• Fri. May 3rd, 2024

मुख्यमंत्री निवास पर कमल शक्ति अभियान को लेकर हुआ महिलाओं का समागम
भोपाल। महिला सशक्तीकरण हमारे लिए राजनीतिक एजेंडा नहीं है। यह कोई नारा भी नहीं है, बल्कि यह हमारे दिलों से निकली आवाज है, बहन-बेटियों का उत्थान हमारी जिंदगी का मिशन है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रक्षाबंधन से तीन दिन पूर्व गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर ‘कमल शक्ति अभियान’ के संबंध में आयोजित बहनों(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)(woman empowerment)9shivrajsingh chouhan)(lokendra parashar) के समागम में कही। इस समागम में प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल एवं रीवा संभागों से आई सैकड़ों महिलाएं शामिल हुईं।

मुख्यमंत्री निवास पर श्कमल शक्ति अभियानश् के संबंध में आयोजित महिला समागम का शुभारंभ स्व.अटलबिहारी वाजपेयी एवं राजमाता विजयाराजे सिंधिया के चित्रों के समक्ष दीप जलाकर किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री राकेश सिंह, चुनाव अभियान समिति के संयोजक एवं केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्रसिंह तोमर, संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत, मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधनासिंह, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, पार्टी की प्रदेश मंत्री श्रीमती कृष्णा गौर, श्रीमती कविता पाटीदार एवं महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लता एलकर ने दिवंगत नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित की।

तकलीफें दूर करते गए, योजनाएं बनती गईं: मुख्यमंत्री जी

सम्मेलन में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि महिलाओं, बेटियों को लेकर शुरू से ही समाज की दृष्टि अलग रही है। बचपन से मैंने उनके प्रति भेदभाव देखा है, उनकी तकलीफों को देखा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्ही तकलीफों ने उन्हें उन योजनाओं का रास्ता सुझाया जो आज प्रदेश की लाखों बेटियों के लिए कल्याणकारी साबित हो रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी पैदा होने पर घरों में मातम छा जाता था। बेटों को वरदान और बेटियों को बोझ समझा जाता था। पढ़ाई-लिखाई तो दूर, उनके विवाह की चिंता में माता-पिता घुलते रहते थे। मुख्यमंत्री बनने से पहले ही मैंने इन तकलीफों के बारे में सोचना शुरू कर दिया था। बाद में हमारी सरकार बनने पर इन्हीं सब परेशानियों ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना जैसी योजनाओं का रास्ता दिखाया। उन्होंने कहा कि मैंने तपती दोपहरी में आदिवासी महिलाओं को नंगे पैर तेंदूपत्ता तोड़ते देखा, इससे चरण पादुका योजना का विचार आया।(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)(woman empowerment)

बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक के लिए चल रही योजनाएं

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार ने ऐसी योजनाएं बनाकर लागू की हैं, जो बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा, विवाह और उन्हें स्वाबलंबी बनाने तक का काम करती हैं। उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 29 लाख, 63 हजार बेटियों को लखपति बनाया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने गांव की बेटी, प्रतिभा किरण जैसी योजनाओं की बात करते हुए कहा कि महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ उनका राजनीतिक विकास भी जरूरी है। इसके लिए हमने सभी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण किया है और मुझे खुशी है कि महिलाएं इन निकायों को बहुत अच्छी तरह से चला रही हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने शिक्षा विभाग में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत एवं अन्य विभागों (वन विभाग को छोड़कर) में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया है। मुख्यमंत्री ने केसला एवं बैतूल के महिला स्व सहायता समूहों का उदाहरण देते हुए कहा कि महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में यह एक आंदोलन का रूप लेते जा रहा है। महिलाओं के सामाजिक विकास और उनके साथ होने वाले उत्पीड़न को रोकने के लिए शौर्या दल, लाड़ो अभियान जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों के सशक्तीकरण के साथ अब हम बेटों को संस्कारित बनाने के लिए भी अभियान चलाएंगे। बेटियों एवं बहनों पर अत्याचारों को रोकने के लिए सरकारी प्रयासों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटियों के दरिंदों को फांसी देने का कानून बनाया और प्रदेश में अब तक 13 दरिंदों को सजा सुनाई जा चुकी है।(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)(woman empowerment)

विपक्षी बौखलाएं, मुझे चिंता नहीं

सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने विपक्षी दल कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मैंने अपनी बहनों को पत्र लिखा, तो विपक्षी बौखला गए। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष इस पत्र पर आपत्ति लेते हैं, लेकिन मुझे इसकी चिंता नहीं है। हमें आगे बढ़ना है और महिला सशक्तीकरण की दिशा में मध्यप्रदेश को आगे ले जाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां बहनों की संख्या ज्यादा है, भले ही ये बहनें मेरी कलाई पर राखी न बांध पाएं, लेकिन वो राखी मेरे दिल पर बंधी हुई है। मुख्यमंत्री ने बहनों से आग्रह किया कि वे घरों से निकलें, समाज और हर बहन तक पहुंचकर एक जनजागरण अभियान शुरू करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘अबकी बार 200 पार’ के नारे को सार्थक बनाने में बहनों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी।(woman empowerment)

भाजपा के अर्जुन के साथ आपका आशीर्वाद जरूरी: श्री तोमर

सम्मेलन में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए पार्टी की चुनाव अभियान समिति के संयोजक एवं केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्रसिंह तोमर ने कहा कि हमारी संस्कृति में युद्ध या शुभ कार्यों से पहले बेटियों, बहनों का आशीर्वाद लिया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह अपने हर काम की शुरुआत कन्यापूजन से करते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को भारतीय जनता पार्टी का अर्जुन बताते हुए कहा कि पार्टी के इस अर्जुन के साथ बहनों का आशीर्वाद होना जरूरी है। श्री तोमर ने कहा कि कमल शक्ति अभियान से जुड़ी बहनें घर-घर जाकर संपर्क करें, बहनों से संवाद करें। उनका परिश्रम ही 2018 में फिर से एक बार भाजपा की सरकार बनाने के लिए पर्याप्त होगा।(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)(woman empowerment)

प्रदेश की धरती महिला सम्मान का केंद्र: प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश सिंह

सम्मेलन में उपस्थित बहनों को संबोधित करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री राकेश सिंह ने कहा कि महिलाएं त्याग, तपस्या और बलिदान के लिए जानी जाती हैं। निर्णय लेने की उनकी क्षमता पूरे देश को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नारियों के सम्मान में नए मापदंड स्थापित किए हैं। हम कन्याओं को देवी के रूप में पूजते हैं, लेकिन उन्हें लाड़ली लक्ष्मी का गौरव शिवराज सरकार ने ही दिलाया है। श्री शिवराजसिंह जी की सरकार ने महिलाओं की बेहतरी के लिए जो कदम उठाए हैं, देश के अन्य राज्य भी उनका अनुसरण कर रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि चुनौती के समय आपका रक्षासूत्र अपने भाई मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ आशीर्वाद से काम नहीं चलेगा, बल्कि आपको अपना समय भी देना होगा। उन्होंने सम्मेलन में उपस्थित बहनों से आग्रह किया कि वे घर-घर जाकर बहनों से संपर्क करें और उन्हें यह समझाएं कि मध्यप्रदेश में महिलाओं को जो अनुकूल वातावरण मिल रहा है, वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के प्रयासों का प्रतिफल है। श्री राकेश सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं का सम्मान बढ़ाने का काम किया। उन्होंने उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि आजादी के बाद 70 सालों में जो काम नहीं हो सके, वो काम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने किये हैं।

कमल शक्ति की बहनें बनाएंगी भाजपा की सरकार: श्रीमती अर्चना चिटनीस

सम्मेलन में उपस्थित को कमल शक्ति अभियान की रूपरेखा समझाते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने उन्हें ‘मैं बनाती हूं संसार, मैं बनाऊंगी सरकार’ का नारा दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह ने प्रदेश की आधी आबादी के साथ भाई-बहन का पवित्र रिश्ता बनाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बेटियों और महिलाओं के लिए जो काम किया है, वह किसी ने नहीं किया। उन्होंने उपस्थित बहनों को लक्ष्य दिया कि हर बहन 10 सितंबर तक 50 बहनों से संपर्क करे। उन्होंने इस अभियान की विस्तृत रूपरेखा भी उपस्थित बहनों को समझाई। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री श्रीमती माया नारेलिया ने किया एवं प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लता एलकर ने सभी उपस्थित बहनों के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम में मोर्चा की राष्ट्रीय सचिव श्रीमती सुखप्रीत कौर एवं प्रदेश महामंत्री श्रीमती प्रज्ञा त्रिपाठी भी उपस्थित थीं।(todayindia)(latest news)(breaking news)(bollywood news)(cricket news)(sports news)(political news)(woman empowerment)


aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.