• Sat. Apr 27th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से तीन देशों–जापान, पापुआ न्‍यू गिनी और ऑस्‍ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से तीन देशों–जापान, पापुआ न्‍यू गिनी और ऑस्‍ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे
narendramodi,PM,primeministerofindiaपहले चरण में श्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्‍वात्रा ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि जी-7 सम्‍मेलन में कई मुद्दों पर चर्चा होगीI इनमें परमाणु निरस्‍त्रीकरण, आर्थिक मजबूती तथा सुरक्षा, क्षेत्रीय मुद्दे, जलवायु और ऊर्जा, खाद्य और स्‍वास्‍थ्‍य तथा विकास शामिल हैं। सम्‍मेलन में कई सत्रों के दौरान डिजिटलीकरण तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों पर भी चर्चा होगी।

विदेश सचिव ने बताया कि हिरोशिमा में सम्‍मेलन में भारत तीन औपचारिक सत्र में भाग लेगा। दूसरा सत्र 20 मई और तीसरा सत्र 21 मई को आयोजित होगा।

पहले सत्र में खाद्य, स्‍वास्‍थ्‍य, विकास और स्‍त्री-पुरूष समानता के बारे में चर्चा होगी। दूसरा सत्र जलवायु, ऊर्जा और पर्यावरण पर होगा। तीसरे सत्र का विषय है – शांति, स्थिर और समृद्ध विश्‍व की ओर।

शिखर सम्‍मेलन से अलग प्रधानमंत्री जी-7 के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। जापान ने आस्‍ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आइलैंड, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, विएतनाम और संयुक्‍त राष्‍ट्र सहित कुछ अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों को भी आमंत्रित किया है।

श्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे तथा हिरोशिमा में महात्‍मा गांधी की आवक्ष मूर्ति का अनावरण करेंगे। विदेश सचिव ने बताया कि क्‍वाड समूह के सभी देशों के नेताओं के साथ हिरोशिमा में बैठक आयोजित करने की योजना चल रही है।

श्री क्‍वात्रा ने कहा कि जी-7 के शिखर सम्‍मेलनों में भारत की नियमित रूप से भागीदारी शांति, सुरक्षा, विकास और पर्यावरण संरक्षण सहित वैश्विक चुनौतियों के समाधान के हर गंभीर प्रयास में भारत की बढती हिस्‍सेदारी को उजागर करती है। उन्‍होंने कहा कि जी-20 की भारत की वर्तमान अध्‍यक्षता के परिपेक्ष्‍य में यह और भी महत्‍वपूर्ण है।

दूसरे चरण में प्रधानमंत्री 21 मई को पापुआ न्‍यू गिनी पहुंचेंगे। वे पापुआ न्‍यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्‍स मार्पे के साथ संयुक्‍त रूप से हिंद-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच की मेजबानी करेंगे। इस मंच में भारत और प्रशांत द्वीप समूह के 14 देश शामिल हैं। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्‍यू गिनी की पहली यात्रा होगी।

प्रधानमंत्री मोदी पापुआ न्‍यू गिनी के गवर्नर जनरल बोब डाडे तथा प्रधानमंत्री जेम्‍स मार्पे के साथ बैठकें सहित कई द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वे फिजी और न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ भी परस्‍पर बातचीत करेंगे।

तीसरे चरण में श्री मोदी 22 मई को आस्‍ट्रेलिया जाएंगे। वे 24 मई को आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। श्री मोदी, ऑस्‍ट्रेलिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों और कारोबारी प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे। वे 23 मई को सिडनी में एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी श्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शामिल रह सकते हैं।
======================================Courtesy===========================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से तीन देशों–जापान, पापुआ न्‍यू गिनी और ऑस्‍ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे
narendramodi,PM,primeministerofindia

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.