• Tue. May 21st, 2024

भोपाल : शनिवार, जुलाई 28, 2018
सिवनी जिले के केवलारी विकासखण्ड के ग्राम खामी के गणेश खैरवार के पुत्र राजकुमार को बाल ह्रदय उपचार योजना से ह्रदय रोग से राहत मिली है। राजकुमार के ह्रदय का ऑपरेशन सरकारी मदद से नागपुर में करवाया गया।
गणेश खैरवार गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। ग्रामीण परिवेश के कारण इन्हें अपने 17 वर्षीय बेटे राजकुमार के जन्मजात ह्रदय विकार रोग की जानकारी तब जाकर पता लगी, जब राजकुमार के स्कूल में स्वास्थ्य परीक्षण के लिये डॉक्टरों की टीम पहुँची। प्रारंभिक तौर पर डॉक्टरों ने राजकुमार के पिता को जिला अस्पताल, सिवनी में परीक्षण कराने की समझाइश दी। अचानक चिंता से घिरे राजकुमार के पिता ने जिला अस्पताल में राजकुमार के परीक्षण करवाये। ह्रदय के ऑपरेशन की सलाह के बाद राजकुमार के पिता गणेश खैरवार को पैसा जुटाने की भी चिंता हो गई।

जिला अस्पताल की डॉ. रश्मि अवधिया ने गणेश खैरवार को बाल ह्रदय उपचार योजना की जानकारी दी। इसके साथ ही उनका प्रकरण भी तैयार करवाया। बेटे राजकुमार के ह्रदय के ऑपरेशन के लिये बाल ह्रदय उपचार योजना में एक लाख 50 हजार रुपये की राशि मंजूर हुई। राजकुमार का ऑपरेशन नागपुर के कृष्णा हार्ट अस्पताल में किया गया। अब राजकुमार पूर्ण रूप से स्वस्थ है।

राजकुमार के पिता गणेश खैरवार बताते हैं कि यदि राज्य सरकार की बाल ह्रदय उपचार योजना से उन्हें मदद नहीं मिलती, तो वे अपने पुत्र राजकुमार के ह्रदय का ऑपरेशन नहीं करवा पाते। बाल हृदय उपचार योजना ने राजकुमार को नई जिन्दगी दी है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *