• Fri. Apr 26th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की
covid,coronavirusnews,coronaupdate

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड स्थिति, इसका संक्रमण से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य बुनियादी ढांचे की तैयारियों और टीकाकरण अभियान की स्थिति का आकलन करने के लिए आज एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। उन्‍होंने बैठक के दौरान कोविड के नए संस्‍करण और इसके जन स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ने वाले प्रभाव की भी समीक्षा की। कुछ देशों में कोविड संक्रमण के मामलों में तेज उछाल होने के बाद यह उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई गयी थी।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने ढिलाई नहीं बरतने की चेतावनी दी और कड़ी निगाह रखने को कहा। उन्‍होंने दोहराया कि कोविड अभी खत्‍म नहीं हुआ है। श्री मोदी ने अधिकारियों को विशेष रूप से हवाई अड्डों पर निगरानी उपायों को मजबूत करने की सलाह दी।

श्री मोदी ने सभी स्‍तरों पर कोविड से निपटने की तैयारियों को उपकरण, प्रक्रिया और मानव संसाधन के संदर्भ में उच्‍च स्‍तर पर रखने पर जोर दिया। उन्‍होंने राज्‍यों को कोविड समर्पित संस्‍थानों में बुनियादी ढांचे की तैयारी, ऑक्‍सीजन सिलेंडर, ऑक्‍सीजन उत्‍पादन संयंत्र, वेंटिलेटर और मानव संसाधन की तैयारियों को जांचने को कहा। श्री मोदी ने अधिकारियों से परीक्षण और जिनोम सिक्‍वेसिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। राज्‍यों को भी निर्धारित जिनोम सिक्‍वेंसिंग प्रयोगशालाओं में प्रतिदिन के आधार पर कोविड जांच नमूने भेजने को कहा। इससे नए संस्‍करण को पहचाने में सुविधा होगी और इसे रोकने के लिए उपाय किए जा सकेंगे।

आगामी त्‍यौहारी सीजन को देखते हुए प्रधानमंत्री ने प्रत्‍येक व्‍यक्ति से कोविड मानकों का पालन करने का अनुरोध किया। उन्‍होंने कहा कि भीड़ भाड़ वाले स्‍थानों पर मास्‍क पहना जाना चाहिए और बुजुर्ग तथा बीमार लोगों को विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दवा, टीके और अस्‍पतालों में बिस्‍तरों की पर्याप्‍त उपलब्‍धता है। उन्‍होंने नियामक संस्‍थाओं को आवश्‍यक दवाओं की उपलब्‍धता और इनकी कीमतों पर नजर रखने की सलाह दी।

बैठक में वैश्विक कोविड स्थिति तथा तेजी से बढ़ते मामलों वाले देशों पर एक प्रस्‍तुति दी गयी। प्रधानमंत्री को इससे भी अवगत कराया गया कि प्रतिदिन के आधार पर भारत में कोविड संक्रमण में तेजी से कमी आ रहे हैंऔर यह 153 तक आ गया है। आज समाप्‍त हुए सप्‍ताह में संक्रमण दर शून्‍य दशमलव एक चार प्रतिशत रह गयी है। हालांकि पिछले छह सप्‍ताह में विश्‍व स्‍तर पर पांच दशमलव नौ लाख कोविड संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया, नागरिक उड्यन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी मौजूद थे।
========================Courtesy===================
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की
covid,coronavirusnews,coronaupdate

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.