• Tue. May 21st, 2024

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शत-प्रतिशत एथनोल संचालित विश्‍व की पहली कार का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शत-प्रतिशत एथनोल संचालित विश्‍व की पहली कार का शुभारंभ किया
@nitin_gadkari,ethanol,10percentetanolcar,electricflaxfuel

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज विश्व के पहले BS-VI (स्टेज-II) इलेक्ट्रिक फ्लेक्स-फ्यूल वाहन का शुभारंभ किया है। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि यह देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह आवश्यक है कि कच्चे तेल के आयात की आवश्यकता खत्म हो जाए। उन्होंने यह भी कहा कि अभी कच्चे तेल के आयात में भारत को 16 लाख करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि भारत को तेल आयात पर निर्भरता खत्म करनी पड़ेगी।

श्री गडकरी ने यह भी कहा कि परिवहन क्षेत्र के कारण 40 प्रतिशत प्रदूषण हो रहा है जो देश के लिए बड़ी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए देश को बड़े और दीर्घकालिक उपाय करने होंगे। उन्होंने कहा कि पेट्रोल में इथेनॉल के मिश्रण से भारत का कृषि विकास 12 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाएगा और इससे रोजगार के बहुत से अवसर भी पैदा होंगे।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ईंधन में 20 प्रतिशत इथेनॉल के मिश्रण की नीति लागू करके भारत प्रतिवर्ष आयात पर खर्च होने वाले 35 हजार करोड़ रुपये बचाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य निर्धारित समय से 5 महीने पहले ही हासिल कर लिया था। श्री पुरी ने कहा कि भारत ने 2026 तक 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित करने का नया लक्ष्य निर्धारित किया है जो पहले 2030 तक पूरा किया जाना था। उन्होंने कहा कि 2025 से पूरे देश में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल ई-20 मिलने लगेगा।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय ने कहा कि इथेनॉल मिश्रण की प्रक्रिया से किसानों को अब तक 82 हजार करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि ईंधन में इथेनॉल के मिश्रण से न केवल भारत के आयात खर्च में कमी आएगी, बल्कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को भी साकार करने में सहायता मिलेगी।
===============================Courtesy====================
केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शत-प्रतिशत एथनोल संचालित विश्‍व की पहली कार का शुभारंभ किया
@nitin_gadkari,ethanol,10percentetanolcar

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *