया जाएगा जिससे कि लाखों युवाओं को स्वरोजगार मिले। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि हाल ही में एक रेडीमेड गारमेन्ट कम्पनी ने एक यूनिट स्थापित करने की जानकारी दी है जिससे करीब चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना के तहत ग्रामीण शिल्पी और लघु व्यवसायियों को प्रशिक्षण एंव पहचान पत्र दिये जायेंगे जिससे अपना व्यवसाय निरंतर कर वे सम्मान के साथ कार्य कर सकेंगे।

माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर तरह के अपराधियों, माफिया, गुंडा तत्वों, मसल पावर का इस्तेमाल करने वालों के विरूद्ध राज्य सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है। उन्हें जेल भेजा है। उनके कब्जे से सरकारी जमीन मुक्त करायी गयी है। नशे का व्यवसाय करने वालों को नहीं छोड़ा जायेगा। प्रदेश में नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की गयी है।

कोरोना काल में मिला संबल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस योजना से कोरोना काल में जब लघु व्यवसायियों का व्यवसाय ठप्प हो गया था तब उन्हें योजना में संबल मिला है। उन्होंने बताया कि शिवुपरी की मनदीप कौर ने सिलाई, कढ़ाई, भोपाल की दीना विश्वकर्मा ने मोटर बाइडिंग, बिजली के कार्य के लिये ऋण लिये और आमदनी बढ़ायी। इसी तरह कटनी के ढीमरखेड़ा के श्री अमित जैन दिल्ली में मजदूरी करते थे। लॉकडाउन में घर वापस आ गये। उन्हें योजना में ऋण मिला। उन्होंने पान एवं जनरल स्टोर्स की छोटी दुकान खोली। अब हर दिन 500 रूपये तक कमा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने की हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा बात

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा रायसेन जिले की सांची विकासखण्ड के सलामतपुर के हितग्राही श्री कल्याण सिंह अहिरवार से बात की। श्री अहिरवार बूट पालिश एवं जूता-चप्पल विक्रय का व्यवसाय करते हैं। श्री अहिरवार ने बताया कि अब उन्होंने अपना व्यवसाय बढ़ाया है तथा अधिक आय मिल रही है। बड़वानी जिले के विकासखड पानसेमल के ग्राम मोयदा की श्रीमती मंगला बाई जो कि चाय-नाश्ते का होटल चलाती हैं। इन्होंने ऋण राशि से होटल को बढ़ाया तथा चूल्हा और अन्य सामान खरीदा। इनकी बिक्री बढ़ी और आय होने लगी। रतलाम जिले के बिलपांक ग्राम के हेयर सैलून चलाने वाले हितग्राही श्री देवेन्द्र केलवा ने बताया कि उन्होंने सैलून में नयी मशीनें लाकर व्यवसाय बढ़ाया जिसका उन्हें फायदामिला है।

प्रतीक स्वरूप ऋण वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल जिले के स्ट्रीट वेण्डर लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप ऋण राशि वितरित की। उन्होंने ग्राम अगरिया के श्री सुनील सेन, ग्राम करोंदखुर्द के श्री मनोज, ग्राम बड़झिरी के श्री दशरथ, ग्राम गुनगा के श्री रवि श्रीवास, तथा ग्राम नलखेड़ा के श्री संदीप कुमार को ऋण राशि के चेक वितरित किये।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि जब कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण लॉकडाउन था। लघु व्यवसायी संकट में थे उस समय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह योजना शुरू कर लघु व्यवसासियों को बहुत बड़ा आर्थिक संबल दिया है। पहले 40 हजार ग्रामीण लघु व्यवसायियों को ऋण राशि वितरित की जा चुकी है। यह बड़ा परिवर्तन लाने वाली योजना है। मंत्री श्री सिसोदिया ने बताया कि मनरेगा योजना में प्रदेश देश में अग्रणी है। इससे 19 लाख मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। प्रदेश प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में अग्रणी चल रहा है। चहुँमुखी विकास के कार्यों को गति मिली है।

पंचायत एंव ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने आभार व्यक्त किया।
employement,madhyapradesh ki khas khabren,mpnews,madhyapradesh news,madhyapradesh ke samachar,ShivrajSinghChouhan,shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.