• Thu. Apr 25th, 2024

मुझे सभी गरीबों का कल्याण करना है:मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

खंडवा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह की जन आशीर्वाद यात्रा गुरुवार को खंडवा जिले के जावर में पहुंची। यहां भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं और नागरिकों ने हेलीपेड पर उत्साह से मुख्यमंत्री का स्वागत किया। जावर रवाना होने से पूर्व मुख्यमंत्री ने खण्डवा में मेडिकल कालेज का उद्घाटन भी किया। शिवराजसिंह चौहान ने गुरुवार को खंडवा जिले के जावर में सभा को संबोधित करते हुए  कहा कि गरीब चाहे किसी भी वर्ग के हों, उन्हें चार सालों में मकान बनाकर दूंगा। गरीबों में जातिभेद नहीं होता। मुझे सभी गरीबों का कल्याण करना है। यह बात को ध्यान में रखकर बिना किसी भेदभाव के सभी गरीबों के लिए संबल योजना बनाई। इस योजना में अब तक 2 करोड़, 20 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

हेलीपेड से सभा स्थल तक के रास्ते में मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री के सभा स्थल पहुंचने पर 100 से अधिक निमाड़ी और आदिवासी लोक कलाकारों के दल ने परंपरागत वाद्यों के साथ गणगौर और आदिवासी लोकनृत्य से मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अगवानी की। मुख्यमंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने सभा स्थल पर ही माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना का शिलान्यास एवं पूजन किया।

खजाना खाली हो जाए, बच्चों के सपने मरने नहीं दूंगा
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जावर में आयोजित सभा में बड़ी संख्या में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभा में बड़ी संख्या में युवा उपस्थित हैं, इन युवाओं में नया मध्यप्रदेश गढ़ने का हौसला है। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई की फीस की चिंता करने की जरूरत नहीं है। खूब पढ़ो और आगे बढ़ो। पढ़ाई के लिए पैसों की चिंता मत करे, फीस तुम्हारे माता-पिता को नहीं भरनी पड़ेगी, बल्कि तुम्हारी फीस शिवराज मामा भरेगा। उन्होंने सभा में मौजूद युवाओं को भरोसा दिलाते हुए कहा कि भले ही सरकार का खजाना खाली हो जाए, लेकिन मैं बच्चों की आंखों के सपने मरने नहीं दूंगा। ये मेरा संकल्प है।

कांग्रेसी जिसे असंभव कहते थे, हमने साकार कर दिखाया
सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कांग्रेसियों से कहा कि 50 साल तक राज करने वालो, तुम माँ नर्मदा का पानी खण्डवा तक नहीं ला पाए। उन्होंने कहा कि पुनासा सिचाई योजना को पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने इंपॉसिबल कहा था, लेकिन शिवराज की डिक्शनरी में असंभव जैसा कोई शब्द नहीं है। हमने पुनासा योजना जैसी कई छोटी बड़ी परियोजनाओं से निमाड़ में सिंचाई क्रांति लाने का काम किया। खण्डवा के चारों ओर सिंचाई प्रणालियों का जाल बिछाया।


बिंजलवाड़ा, भावसा और जावर सहित 3 सिंचाई योजनाओं से निमाड़ के किसानों की खेती लहलहायेगी। उन्होंने कहा कि जावर में 466.91 करोड रुपए से बनने वाली माइक्रो उद्वहन सिंचाई योजना का शिलान्यास किया है। इस सिंचाई योजना से खण्डवा और हरसूद के 53 गांवों के 20 हजार से अधिक किसानों को लाभ होगा। वही 26 हजार हैक्टेयर से अधिक भूमि सिंचित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि खंडवा अब सिंचाई का हब बन गया है। बिजली के मामले में हमने प्रदेश को सरप्लस वाला राज्य बनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को कपास का उचित मूल्य दिलाने के लिए सरकार 5100 से 5400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव देगी।

कलाओं के विकास के लिए बनेगा लोककला संवर्धन मंडल

जावर में सभा स्थल पर निमाड़ी और आदिवासी लोक कलाकारों ने अपने परंपरागत नृत्यों से मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया था। उनके स्वागत से अभिभूत मुख्यमंत्री ने लोककला संवर्धन मंडल के गठन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कला हमारी संस्कृति है, विरासत है। मध्यप्रदेश में लोक कलाएं बढ़ती रहें और फलें-फूलें, इसके लिए लोक कला संवर्धन मंडल का गठन किया जाएगा। इसका अध्यक्ष किसी कलाकार को ही बनाया जाएगा, ताकि प्रदेश में इन कलाओं का विकास हो। मुख्यमंत्री ने उनके स्वागत के लिए आए लोक कलाकारों की टीमों को 25-25 हजार रुपए के चेक प्रदान कर सम्मानित किया।

जनता मुख्यमंत्री की झोली में डालेगी जिले की आठों सीटें

जावर में सभा को संबोधित करते हुए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री ने माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना का शिलान्यास कर आसपास के गांवों में नर्मदा लाने का रास्ता साफ कर दिया है। इस तरह मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के 52 गांवों में खुशहाली लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में जिस प्रदेश को पिछड़ा कहा जाता था, उसे मुख्यमंत्री जी ने विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाया है। उनके प्रयत्नों से जनता का सपना साकार हुआ है। विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के चलते निमाड़ में जल क्रांति आई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने जिले को मेडिकल कॉलेज की सौगात भी दी है। श्री सिंह ने कहा कि 2018 के विधानसभा चुनावों में जनता आपको मुख्यमंत्री बनाने के लिए जिले की सभी 8 विधानसभा सीटें आपकी झोली में डालेगी। सभा में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री प्रभात झा, मंत्री श्री विजय शाह, मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधना सिंह, श्री बाबूसिंह रघुवंशी, विधायक श्री देवेंद्र वर्मा, खंडवा महापौर श्री सुभाष कोठारी, श्रीमती योगिता बोरकर, जिलाध्यक्ष श्री हरीश कोटवाल आदि मौजूद थे।

मेडिकल कॉलेज को मिलेगा 500 बिस्तरों का अस्पताल

जावर रवाना होने से पहले गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने खंडवा में पं.दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया। दादा धूनीवाले की समाधि के दर्शन के उपरांत मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज से संबद्ध 500 बिस्तरों का नया अस्पताल स्थापित किए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इसी कॉलेज में बीएससी नर्सिंग का पाठ्यक्रम शुरू किए जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने दो छात्र-छात्राओं रुचि मिश्रा और सौरभ पटेल को मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिलाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सीबीएसई परीक्षा में 80 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी मेधावी छात्र योजना का लाभ दिए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं को सरकारी खर्च पर हनुमंतिया टापू की सैर कराई जाएगी।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.