• Tue. Aug 9th, 2022

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने की पेयजल योजनाओं की समीक्षा : फ्लोराइड और आर्सेनिक प्रभावित गांवों की समूह जल प्रदाय योजनाओं में रिमूवल प्लांट लगाने के निर्देश

03/08/2016
रायपुर, 03 अगस्त 2016
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के काम-काज की समीक्षा की। डॉ. सिंह ने विभाग द्वारा इस वर्ष बीते गर्मी के मौसम में आम जनता के लिए पेयजल व्यवस्था के सुचारू संचालन का उल्लेख किया और प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसके लिए विभागीय अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई दी।
डॉ. सिंह ने बैठक में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रस्तावित, स्वीकृत और निर्माणाधीन समूह जल प्रदाय योजनाओं की के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेमेतरा जिले के नवागढ़, बेमेतरा और साजा, जिला राजनांदगांव के चौकी और जिला बस्तर के अंतर्गत विकासखण्ड बस्तर में कोसारटेडा की समूह जल प्रदाय योजनाओं को युद्धस्तर पर पूर्ण किया जाए। मुख्यमंत्री ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को अन्य राज्यों में संचालित ग्रामीण समूह नल-जल प्रदाय योजना का अवलोकन करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि नवागढ़ में 54 गांव, बेमेतरा में 57 गांव, साजा में 41 गांव खारे पानी से, अम्बागढ़ चौकी के 41 गांव आर्सेनिक तथा बस्तर के कोसारटेडा में 29 गांव का पानी फ्लोराइड से प्रभावित है। मुख्यमंत्री ने आज की बैठक में इन गांवों की समूह जल प्रदाय योजनाओं में फ्लोराइड और आर्सेनिक रिमूवल प्लांट लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन गांवों में योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए नगरीय निकाय/ ग्राम पंचायतों के साथ अनुबंध कराया जाए, ताकि संधारण सही ढंग से लम्बे समय तक किया जा सके। साथ प्रत्येक पंचायत के युवको कौ मेन्टनेस कार्य के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाए।
बैठक में मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार, आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, खनिज विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह, वित्त विभाग के सचिव श्री अमित अग्रवाल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. बी.एल. तिवारी, जनसम्पर्क विभाग के सचिव श्री संतोष मिश्रा, आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव श्री संजय शुक्ला, नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि बेमेतरा जिले के साजा विकासखण्ड में ग्रामीण समूह नल-जल प्रदाय योजना का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। नवागढ़ के ग्रामीण अंचलों में इस योजना के तहत लगभग 72 प्रतिशत कार्य किया जा चुका है। बेमेतरा के ग्रामीण अंचलों में 82 प्रतिशत, राजनांदगांव के विकासखण्ड चौकी के गांवों में 96 प्रतिशत तथा बस्तर की कोसारटेडा में 29 गांव के लिए योजना का 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने इन सभी गांवों में ग्रामीण समूह नल-जल प्रदाय योजना का कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.