• Tue. Apr 16th, 2024

कोलगढ़ी में जीर्णोद्धार कार्य के साथ भगवान बिरसा मुंडा और शबरी माता की लगेगी प्रतिमा – मुख्यमंत्री चौहान

कोलगढ़ी में जीर्णोद्धार कार्य के साथ भगवान बिरसा मुंडा और शबरी माता की लगेगी प्रतिमा – मुख्यमंत्री चौहान
kol,kilgarhi,todayindia,todayindianews,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradesh
रीवा में बनेगा कोल भवन
कोलगढ़ी का जीर्णोद्धार शुरू करके कोल समाज को मान, सम्मान और स्वाभिमान दिया
भू-अधिकार पत्र प्राप्त करने वाले कोल भाइयों को आवास सुविधा भी मिलेगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार का शुभारंभ कर कोल समाज को मान, सम्मान और स्वाभिमान दिया गया है। त्योंथर के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार के लिए 3 करोड़ से अधिक रूपए मंजूर किए गए हैं। कोलगढ़ी में भगवान बिरसा मुंडा और माता शबरी की प्रतिमा लगाई जायेगी और टमस नदी में घाट का निर्माण भी कराया जाएगा। रीवा में कोल भवन का निर्माण होगा, जहाँ कोल समाज के बच्चों को रहने की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज रीवा जिले के त्योंथर में विशाल कोल जनजातीय सम्मेलन में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज 3 हजार से अधिक हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र प्रदान किए गए हैं। इन्हें आवासीय अधिकार-पत्र के साथ आवास की सुविधा भी दी जाएगी। शनिवार 10 जून का दिन प्रदेश के लिए ऐतिहासिक होगा। इस दिन मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र एक करोड़ 25 लाख से अधिक बहनों के खाते में एक-एक हजार रूपए अंतरित किये जायेंगे। सभी ग्राम पंचायत और नगर के प्रत्येक वार्ड में लाड़ली उत्सव होगा, जो महिलाओं के लिए स्वर्णिम युग प्रारंभ होने जैसा है। किसानों के लिए 13 जून को ब्याज माफी की राशि अंतरित की जाएगी। साथ ही किसान सम्मान निधि की राशि भी किसानों को जारी की जाएगी। इसी दिन किसानों को फसल बीमा योजना की 2300 करोड़ रूपए की राशि भी जारी होगी। उन्होंने कहा कि मेरा जीवन गरीबों की सेवा के लिए है। मैं जिऊँगा उनके लिए और मरूँगा भी उनके लिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजातीय सम्मेलन में हितग्राहियों को भू अधिकार पत्र प्रदान किए। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार तथा त्योंथर उद्वहन सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने कन्या-पूजन कर बेटियों का सम्मान किया। उन्होंने माता शबरी तथा भगवान बिरसा मुंडा को पुष्पांजलि अर्पित की।

रीवा सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टंट्या भील और रानी कमलापति जैसे जनजातीय नायकों के स्मारक बनवाए। अब उन्होंने कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार का भूमि-पूजन कर पूरे क्षेत्र को बहुत बड़ी सौगात दी है। जनजातीय भाइयों की चिंता करने वाला मुख्यमंत्री जैसा और कोई नहीं है। विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कोलगढ़ी के ऐतिहासिक महत्व का वर्णन करते हुए इसके जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने चौरा घाट के निर्माण तथा नीर गहरी घाट में पुल निर्माण एवं रायपुर सोनौरी में तहसील बनाने की मांग रखी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने कहा कि आज त्योंथर के लिए खुशियों भरा ऐतिहासिक दिन है। कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार की कोल समाज की वर्षों पुरानी मांग आज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूरी कर दी है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम, जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, मध्यप्रदेश कोल प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री रामलाल रौतेल, सांसद सतना श्री गणेश सिंह, विधायकगण, जन-प्रतिनिधि सहित कोल समाज के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।
=====================================================================
कोलगढ़ी में जीर्णोद्धार कार्य के साथ भगवान बिरसा मुंडा और शबरी माता की लगेगी प्रतिमा – मुख्यमंत्री चौहान
kol,kilgarhi,todayindia,todayindianews,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradesh

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.