• Sun. May 19th, 2024

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर क्रिकेट टैस्‍ट श्रृंखला का दूसरा मैच कल से नई दिल्ली में

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर क्रिकेट टैस्‍ट श्रृंखला का दूसरा मैच कल से नई दिल्ली में
cricket,bordergavaskarcrickettestseries2023FILE PIC
बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तहत भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच कल से दिल्‍ली के अरूण जेटली स्‍टेडियम में खेला जायेगा। भारतीय टीम पहला मैच जीतकर श्रृंखला में बढ़त बनाये हुए है और लगातार दूसरा मैच जीतकर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिये अपनी जगह मज़बूत करने के इरादे से उतरेगी। वहीं, 132 रन और पारी से हार के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में तीन स्पिनरों के शामिल होने की उम्‍मीद है, जिनको दिल्‍ली के अरूण जेटली क्रिकेट स्‍टेडियम की पिच पर मदद मिलने की उम्‍मीद है।

नागपुर में एक पारी और 132 रन से बड़ी जीत के बाद भारत की निगाहें कल से शुरू हो रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के दूसरे टेस्ट में एक और जीत पर टिकी होंगी, जब शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन टीम रही है। अगर यह दोनों टीमें अपनी-अपनी खामियों को दूर करती हैं, तो नई दिल्ली में प्रशंसकों को रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है। नागपुर टेस्ट में 120 रन की पारी खेलने वाले कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर भारत का शीर्ष क्रम अभी कुछ खास नहीं कर पाया है। केएल राहुल को बड़े रन बनाने की जरूरत हैं, क्योंकि शुभमन गिल भी टीम से बाहर हैं। पुजारा अपने 100वें मैच को यादगार बनाने के लिए शानदार बल्लेबाजी करना चाहेंगे, जबकि विराट कोहली घरेलू दर्शकों को स्ट्रोकप्ले के अद्भुत प्रदर्शन से खुश कर सकते हैं, बशर्ते वह स्पिनरों को बेहतर तरीके से खेले।

श्रेयस अय्यर अगर टेस्ट में खेलने के लिए फिट हैं तो भारत को सूखी दिख रही पिच पर उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करना ही होगा। इस पिच पर धीमी गति से टर्न होने की उम्मीद है। स्पिन के भारत के बेहतर खिलाडिय़ों में से एक और सात टेस्ट में 56.72 के औसत से रन बनाने वाले अय्यर अगर मैच खेलते हैं तो सूर्यकुमार यादव को जगह बनाना मुश्किल हो सकता है। गेंद के साथ, अश्विन, जडेजा और अक्षर की स्पिन तिकड़ी शीर्ष क्रम की गेंदबाजी थी। तेज गेंदबाज शमी और मोहम्मद सिराज भी किसी से कम नहीं, जिन्होंने पारी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। नई दिल्ली में पिच की धीमी प्रकृति का मतलब है कि यदि ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी मैच को पूरे पांच दिनों तक चलाना चाहते हैं तो उन्‍हें अपनी बल्लेबाजी मजबूत करनी होगी। मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ फिर से मेहमान टीम के लिए बल्ले से अहम भूमिका निभा सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि बाएं हाथ के स्पिनरों एश्टन एगर और मैट कुहनमैन के बीच किसी एक को मौका मिल सकता है। लेकिन ऐसा तभी होगा, जब कैमरून ग्रीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के साथ शुक्रवार को मैदान पर उतरने के लिए फिट होते हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए श्रृंखला बराबर करने का काम कठिन होने जा रहा है, खासकर जब, जब भारत 1987 के बाद से नई दिल्ली में कोई टेस्ट नहीं हारा है।
==========================Courtesy==============
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर क्रिकेट टैस्‍ट श्रृंखला का दूसरा मैच कल से नई दिल्ली में
cricket,bordergavaskarcrickettestseries2023

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *