• Mon. Sep 16th, 2024

युवा उद्यमियों का विकास कर संस्कारित और समृद्ध प्रदेश बनायेंगे

विश्वविद्यालय और प्रदेश सरकार मिलकर बनायेंगे ग्रामीण विकास के नए मॉडल
इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल : मंगलवार, मई 16, 2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा कृषि के क्षेत्र में की गई विभिन्न पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इसका लाभ आम लोगों तक पहुँचाने के लिए प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कार्य करने को तैयार है। उन्होंने पूरे क्षेत्र के विकास में विश्वविद्यालय की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए इसमें हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। श्री चौहान ने युवा उद्यमियों का विकास कर संस्कारित और समृद्ध प्रदेश के निर्माण का संकल्प भी व्यक्त किया।

सम्मान समारोह में श्री चौहान ने युवाओं में उद्यमिता विकास पर जोर दिया। उन्होंने प्रदेश सरकार के वेंचर केपिटल फंड के बारे में छात्रों को बताया। योजनाओं के माध्यम से स्वयं का उद्योग स्थापित करने की बात कही।।

‘नमामि देवि नर्मदे’-सेवा यात्रा और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य पृथ्वी को बचाने में भारत की प्रतिबद्धता को व्यक्त करता है। वर्ष 2050 तक पृथ्वी का तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा, जिससे पृथ्वी पर जीवन मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लगातार बाढ़ और सूखे ने वनस्पति और जीवों की कई प्रजातियाँ खत्म कर दी हैं। इस प्रकार के अभियान से नदियों और सभ्यता के संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।

कुलपति प्रो. कट्टीमनी ने अमरकटंक क्षेत्र में कृषि, हॉर्टिकल्चर, फ्लोरीकल्चर, सुगंधित तेलों के निर्माण आदि के क्षेत्रों में असीम संभावनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इसके लिए विश्वविद्यालय प्रयासरत है। इस दिशा में किए जा रहे अनुसंधान का लाभ अभी प्रायोगिक तौर पर कुछ किसानों को दिया जाएगा। बाद में इसे बड़े पैमाने पर पूरे प्रदेश में लागू किया जा सकता है। उन्होंने अनूपपुर और शहडोल के पास हवाई पट्टी के निर्माण की मांग रखी जिस पर श्री चौहान ने स्थानीय प्रशासन से जमीन चिह्नित कर इस पर कार्य करने को कहा।

प्रो. कट्टीमनी ने वस्त्र उद्योग और कौशल विकास में विश्वविद्यालय के हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। प्रो. कट्टीमनी ने श्री चौहान को स्वयं की लिखी तीन पुस्तक भेंट की। प्रो. टी.वी. कट्टीमनी ने श्री चौहान का और श्रीमती कट्टीमनी ने श्रीमती साधना सिंह चौहान का स्वागत किया।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *