• Sat. May 18th, 2024

डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम की जयंती सयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनायी जा रही है

todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम की जयंती सयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनायी जा रही हैभारत के 11वें राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम की जयंती आज सयुक्‍त राष्‍ट्र के तत्‍वाधान में विश्‍व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनायी जा रही है। इस वर्ष का विषय है लोगों, पृथ्‍वी, खुशहाली और शांति के लिए शिक्षण।

डॉक्‍टर कलाम का जन्‍म 15 अक्‍तूबर 1931 में रामेश्‍वरम् में हुआ था। वे एरोस्‍पेस वैज्ञानिक थे जिन्‍होंने करीब चार दशक तक डीआरडीओं और इसरो में सेवा की थी। डॉक्‍टर कलाम को उन्‍हें शिक्षण और विद्यार्थियों से विशेष लगाव था। 2015 में अपनी मृत्‍यु से कुछ क्षण पहले उन्‍होंने शिलॉंग के भारतीय प्रबंधन संस्‍थान में व्‍याखान दिया था।

उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए.पी.जे. कलाम की जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम सादगी और ज्ञान की प्रतिमूर्ति थे। श्री नायडु ने कहा कि उन्होंने भारतीय रक्षा और अंतरिक्ष क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उपराष्ट्रपति ने कहा कि डॉक्टर कलाम हमेशा प्रत्येक भारतीय को प्रेरणा देते रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम को आज उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा है कि देश राष्‍ट्रपति और वैज्ञानिक के रूप में राष्‍ट्र के विकास में डॉक्‍टर कलाम के योगदान को कभी नहीं भूल सकता। उन्‍होंने कहा कि डॉक्‍टर कलाम की जीवन यात्रा लाखों लोगों को मजबूती प्रदान करती है।

गृहमंत्री अमित शाह ने भारत रत्‍न डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम को आज उनकी जयंती के अवसर पर याद किया।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम के जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्‍होंने कहा कि भारत को 21वीं सदी में सक्षम और सशक्‍त बनाने में डॉक्‍टर कलाम का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है।
===========
courtesy
===========
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *