स्कूल के बच्चे अब यस सर की जगह जय-हिन्द सर बोलेंगे

Latest

69वें एनसीसी दिवस पर स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह की घोषणा
भोपाल : रविवार, नवम्बर 26, 2017प्रदेश के सभी एक लाख 22 हजार शासकीय स्कूलों के बच्चे अब यस सर-यस मैडम के स्थान पर जय-हिन्द सर/जय-हिन्द मैडम बोलेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने आज शौर्य स्मारक में 69वें एनसीसी दिवस पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों को भी इस संबंध में एडवाइजरी जारी की जाएगी।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि खण्डवा में एनसीसी की एयर विंग और नेवल विंग शुरू की जाएगी। प्रदेश के अन्य स्थानों में भी एनसीसी की विंग्स शुरू करने में सरकार हरसंभव सहयोग करेगी। श्री शाह ने कहा कि अभी तक लगभग 11 लाख से अधिक लोगों ने शौर्य स्मारक भ्रमण किया है।

मेजर जनरल ए.के. सपरा ने एनसीसी की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘नमामि देवि नर्मदे’ अभियान में एनसीसी कैडेट्स ने नर्मदा नदी के तट पर 40 हजार पौधे लगाए। श्री सपरा ने बताया कि 1964 में पचमढ़ी में एनसीसी कैडेट श्री अमृत लाल को वीरता पुरस्कार मिल चुका है।

श्री शाह ने उल्लेखनीय सेवाओं के लिए एनसीसी के अधिकारियों और कैडेट्स को पुरस्कृत किया। उन्होंने लावण्या कुशवाहा, ऋषभ सिंह, आयुष तिवारी, एम.पी. सराठे, दर्शना मिश्रा, आयुष सिंह, अर्चना कुशवाहा, शिवानी, राहुल सिह, प्रमित वदेका, यशराज सिंह, छाया विश्वकर्मा, योगेश गुप्ता, आदित्य पटेल, विकास पाल, ए.सी. जैन, श्रव्या मेहता, शुभांगी शर्मा, शालिनी और रेवती प्रभाकरण को पुरस्कृत किया। इस दौरान कैडेट्स ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

Leave a Reply