• Thu. Apr 25th, 2024

“आनंदम् समागम” कार्यक्रम सम्पन्न जीवन में आनंद से रहें और आनंद बांटे – संभाग आयुक्त श्री रूपला, 11 देशों की यात्रा कर लौटे श्री हितेन्द्र शर्मा

सहित 64 आनंदकों और समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों का हुआ सम्मान
ग्वालियर | 31-मई-2017
व्यक्ति अपने जोश और जज्बे से हर वो काम कर सकता है जो वो करना चाहता है। ग्वालियर शहर के कई युवाओं ने यह करके भी दिखाया है। समय नहीं है, पैसा नहीं है और क्या करें, क्या न करें, यह कहने भर से कुछ होने वाला नहीं है। जो कुछ करना है हमें ही करना है और पूरे जतन के साथ करना है। यह जज्बा लेकर जीवन जीने वाले लोग समाज में और देश में अपना नाम रोशन करते हैं। उक्त विचार संभागीय आयुक्त श्री एस एन रूपला ने बुधवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के गालव सभागार में आनंद मंत्रालय द्वारा आयोजित “आनंदम् समागम” कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर के आईजी श्री अनिल कुमार ने की।
इस मौके पर ग्वालियर कलेक्टर डॉ. संजय गोयल, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह, आनंद विभाग के नोडल अधिकारी और एडीएम श्री शिवराज वर्मा सहित आनंद मंत्रालय की विभिन्न गतिविधियों से जुड़े आनंदक, समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
ग्वालियर संभाग के आयुक्त श्री एस एन रूपला ने कहा कि जीवन में आनंद से रहो और आनंद ही बांटो, इसका पालन हम सबको करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आम जनों के जीवन में आनंद की अनुभूति कराने के उद्देश्य से आनंद मंत्रालय का गठन किया है। आनंद मंत्रालय का बीज भोपाल में बोया गया, परंतु उसकी फसल ग्वालियर में लहराई और लोग आज उसके फल भी खा रहे हैं। ग्वालियर जिले में आनंद विभाग की गतिविधियों का कलेक्टर के नेतृत्व में बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। ग्वालियर जिले के नोडल अधिकारी श्री शिवराज वर्मा के नेतृत्व में आनंदक और सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी समाज की सहभागिता से नए-नए कार्यक्रम कर लोगों के जीवन में आनंद की अनुभूति करा रहे हैं। ग्वालियर जिले में किए जा रहे कार्यों की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है।
कार्यक्रम में आनंद विभाग की गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने और सराहनीय कार्य करने के लिये अनेक लोगों को पुरस्कृत किया जा रहा है। पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी लोगों को उन्होंने शुभकामनायें दीं और कहा कि आगे भी समाज में आनंद की अनुभूति कराने के लिये अपनी निरंतरता बनाए रखें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए आईजी श्री अनिल कुमार ने कहा कि आनंद विभाग के माध्यम से ग्वालियर जिले में जो गतिविधियाँ चलाई जा रही हैं वह बहुत ही सराहनीय कार्य है। लोगों के जीवन में आनंद की अनुभूति कराना आज के समय की मांग भी है और जरूरत भी। जीवन की भागदौड़ में हर व्यक्ति लगा हुआ है। उसके जीवन में आनंद लाने का कार्य करना बहुत बड़ा कार्य है। इस कार्य में ग्वालियर का जिला प्रशासन और उसकी टीम बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है।
कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में आनंद मंत्रालय का गठन कर सम्पूर्ण प्रदेश में गतिविधि संचालित करने के निर्देश के परिपालन में ग्वालियर जिले में भी अनेक गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। ग्वालियर जिला आनंद मंत्रालय की गतिविधियों में प्रवेश में अव्वल जिलों में शामिल है। जिले के आनंदक और समाजसेवी संस्थायें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर की सामाजिक संस्थायें समाज हित के कार्यों में हमेशा ही बढ़-चढ़कर भागीदारी कर रही हैं। यहाँ की एक समाजसेवी संस्था द्वारा दीनदयाल रसोई योजना में भी पाँच रूपए में भोजन कराने की योजना में अपनी सक्रियता के साथ कार्य कर रही है।
पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने कहा कि लोगों के जीवन में सकारात्मक विचार लाने की दिशा में आनंद विभाग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। जिले में संचालित इसकी गतिविधियाँ बहुत ही प्रशंसनीय है। पुलिस विभाग में भी आनंद मंत्रालय की गतिविधियाँ संचालित कर लोगों के जीवन में आनंद लाने की कार्रवाई और पहल की गई है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में नोडल अधिकारी श्री शिवराज वर्मा ने ग्वालियर जिले में आनंद विभाग द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी दी गईं। इसके साथ ही समर कोचिंग कैम्प में विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात अपनी-अपनी प्रस्तुति दी।
सराहनी कार्य करने वालों का हुआ सम्मान
कार्यक्रम में आनंद विभाग की गतिविधियों में सराहनीय कार्य करने वाले लोगों का सम्मान भी किया गया। सम्मान समारोह में 11 देशों की यात्रा अपनी कार से पूरी करने वाले श्री हितेन्द्र शर्मा सहित 64 आनंदकों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी, जिला खेल अधिकारी, एपीसी श्री एस बी ओझा, बाबा सेवा सिंह दाताबंदी छोड़ गुरूद्वारा किला सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रमुख आनंदक श्री सत्यप्रकाश शर्मा ने किया।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.