• Thu. Apr 25th, 2024

पाकिस्तान का अनूठा फैसला, कंदील बलोच का परिवार ‘हत्यारे बेटे’ को नहीं कर सकेगा माफ

Jul 19 2016
इस्लामाबाद: पाकिस्‍तानी सरकार ने सेलिब्रिटी कंदील बलोच का गला घोंटने के जुर्म में उसके भाई को कानूनी तौर पर ‘क्षमादान’ देने से परिवार को प्रतिबंधित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, ऑनर किलिंग के खिलाफ सख्‍त रुख अपनाते हुए यह कदम उठाया गया है।

गौरतलब है कि भाई मोहम्‍मद वसीम ने शुक्रवार को 26 वर्षीय कंदील बलोच की गला घोंटकर हत्‍या कर दी थी। रूढि़वादी मुस्लिम देश पाकिस्‍तान में रहकर कंदील को सोशल मीडिया पर ‘खुलेपन’ वाले वीडियो और फोटो पोस्‍ट करने के लिए जाना जाता था। वे अपने बयानों को लेकर भी चर्चा में रहती थीं। वसीम ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि उसे अपनी बहन की हत्‍या पर कोई पछतावा नहीं है और कंदील ने मुस्लिम धर्मगुरु अब्‍दुल कवी के साथ सेल्‍फी सहित सोशल मीडिया पर कई फोटो पोस्‍ट कर परिवार की प्रतिष्ठा गिराई है।

पुलिस से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि पाकिस्‍तान के सबसे बड़े सूबे, पंजाब की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कंदील के परिवार को बेटे को हत्‍या के लिए क्षमादान देने पर रोक लगा दी है। कानून व्‍यवस्‍था में इस खामी के कारण पाकिस्‍तान में ऑनर किलिंग के कई मामलों के दोषियों को सजा नहीं मिल पाती है। पंजाब पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार की ओर से मिले निर्देशों के बाद यह किया है। हालांकि ऐसा निर्णय यदा-कदा ही होता है। इस्लामाबाद स्थित सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने भी पंजाब सरकार की ओर से इस बारे में आदेश आने की पुष्टि की है।

पाकिस्‍तान में लगभग हर साल 500 लोग, इसमें से लगभग सारी महिलाएं हैं, ऑनर किलिंग की भेंट चढ़ जाती हैं। ज्‍यादातर बार उन्‍हें इस धारणा के आधार पर परिजनों द्वारा मौत के घाट उतार दिया जाता है कि उन्‍होंने परिवार की प्रतिष्‍ठा को धूमिल किया। हालांकि यह बात अभी स्‍पष्‍ट नहीं हो पाई कि पंजाब सरकार के इस फैसले से सार्थक सुधार का कोई रास्‍ता साफ होगा। ऐसे ऑनर किलिंग विरोधी बिल, जिसमें परिवार की ओर से क्षमादान का रास्‍ता बंद करने का प्रावधान है, संसद में अभी अटका हुआ है।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस मामले में प्रक्रिया को जल्‍द आगे बढ़ाने का वादा किया था लेकिन सुधारवादियों के अनुसार इस मामले में अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है। बेटी, मरियम के अनुसार, कंदील बलोच के हत्‍या मामले में पीएम नवाज शरीफ ने कहा है कि , ‘शान के नाम पर हत्‍या में कोई सम्‍मान नहीं है।’ कंदील के पिता मोहम्‍मद अजीम ने हत्‍या के इस मामले में वसीम और एक अन्‍य बेटे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।
courtesy

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.