• Mon. Jun 17th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – केंद्र सरकार अगले पांच साल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – केंद्र सरकार अगले पांच साल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी
narendramodi,asiangamesplayer

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार अगले पांच साल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। आज शाम नई दिल्ली में एशियाई खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के दल से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के हर कोने में खेलों के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है। श्री मोदी ने आश्वासन दिया कि पैसे की कमी इसमें आड़े नहीं आयेगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में प्रतिभाओं की कभी कमी नहीं थी और एथलीटों ने अतीत में भी अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन कई चुनौतियों के कारण पदक हासिल करने के मामले में पिछड़ गये। उन्‍होंने 2014 के बाद खेलों के लिए देश में उपलब्‍ध कराई गई आधुनिक सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को सर्वोत्तम प्रशिक्षण सुविधाएं, अधिकतम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुभव के अवसर मुहैया कराने और चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस क्रम में ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को सबसे ज्‍यादा अवसर देने की कोशिश की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खेल बजट को 9 साल पहले की तुलना में तीन गुना बढ़ाया गया है। टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम- टॉप्स और खेलो इंडिया योजनाओं के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं ने खेल क्षेत्र की पूरी तस्‍वीर ही बदल दी है। खेलो इंडिया के तहत तीन हजार से अधिक एथलीटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एशियाई खेलों में भारतीय एथलीटों का उत्कृष्ट प्रदर्शन उनकी सच्‍ची खेल भावना का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह एशियाई खेलों के दौरान भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और इनमें भारत की पदक तालिका उसकी सफलता का प्रमाण है। श्री मोदी ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचा है और आने वाली पीढ़ियों का मार्ग प्रशस्त किया है। एशियाई खेलों में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन से ओलंपिक में हमारे एथलीटों का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

एशियाई खेलों में महिला एथलीटों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत की ‘नारी शक्ति’ ने अनुकरणीय प्रदर्शन किया है। दरअसल यह देश की महिलाओं की क्षमता का प्रदर्शन है क्‍योंकि जितने पदक जीते गये उनमें से आधे से अधिक महिला खिलाड़ियों को मिले हैं। उन्‍होंने कहा कि महिला एथलीट और यह महिला क्रिकेट टीम ही थी जिसने सफलताओं का सिलसिला शुरू किया। इसे नए भारत की भावना और शक्ति बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नया भारत फैसले की अंतिम घड़ी आने तक तक हार नहीं मानता है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने का प्रयास करता है।

प्रधानमंत्री ने पदक विजेताओं में युवा एथलीटों की मौजूदगी पर खुशी व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि यह देश की खेल भावना को अभिव्‍यक्‍त करता है। इस अवसर पर खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पदक विजेताओं को बधाई दी।
=======================================Courtesy=========================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – केंद्र सरकार अगले पांच साल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी
narendramodi,asiangamesplayer

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *