• Thu. May 2nd, 2024

लोकसभा चुनाव से राष्‍ट्र के अगले 25 साल का भविष्‍य निर्धारित होगा : अमित शाह

लोकसभा चुनाव से राष्‍ट्र के अगले 25 साल का भविष्‍य निर्धारित होगा : अमित शाह
amitshahकेन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि लोकसभा चुनाव से राष्‍ट्र के अगले 25 साल का भविष्‍य निर्धारित होगा। वे मुम्‍बई में इंडिया ग्‍लोबल फोरम के वार्षिक निवेश सम्‍मेलन -नेक्‍स्‍ट-10 में बोल रहे थे। श्री शाह ने कहा कि एक दशक के कार्य प्रदर्शन और भविष्य के लिए एक व्यापक रोडमैप के साथ भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में चुनाव लड़ेगी। श्री शाह ने कहा कि पिछले दशक में 40 से अधिक नीतियां लागू की गई हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक्स पर राष्ट्रीय नीति, मेक इन इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया जैसी महत्वपूर्ण पहल शामिल हैं।

पिछले दशक में लिये गये महत्‍वपूर्ण निर्णयों का उल्‍लेख करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि सरकार ने 50 से अधिक निर्णयों को लागू किया है, जिनमें विमुद्रीकरण, वस्‍तु और सेवा कर -जीएसटी लागू करना, नागरिकता संशोधन अधिनियम विधेयक, तीन तलाक समाप्‍त करना और नई शिक्षा नीति बनाना शामिल हैं। श्री शाह ने कहा कि सरकार ने प्रदर्शन आधारित राजनीति की एक मिसाल कायम की है, जिसमें परिवार या जाति के बजाय योग्यता को प्राथमिकता दी गई है। उन्‍होंने कहा कि सरकार उन 60 करोड़ ऐसे लोगों तक पहुंची है जिनके बैंक खाते नहीं थे। कांग्रेस सरकार के दौरान ये लोग अर्थव्‍यवस्‍था से बाहर थे। श्री शाह ने कहा कि सरकार ने 10 करोड़ से अधिक लोगों को रसोई गैस कनेक्शन और 12 करोड़ से अधिक लोगों को शौचालय, 14 करोड़ से अधिक लोगों के लिए नल से जल सुविधा उपलब्‍ध कराई है। 40 करोड़ से अधिक आवास बनाए गये हैं और आठ करोड लोगों को पांच लाख रूपये के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी गई है।

श्री शाह ने कहा कि देश के बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय विस्तार और वृद्धि दर्ज हुई है। राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क 91 हजार किेलोमीटर से बढ़कर एक लाख 45 हजार किलोमीटर हो गया है। इसके अलावा, सड़कों और पुलों की संख्या चार हजार से बढ़कर 11 हजार हो गई है। मेट्रो शहरों की संख्या पांच से बढ़कर 20 हो गई है। हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचे में भी पर्याप्त वृद्धि हुई है और इनकी संख्या 74 से बढ़कर 150 हो गई ह

श्री शाह ने कहा कि यूपीए सरकार के तहत औसत जीडीपी विकास दर 6 दशमलव 9 प्रतिशत थी, जो बढ़कर अब 8 दशमलव 4 प्रतिशत हो गई है। पहले मुद्रास्फीति 8 दशमलव 2 प्रतिशत थी, जो कम होकर पांच प्रतिशत से नीचे आ गई है।
==================================Courtesy=================
लोकसभा चुनाव से राष्‍ट्र के अगले 25 साल का भविष्‍य निर्धारित होगा : अमित शाह
amitshah

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.