• Fri. Apr 26th, 2024

एप्को के ग्रीन गणेश अभियान के तहत आज भोपाल-इंदौर में मिट्टी गणेश बनाने उमड़े लोग

भोपाल : सोमवार, अगस्त 21, 2017
शासकीय राजा भोज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आज हुई कार्यशाला में बच्चों की रुचि और प्रतिभा देखते ही बनती थी। सीखने के बाद बच्चों ने बड़ी कुशलता के साथ अपनी कल्पना का सम्मिश्रण करते हुए भाँति-भाँति के गणेश बनाये। यहाँ तकनीबन 20 शिक्षकों ने भी मूर्ति प्रशिक्षण लिया।  बच्चे खुश हैं कि उनके अपने बनाये हुए गणपति विराजेंगे इस बार।

एप्को के ग्रीन गणेश अभियान के तहत आज भोपाल के शासकीय राजा भोज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और बिट्टन मार्केट में छात्र-छात्राओं और हर आयु वर्ग के लोगों ने अत्यंत रुचि के साथ मिट्टी की गणेश प्रतिमाएँ बनायीं और अत्यंत प्यार-दुलार से घर ले गये।

बिट्टन मार्केट के प्रशिक्षण कार्यक्रम में हर आयु वर्ग के लोगों ने गणेश प्रतिमाएँ बनायीं।  इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी थे जिन्होंने पिछले वर्ष भी एप्को के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेकर मूर्ति बनायी थी।

कल 22 अगस्त को यह कार्यक्रम शासकीय माध्यमिक शाला बोर्ड कॉलोनी और शाम को कोलार रोड के मंदाकिनी मैदान में होगा।

इंदौर में आज

एप्को की भोपाल टीम ने आज इंदौर के 4 विद्यालयों शासकीय अहिल्या आश्रम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय अत्री देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय बाल विनय मंदिर और शासकीय मालव कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में ईको-फ्रेण्डली गणेश प्रतिमा निर्माण कार्यशाला की।  कार्यशाला में जलीय निकायों में बढ़ते प्रदूषण, प्रमुख कारण और उनके निदान पर भी जानकारी दी गयी। उन्हें पीओपी और रासायनिक रंगों के दुष्प्रभाव से अवगत कराया गया। इनमें बच्चों ने लगभग 2000 गणेश प्रतिमाओं का निर्माण किया।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.