• Thu. May 9th, 2024

मंत्री सारंग की उपस्थिति में हमीदिया अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर हुआ मॉक ड्रिल

मंत्री सारंग की उपस्थिति में हमीदिया अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर हुआ मॉक ड्रिल
coronamockdrill,coronanews,coronaupdate,covid,hamidiahospitalbhopal,bhopal,vishvassarangहर स्थिति से निपटने के लिये सभी तैयारियाँ चुस्त-दुरुस्त – मंत्री सारंग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग की उपस्थिति में आज हमीदिया अस्पताल में कोरोना मॉक ड्रिल हुआ। मंत्री श्री सारंग ने कोरोना उपचार संबंधी बिस्तर, वेंटिलेटर, आईसीयू, मानव संसाधन, ऑक्सीजन संयंत्र और चिकित्सा उपकरणों सहित अन्य व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की। उन्होंने मॉक ड्रिल के दौरान पायी गई कमियों को शीघ्र ही दूर करने के निर्देश दिये। चीन में कोरोना से बन रही भयावह स्थिति के मद्देनज़र केंद्र एवं राज्य सरकार एलर्ट मोड पर हैं। कोरोना के सम्भावित ख़तरे से निपटने के लिये मंगलवार को पूरे देश में चिकित्सा संस्थानों में मॉक ड्रिल की गई।

मीदिया अस्पताल स्थित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की कुल क्षमता 2 हजार एलपीएम

हमीदिया अस्पताल में कोरोना मॉक ड्रिल के दौरान ऑक्सीजन प्‍लांट की भी टेस्‍टिंग की गई। मंत्री श्री सारंग ने इस दौरान बताया कि हमीदिया अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 2 हजार एलपीएम है। ऑक्सीजन प्लांट में 24 घंटे जीपीएस सिस्टम से भी मॉनिटरिंग की व्‍यवस्‍था गई है, जिससे लिक्विड ऑक्सीजन की कमी होने से पूर्व ही ट्रैकिंग कर सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके।

प्रदेश में लगभग 43 हजार बिस्तर उपलब्ध

मंत्री श्री सारंग ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि कोरोना के संभावित ख़तरे को देखते हुए ऑक्सीजन जनरेशन, आईसीयू, पीआईसीयू, ऑक्सीजन बेड, दवाइयाँ आदि सभी व्यवस्थाएँ सुचारू रखने मॉक ड्रिल की गई। मध्यप्रदेश में कोरोना से संबंधित सभी तैयारियां चुस्त-दुरूस्त हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं। पिछले 4 दिनों से प्रदेश में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिला है। प्रदेश में कोरोना मरीजों के उपचार के लिये लगभग 43 हजार बिस्तर उपलब्ध हैं। हमीदिया अस्पताल में लगभग 200 बिस्तर कोरोना मरीजों के लिये चिन्हित किये गये हैं।

ट्रामा सेंटर का किया निरीक्षण

मंत्री श्री सारंग ने मॉकड्रिल के दौरान हमीदिया अस्पताल के ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने ट्रामा सेंटर में उपस्थित चिकित्सकों से कोरोना मरीजों की उपचार व्यवस्था संबंधी जानकारी ली और कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप एसओपी तैयार करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री सारंग ने ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर का भी निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं पर संतुष्टि व्यक्त की। गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अरविंद राय, हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशीष गोहिया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मास्क पहनने और बूस्टर डोज़ लगवाने की अपील

मंत्री श्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजन से मास्क पहनने और बूस्टर डोज लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना से सुरक्षा ही बचाव है। कोरोना के संभावित ख़तरे से अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिये मास्क पहनने के साथ कोविड अनुरूप व्यवहार को अपनाना बेहद जरूरी है।

मंत्री श्री सारंग अपना जन्म-दिन वर्चुअल मनायेंगे

कोरोना के नये वैरिएंट की आशंका के चलते चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि वे 29 दिसंबर को अपना जन्म दिन वर्चुअल ही मनाएंगे। उन्होंने शुभचिंतकों से केवल वर्चुअली शुभकामनाएँ देने की अपील की है। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि 29 दिसंबर को उनके जन्मदिवस के अवसर पर शुभचिंतक उन्हें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम एवं कू प्लेटफॉर्म पर जन्म-दिवस की शुभकामनाएँ प्रेषित कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना की पिछली लहर में भी उन्होंने अपना जन्म-दिन वर्चुअली ही मनाया था।
===============================
मंत्री सारंग की उपस्थिति में हमीदिया अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर हुआ मॉक ड्रिल
coronamockdrill,coronanews,coronaupdate,covid,hamidiahospitalbhopal,bhopal,vishvassarang

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *