• Fri. May 3rd, 2024

केंद्रीय बजट सरकार के लिये विजन डॉक्यूमेंट है : शेखावत

केंद्रीय बजट सरकार के लिये विजन डॉक्यूमेंट है : शेखावत
gajendrasinghshekhawat,budget,budget2023-2024केंद्रीय मंत्री ने कहा-प्रधानमंत्री मोदी जी ने सामान्य व्यक्ति के जीवन को बदलने की
*जनहितैषी योजनाओं को धरातल पर उतारा*

भोपाल। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले आठ सालों के बजट में सामान्य व्यक्ति के जीवन को बदलने की जनहितैषी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया है। केंद्र सरकार का आम बजट एक साल का विजय डॉक्यूमेंट है। आजादी के अमृत महोत्सव के इस पहले बजट के माध्यम से सरकार द्वारा देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने और विकसित अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने की आधारशिला रखी गई है। केंद्रीय बजट सामाजिक समरसता का संदेश देने वाला है। यह बात केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी, प्रदेश कार्यालय में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कही।

भारत की अर्थव्यवस्था का नये प्रतिमान अर्जित करना, कुशल वित्तीय प्रबंधन का परिणाम
केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण विश्व के सभी देशों की अर्थव्यवस्था छिन्नभिन्न हो गई थी। ऐसे विपरीत समय में भी भारत की अर्थव्यवस्था को एक नये प्रतिमान अर्जित करना निश्चित तौर पर मोदी सरकार के कुशल वित्तीय प्रबंधन और देश को नई दिशा में ले जाने के प्रयासों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए बजट में 10 लाख करोड़ रूपए का इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने का निर्णय लिया है, साथ ही आयकर में छूट की सीमा 5 लाख से बढ़ा 7 लाख की गई है। 10 लाख करोड़ के निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में मिडिल क्लास के जीवन को बदलने के लिए जो सुविधाएं दी गईं, उसके सकारात्मक परिणाम आज दिखाई देने लगे हैं।

गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में 66 प्रतिशत की वृद्धि की गई
श्री शेखावत ने कहा कि वर्ष 2013-14 में जो रेल बजट 63 हजार करोड़ रूपए होता था, उसे इस वर्ष 2 लाख 40 हजार रूपए कर दिया गया है। रेल बजट की वृद्धि से निर्यात की संभावनाओं को और अधिक बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में 66 प्रतिशत की वृद्धि कर 79 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान इस बजट में किया गया है। साथ ही किसानों का भी इस बजट में खासा ध्यान रखा गया है, इस बजट में कृषि ऋण के लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रूपए किया गया है, जिससे गैर कृषि क्षेत्र पशुपालन, डेयरी, मधुमक्खी पालन व मत्स्य पालन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व में मोटे अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक देश है, साथ ही सबसे अधिक प्रकार के मिलेट का उत्पादन करने वाला दूसरा निर्यातक देश भी है। मिलेट उत्पादन को और अधिक बढ़ावा मिले, इसके लिए बजट के अंतर्गत हैदराबाद में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च की स्थापना का प्रावधान किया गया है।

40 स्कील सेंटर होंगे स्थापित, युवाओं का होगा कौशल विकास
केंद्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश के युवाओं को रोजगार के और अधिक अवसर मिलें, इसके लिए युवाओं को प्रशिक्षित कर भारत और दूसरे देशों की आवश्यकता की प्रतिपूर्ति के लिए देश भर में 40 स्कील सेंटर स्थापित किए जाऐंगे। साथ ही पारंपरिक रूप से जो व्यक्ति हस्तशिल्प का निर्माण करते हैं, उन्हें संबल व प्रशिक्षण देने के लिए बजट में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व का सबसे बड़ा तीसरा स्टार्टअप इको सिस्टम बना है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रोत्साहन के कारण भारत में स्टार्टअप की संख्या 90 हजार को पार कर चुकी है, साथ ही 106 से अधिक यूनिकार्न बन चुके हैं, जिनमें पिछले वर्ष में 3 लाख करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है। इस बजट में स्टार्टअप को अधिक स्पेस प्रदान करने के लिए पंजीयन में छूट को एक साल बढ़ाया गया है, साथ ही एग्रीकल्चर के क्षेत्र में नये स्टार्टअप कैसे बढ़े, फूड प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग को किस प्रकार से प्रमोट किया जाये, इसके लिए भी बजट में एग्री स्टार्टअप फंड बनाने का प्रावधान किया गया है।

विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में मील का पत्थर साबित होगा बजट
केंद्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था एवं ग्रीन एकोनोमी को सुदृढ़ करने, भारत के भविष्य के लिए युवाओं को तैयार करने, कृषि व्यवस्था को विकसित व निर्यातक बनाने, युवाओं की कौशल क्षमता को बढ़ाने एवं विकसित भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने के साथ ही सभी दिशाओं में समन्वित प्रयास करके समस्पर्शी बजट प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में लाया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट को पूरे देश में सभी वर्गों का अच्छा रिस्पांस मिला है साथ ही आर्थिक जगत में काम करने वाले विशेषज्ञों एवं विश्लेषण करने वाली विश्व की संस्थाओं ने भी आम बजट की सराहना की है। श्री शेखावत ने कहा कि यह बजट विकसित भारत की आधारशिला रखने वाला बजट है। जब 25 वर्ष बाद भारत आजादी का शताब्दी वर्ष मनाएगा तब तक भारत विकसित भारत बनेगा, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में यह बजट मील का पत्थर साबित होगा। पत्रकार वार्ता के दौरान पार्टी के प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेन्द्र शर्मा, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री नरेंद्र शिवाजी पटेल, जिला अध्यक्ष श्री सुमित पचौरी, भोपाल नगरनिगम अध्यक्ष श्री किशन सूर्यवंशी, श्री विकास बोंदरिया, जिला मीडिया प्रभारी श्री राजेन्द्र गुप्ता उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने प्रबुद्धजनों से की चर्चा
केंद्रीय मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत रविवार को भोपाल प्रवास पर थे। उन्होंने प्रदेश कार्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित करने के पश्चात् होटल लेक व्यू अशोका में केंद्रीय बजट को लेकर प्रबुद्धजनों से विस्तार से चर्चा की। इस दौरान मंच पर पार्टी के प्रदेश महामंत्री श्री भगवानदास सबनानी, भोपाल जिला अध्यक्ष श्री सुमित पचौरी, श्री विकास बोंदरिया, श्री रविन्द्र यति एवं श्री राजकुमार विश्वकर्मा उपस्थित थे।
=========================Courtesy==========================
केंद्रीय बजट सरकार के लिये विजन डॉक्यूमेंट है : शेखावत
gajendrasinghshekhawat,budget,budget2023-2024

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.