• Tue. Jul 2nd, 2024

भारत ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता टी-20 क्रिकेट विश्व कप का खिताब

भारत ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता टी-20 क्रिकेट विश्व कप का खिताब
viratkohli,rohitsharma,hardikpandya,jaspreetbumraha,t20cricketworldcup,cricket,t20worldcupfinal

भारत ने आईसीसी पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप-2024 का खिताब जीत लिया है। यह भारत का 17 साल बाद दूसरा टी-20 विश्व कप खिताब है। रोहित शर्मा की कप्तानी में कल बारबोडास के किंग्स्टन ओवल में खेले गए रोमांचक फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर ये जीत हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली के 59 गेंदों पर 76 रन और अक्षर पटेल के 31 गेंदों पर 47 रनों की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। पुरुष टी-20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में किसी भी टीम का यह सर्वाधिक स्कोर है। दक्षिण अफ्रीका के लिए एनरिक नॉर्टजे और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए।

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका हेनरिक क्लासेन के 52 रनों की मदद से आठ विकेट पर 169 रन ही बना सका। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए, जबकि अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट हासिल किए।

विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आठ मैचों में 15 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया।

पुरस्‍कार प्राप्‍त करने के बाद टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी विराट कोहली ने टी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। मैच के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। रोहित शर्मा ने कहा कि इस प्रारूप को अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने टी–20 विश्व कप जीतने के लिए भारतीय टीम को बधाई दी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि कभी न हार मानने की भावना के साथ टीम इंडिया ने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए असाधारण जीत हासिल की है।वहीं, उप–राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है।
=======================================Courtesy========================
भारत ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता टी-20 क्रिकेट विश्व कप का खिताब
viratkohli,rohitsharma,hardikpandya,jaspreetbumraha,t20cricketworldcup,cricket,t20worldcupfinal

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *