• Sun. Jun 26th, 2022

मुख्यमंत्री चौहान ने पुत्र कार्तिकेय के जन्म-दिवस पर लगाया नारियल का पौधा

मुख्यमंत्री चौहान ने पुत्र कार्तिकेय के जन्म-दिवस पर लगाया नारियल का पौधा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsभोपाल : सोमवार, मई 23, 2022
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने बेटे कार्तिकेय के जन्म-दिन पर पत्नी श्रीमती साधना सिंह और पुत्र कुणाल के साथ निवास परिसर में नारियल का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री कार्तिकेय के दीर्घायु और यशस्वी जीवन की कामना की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे भी अपने बच्चों के जन्म-दिन पर पौधा अवश्य लगाएँ।

नारियल को भारतीय सभ्यता में शुभ और मंगलकारी माना गया है। नारियल को संस्कृत में ‘श्रीफल’ कहा जाता है, श्री का अर्थ लक्ष्मी है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स अच्छी मात्रा में होते हैं, जो थकान और कमजोरी में ताजगी देता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में लगाया नीम और पीपल का पौधा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में आज सहयोग संस्था के प्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ता श्री पंकज चतुर्वेदी एवं उनके परिवार के साथ पीपल और नीम के पौधे लगाए। पौध-रोपण में संस्था के सर्वश्री आशुतोष गुप्ता, उमेश सोनी, आदर्श मिश्रा, अभिषेक जैकी और अभिलाष ठाकुर शामिल हुए। सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते हुए संस्था ने कोरोना के कठिन काल में जरूरतमंद लोगों को भोजन, दवा, मेडिकल सहायता, ऑक्सीजन एवं रक्त की व्यवस्था करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्था की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की और सदस्यों को पर्यावरण-संरक्षण, स्वच्छता, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में निंरतर सक्रिय रहने के लिए प्रेरित किया।

आज लगाया गया पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।
=========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने पुत्र कार्तिकेय के जन्म-दिवस पर लगाया नारियल का पौधा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.