• Sun. May 5th, 2024

भारतीय प्रस्ताव पर अफ्रीकी संघ को G20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया;

भारतीय प्रस्ताव पर अफ्रीकी संघ को G20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया;
PrimeMinisterofBharat,Bharat,narendramodi,G20अफ्रीकी संघ आज जी-20 का स्थाई सदस्य बन गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफ्रीकी संघ के प्रमुख अजाली असोमनी को जी-20 शिखऱ सम्मेलन के पहले सत्र में स्थाई सदस्य के रूप में स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने सबका साथ, सबका विकास की भावना के साथ अफ्रीकी संघ को जी-20 का स्थाई सदस्य बनाने का प्रस्ताव किया था। एक पृथ्वी के नाम से आयोजित पहले सत्र में अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि सबका साथ देश के भीतर और बाहर समावेशी भावना का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि जी-20 भारत में अब लोगों का संगठन बन गया है और करोड़ों भारतीय इससे जुड़ गए हैं।

भारत ने आज दुनिया का आह्वान किया कि वैश्विक अविश्वास को विश्वास में बदलने का काम करें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह सबके आगे बढ़ने का समय है। उन्होंने कहा कि चाहे खाद्य और ईंधन प्रबंधन हो, आतंकवाद हो, साइबर सुरक्षा हो, स्वास्थ्य, ऊर्जा या जल सुरक्षा हो हमें भावी पीढ़ियों के लिए ठोस समाधान ढूंढना होगा। श्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी दुनिया को नई दिशा देने का महत्वपूर्ण समय है। श्री मोदी ने कहा कि दुनिया ऐसे समय में जी रही है जब सदियों पुरानी समस्याएं समाधान ढूंढ रही हैँ और ऐसे समय में हमें अपने दायित्वों को मानव केंद्रीत दृष्टिकोण के साथ निभाना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि दुनिया कोविड-19 को पराजित कर सकती है तो युद्ध के कारण पैदा विश्वास के संकट पर भी जीत हासिल कर सकती है। आज शिखर सम्मेलन के पहले दिन दो सत्र होंगे जिनके विषय हैं – एक पृथ्वी और एक परिवार।

ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली समेत कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें होने की भी उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु सम्मेलन में आए विदेशी प्रतिनिधियों के लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगी। राष्ट्रपति मुर्मु ने जी-20 देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का स्वागत किया है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि जी-20 की भारत की अध्यक्षता का सूत्र वाक्य है- वसुधैव कुटुम्बकम-एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य और यही सतत, समावेशी और मानव केंद्रित विकास का मूल मंत्र है। उन्होंने सम्मेलन के प्रतिभागियों को इस लक्ष्य को पाने में उनके प्रयासों की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।
============================================Courtesy=============================
भारतीय प्रस्ताव पर अफ्रीकी संघ को G20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया;
PrimeMinisterofBharat,Bharat,narendramodi,G20

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *