• Fri. May 17th, 2024

प्रदेश के स्कूलों में बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत करने के मकसद से कहानी उत्सव का आयोजन किया जायेगा

भोपाल : रविवार, जूलाई 30, 2017
प्रदेश के स्कूलों में बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत करने के मकसद से कहानी उत्सव का आयोजन किया जायेगा।शाला-स्तर से राज्य-स्तर तक होने वाला कहानी उत्सव शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में 3 अगस्त को राष्ट्र कवि मैथिलीशरण गुप्त की जयंती के अवसर पर होगा। कहानी उत्सव दो समूहों में विद्यार्थियों और शिक्षकों के बीच होगा। प्रत्येक समूह में श्रेष्ठ कहानी-वाचन करने वाले प्रतिभागी विद्यार्थी एवं शिक्षक का चयन किया जाकर उन्हें 16 अगस्त को प्रसिद्ध कवियित्री सुभद्रा कुमारी चौहान की जयंती के अवसर पर कहानी सुनाने का अवसर जनशिक्षा केन्द्र पर दिया जायेगा।

जनशिक्षा केन्द्र पर सर्वश्रेष्ठ कहानी-वाचक को 14 सितम्बर हिन्दी दिवस के मौके पर विकासखण्ड-स्तर पर होने वाले कहानी उत्सव में कहानी सुनाने के लिये चयनित किया जायेगा। विकासखण्ड-स्तर के समूहवार श्रेष्ठ कथा-वाचकों को 8 अक्टूबर को कहानी सम्राट मुंशी प्रेमचंद की पुण्य-तिथि के अवसर पर जिला-स्तर पर होने वाले कहानी उत्सव में कहानी सुनाने का अवसर दिया जायेगा। जिला-स्तरीय कहानी उत्सव के विजेता विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को 29 नवम्बर को शिक्षाविद् गिजुभाई के जन्म-दिवस के अवसर पर होने वाले राज्य-स्तरीय कहानी उत्सव में कहानी सुनाने का अवसर दिया जायेगा। कहानी उत्सव का राज्य-स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में होगा।

प्रसिद्ध शिक्षाविद् गिजुभाई वाधेका की शिक्षण विधि में कहानी को शिक्षा में आने वाली अनेक समस्याओं का समाधान माना गया है। अनुशासन, एकाग्रता, भाषा विकास, इतिहासबोध, लोक-संस्कृति से परिचय कराने में भी कथा-कहानी को श्रेष्ठ माध्यम माना गया है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *