• Mon. Sep 16th, 2024

ग्राम करिया में ग्राम संसद में ग्रामीणों ने रखी मांगे

रतलाम | 17-मई-2017
ग्राम करिया में रतलाम जिले के म.प्र.शासन तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्व.प्र.) स्कूल शिक्षा, श्रम विभाग एवं प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी ने मौके पर चार लाख 86 हजार रूपये मंजूर कर गॉव की पेयजल समस्या दूर की। उन्होने ग्रामीणों की मांग करने पर ग्राम करिया में नलजल योजना के विस्तार के लिये राशि सरपंच को सुपुर्द की। ग्राम करिया ने लोगों को सम्बोधित करते प्रभारी मंत्री ने कहा कि भारत में ग्राम विकास की बात महात्मा गांधी ने की थी किन्तु लाल बहादुर शास्त्री ने इस पर ध्यान दिया। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस पर कार्य करते हुए पहली बार ग्रामीण विकास मंत्रालय की स्थापना की। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना को प्रारम्भ कर ग्रामीण विकास में अमूलचूल बदलाव ला दिया। वर्ष 2008 तक भारत के पॉच सौ की जनसंख्या आबादी वाले गॉव सड़क से जुड़ गये और इसके बाद विकास के अनावरत कार्य प्रारम्भ हो गये। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मध्यप्रदेश में खेती का रकबा बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आय दुगुनी करने के लिये अथक प्रयास कर रहे है। इसके चलते 14 अप्रैल अम्बेडकर जयंति के अवसर पर भारत में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की शुरूआत हुई और इसकी सफलता को देखते हुए मध्यप्रदेश में इस वर्ष भी अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान ग्रामवासियों के द्वारा की गई मांगे स्वीकृत की जायेगी।
ग्रामवासियों ने मुख्य रूप से बच्चों के लिये 12वीं कक्षा तक का स्कूल प्रारम्भ करने, तालाब गहरीकरण, नील गाय के कारण होने वाली फसल हानि, हरसौला से करिया तक रोड़ बनाने, स्टाप डेम और कुंए रिचार्ज करने, पहाड़ी कला से सरवन तक डामरीकरण कराने, तालाबों की पाल मजबुत करने, आंगनवाड़ी केन्द्र के भवन का स्थान परिवर्तन करने आदि की मांग रखी।
सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने ग्रामीण जनों को आश्वस्त किया कि ग्रामीणजनों की मांग को पुरा करने का हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के लिये चलाये गये महिला स्वास्थ्य शिविर की उन्होने भूरि-भूरि प्रशंसा की। विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने सभी ग्रामीणजनों से अपने घर में स्वच्छ शौचालय निर्मित कराकर उसका उपयोग करने का आव्हान किया। उन्होने बताया कि सरकार के द्वारा इस कार्य के लिये बारह हजार रूपये की राशि दी जा रही है। सैलाना विधानसभा क्षेत्र में सैलाना से रावटी तक 56 करोड़ रूपये की लागत से सड़क निर्माण कार्य कराया जा रहा है। आंगनवाड़ी भवन का स्थान परिवर्तित कराने के लिये विधायक ने सैलाना एसडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। कार्यक्रम के अंत में आभार पंचायत सचिव लखनसिंह ने माना।
कार्यक्रम में कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष डॉ. विजय चारेल, जनपद अध्यक्ष, कान्हसिंह चौहान, भुपेन्द्र जायसवाल, एसडीएम आर.पी.वर्मा, विभिन्न विभागीय जिला अधिकारी, नोडल अधिकारी बी.एल.पाटीदार, सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधिगण, जन सामान्य उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *