• Wed. Dec 7th, 2022

“महाकाल लोक” का लोकार्पण कार्यक्रम सबका आयोजन : मुख्यमंत्री चौहान

“महाकाल लोक” का लोकार्पण कार्यक्रम सबका आयोजन : मुख्यमंत्री श्री चौहान
mahakallok,ujjain,mahakaldarshan,ujjainmahakalमहाकाल लोक के लोकार्पण को भव्य बनाने आये अनेक सुझाव
मुख्यमंत्री ‘महाकाल लोक’ की लोकार्पण आयोजक समिति की बैठक में हुए शामिल

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को उज्जैन में महाकाल लोक की लोकार्पण आयोजक समिति की बैठक में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम सबके लिये अत्यन्त गौरव और प्रसन्नता के क्षण हैं कि आज “महाकाल लोक” के लोकार्पण की आयोजन समिति की पहली बैठक हो रही है। उन्होंने कहा कि महाकाल मन्दिर परिसर विस्तार योजना के विकास कार्य दो चरणों में किये जाने हैं। इन दोनों चरणों में 800 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य और सौंदर्यीकरण कार्य किये जायेंगे। प्रथम चरण के कार्यों का लोकार्पण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्टूबर को करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाकाल लोक का लोकार्पण कार्यक्रम सबका आयोजन है। यह समाज को जोड़ने का आयोजन है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उज्जैन में विकास के कई कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि महाकाल मन्दिर में आने वाले भक्तों को दर्शन के बाद ऐसी संरचनाएँ देखने को मिलें, जिसमें शिवलोक के दर्शन हो। इसी दृष्टि से महाकाल परिसर को विस्तारित किया जा रहा है। इसकी रूपरेखा पूर्व में ही बना ली गई थी। सभी वर्गों से विचार-विमर्श के बाद पहले चरण की कार्य-योजना साकार रूप ले चुकी है, जिसे अक्टूबर माह में लोकार्पित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाकाल कॉरिडोर का नाम सबकी सहमति से “श्री महाकाल लोक” कर दिया गया है। आज उज्जैन में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में लिये गये प्रमुख निर्णयों की जानकारी समिति सदस्यों को दी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दताना स्थित हवाई पट्टी का विस्तारीकरण किया जायेगा। शिप्रा नदी को स्वच्छ और सदैव प्रवाहमान बनाये रखने के लिये सीवरेज के पानी को डायवर्ट किया जायेगा। इसके अलावा भगवान महाकालेश्वर की सवारी में चलने वाले पुलिस बैण्ड का विस्तार किया जायेगा। इसमें और सदस्यों को जोड़ा जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सन्तजन तथा उपस्थित आमजन से लोकार्पण समारोह के सम्बन्ध में आवश्यक सुझाव भी लिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उन्हें सिंहस्थ का समय याद आ रहा है। उस समय यह विचार आया था कि महाकाल महाराज मन्दिर विस्तारीकरण योजना बना कर महाराजवाड़ा को हैरिटेज होटल के रूप में विकसित करने, रूद्र सागर के सौंदर्यीकरण, हॉकर्स झोन विकसित करने, रूद्र सागर के पश्चिमी मार्ग का विस्तारीकरण करने और अन्य महत्वपूर्ण कार्य किये जायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि “श्री महाकाल लोक” का लोकार्पण कार्यक्रम सबका आयोजन है। विभिन्न समाज, वर्ग और धर्म के लोग इससे जुड़ें और अपनी ओर से आवश्यक योगदान दें। इसी उद्देश्य से लोकार्पण के आयोजन समिति बनाई गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिये आज हुई बैठक में सभी से आवश्यक सुझाव प्राप्त कर उन पर विचार किया जायेगा। लोकार्पण के पूर्व उत्सव का एक वातावरण निर्मित होगा। विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन 5 अक्टूबर से प्रारंभ हो जायेंगे।

11 अक्टूबर को उज्जैन में स्थानीय अवकाश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आमजन अपने सुझाव लिखित में भी कलेक्टर को उपलब्ध करा सकते हैं। सभी सुझावों पर समिति के सदस्यों द्वारा विचार किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 11 अक्टूबर को उज्जैन में स्थानीय अवकाश रहेगा। आयोजन समिति द्वारा विभिन्न कार्यों के लिये उप समितियाँ बनाई जायें। शहर में 11 अक्टूबर को दीपावली के पूर्व दीपोत्सव होगा।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि लोकार्पण समारोह को भव्यता प्रदान करने के लिये दशहरे पर भगवान महाकालेश्वर की सवारी को भव्य रूप प्रदान किया जायेगा। उज्जैन के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में देवस्थानों पर विद्युत सज्जा की जायेगी। विभिन्न स्थानों पर सुन्दरकाण्ड और भजन होंगे। भगवान महाकालेश्वर के प्राकट्य पर आधारित नाट्य होगा। पूरे शहर में अलग-अलग स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और सन्तों का समागम होगा। साथ ही 10 और 11 अक्टूबर को रूद्राभिषेक और अन्य धार्मिक आयोजन तथा अनुष्ठान किये जायेंगे।

लोकार्पण आयोजन समिति की बैठक में सन्तजनों ने भी सुझाव रखे। श्री माधव रंगनाथाचार्यजी महाराज, महन्त रामेश्वरदास, बालयोगी श्री उमेशनाथजी महाराज, महन्त श्री शान्तिस्वरूपानंदजी महाराज, आचार्य श्री शेखरजी महाराज, महन्त श्री विनीत गिरीजी, महाकालेश्वर मन्दिर के मुख्य पुजारी पं. घनश्याम गुरू, श्री माखनसिंह, प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, श्री इकबालसिंह गांधी, श्री विशाल राजौरिया, इस्कॉन मन्दिर के प्रतिनिधि, कलेक्टर श्री आशीष सिंह और अन्य गणमान्य नागरिक तथा प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।
===================================================
“महाकाल लोक” का लोकार्पण कार्यक्रम सबका आयोजन : मुख्यमंत्री श्री चौहान
mahakallok,ujjain,mahakaldarshan,ujjainmahakal

 

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.