• Sun. May 5th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अमेरिका और मिस्र की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए रवाना होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अमेरिका और मिस्र की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए रवाना होंगे
narendramodi,PM,PMnarendramodiinUSप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अमेरिका और मिस्र की पांच दिन की राजकीय यात्रा के लिए रवाना होंगे। नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम अमेरिकी महिला डॉक्टर जिल बाइडेन के निमंत्रण पर श्री मोदी इस महीने की 21 से 23 तारीख तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर होंगे। उन्होंने बताया कि श्री मोदी की यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां प्रधानमंत्री बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की अगुवाई करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में यह तय किया था कि 21 जून को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।
विदेश सचिव ने कहा कि इसके बाद बृहस्पतिवार को श्री मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां व्हाइट हाउस में उनका रश्मि तौर पर स्वागत किया जाएगा। वे राष्ट्रपति बाइडेन से मिलेंगे ताकि उच्च स्तरीय वार्ता जारी रखी जा सके। विदेश सचिव ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति और वहां की प्रथम महिला बृहस्पतिवार की शाम को प्रधानमंत्री के सम्मान में रात्रिभोज का इंतजाम करेंगे।
श्री क्वात्रा ने कहा कि श्री मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।
उन्होंने कहा कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी बिलकेन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित दोपहर के भोजन में शामिल होंगे।
विदेश सचिव ने कहा कि श्री मोदी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, व्यवसायियों और अन्य हितधारकों से भी मिलेंगे। वे भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी भेंट करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा भारत- अमेरिका सहयोग की दिशा में मील का पत्थर पर और यह अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। श्री क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री यात्रा को लेकर अमेरिका में समुचित और व्यापक दिलचस्पी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपसी रक्षा सहयोग होगा। उन्होंने कहा कि रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग की रूपरेखा तैयार करना श्री मोदी की अमेरिका यात्रा का महत्वपूर्ण परिणाम होगा।
श्री क्वात्रा ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति अबदेल फतेह अलसीसी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री इस महीने की 24 और 25 तारीख को मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा में होंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली मिस्र यात्रा होगी।
विदेश सचिव ने कहा कि राष्ट्रपति अलसीसी के अलावा श्री मोदी मिस्र सरकार में वरिष्ठ सदस्यों, वहां की कुछ प्रमुख हस्तियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे।
========================================Courtesy=====================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अमेरिका और मिस्र की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए रवाना होंगे
narendramodi,PM,PMnarendramodiinUS

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *