• Thu. Sep 19th, 2024

(चंबल गौरव यात्रा) देश की सुरक्षा में सदैव सीना तानकर खड़ा होता है चंबल का युवा – नंदकुमार सिंह चौहान

27/05/2017
भिंड। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने आज भिंड जिले मिहोना में चंबल गौरव यात्रा में शामिल हुए। उन्होनें कहा कि चंबल गौरव यात्रा जैसे इस प्रकार के आयोजन होते रहना चाहिए। चंबल क्षेत्र का अपना गौरव है, जिसने देश की सेना को वीर योद्धा दिये है। भारतमाता की सुरक्षा की जब बात आती है, तो भिंड का सपूत सीमा पर सीना ताने खड़ा दिखाई देता है।
श्री चौहान आज यहां चंबल गौरव यात्रा को संबोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि चंबल क्षेत्र में रहने वाले लोगों के खून में ही शौर्य और प्रताप भरा हुआ है। जब भी देश पर किसी प्रकार का संकट आता है, तो चंबल क्षेत्र के नौजवान जो बड़ी संख्या में फौज में जाते है, सीना तानकर खड़े हो जाते है। चाहे वह सेना हो, अर्द्धसैनिक बल हो या पुलिस। उन्होनें कहा कि हम श्री अटलबिहारी वाजपेयी जी को धन्यवाद देना चाहते है कि उन्होनें देश में सबसे पहले फौजियों को सम्मान देना प्रारंभ किया। अटलजी ने तय किया था कि यदि कोई भी फौजी सीमा पर लड़ते, आतंकवादियों, नक्सलवादियों से लड़ता हुआ वीरगति को प्राप्त होता है तो उसका अंतिम संस्कार उसके अपने जन्मस्थान पर ही किया जायेगा। इसके पूर्व की सरकारें शहीदों को यह सम्मान नहीं देती थी।
उन्होनें कहा कि यह पूरा देश शहीदों के सम्मान में सदैव खड़ा होता है। जो सम्मान महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान का है, वहीं देश में प्रत्येक फौजी का है। उन्होनें मध्यप्रदेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने शहीद फौजियों के परिवारों को सम्मान राशि बढ़ाकर 25 लाख रू. की है और इतना ही नहीं उनके माता-पिता को जीवन पर्यन्त श्रद्धा निधि देने का फैसला किया है। चंबल के प्रति इस क्षेत्र में अत्यंत गौरव का भाव है, मिहोना के लिए भी आज इतिहास का स्वर्णिम दिन है। यह वह पवित्र स्थान है, जिसनें वीरांगना लक्ष्मीबाई को अपने शौय और पराक्रम का प्रदर्शन करते देखा है। उन्होनें कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार चंबल के क्षेत्र का विकास करनें में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इस क्षेत्र में पहले बिजली, सड़क और पानी का भीषण संकट था, उसे श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने ताबड़तोड़ विकास कार्य करते हुए समाप्त किया है। लेकिन हम अभी भी संतुष्ट नहीं है, हमें अभी भी चंबल का चहुंमुखी विकास करना है। सरकार ने तमाम सड़के और बड़े-बड़े पूलों को मंजूरी दे दी है। चंबल एक्सप्रेस-वे की सौगात इस क्षेत्र को मिली है। चंबल एक्सप्रेस वे इस क्षेत्र में विकास के नये द्वार खुलेंगे और मुझे उम्मीद है कि चंबल हिन्दुस्तान के सबसे विकसित क्षेत्रों में शुमार होगा। उन्होनें कहा कि चंबल के इतिहास के साथ इतिहासकारों ने न्याय नहीं किया। यहां के इतिहास में तमाम गौरवशाली घटनाएं छिपी हुई है, उनकी स्मृतियों को अक्षुण्य बनाये रखने के लिए इस पर विस्तृत रूप से काम होना चाहिए।
चंबल गौरव यात्रा आज 17 किमी पैदल चलकर मिहोना पहुंची, जहां दीप जलाकर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी गयी। यह दीप यात्रा सूर्य मंदिर बालाजी से शासकीय हायर सेकेन्डरी हाईस्कूल तक निकली। इस यात्रा में शामिल होने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान विशेष रूप से पहुंचे थे। इसके अलावा प्रभारी मंत्री उमाशंकर गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अरविन्द भदौरिया, बीज विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री मुन्ना सिंह भदौरिया, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री संजीव कांकर, विधायक श्री मुकेश चैधरी, विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, श्री रसाल सिंह, श्री राकेश शुक्ला एवं श्री केपी सिंह भदौरिया आदि यात्रा में शामिल हुए।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *