• Sat. May 4th, 2024

(todayindia) शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कुंडलपुर पंच-कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव(kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav) पूर्ण गरिमा, भव्यता और दिव्यता के साथ आयोजित किया जाए।
kundalpur,kundalpurmahotsav,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm,todayindianews24मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कुंडलपुर पंच-कल्याणक(kundalpurpanchkalyanak) प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन हम सबके लिए गर्व का विषय है। (kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav)इसे पूर्ण गरिमा, भव्यता और दिव्यता के साथ आयोजित किया जाए। आयोजन स्थल पर अनुशासन और व्यवस्था बनाए रखने की सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ। आयोजन स्थल पर स्वच्छता, सुरक्षा, पेयजल, आवास, स्वास्थ्य आदि सुविधा के लिए सजगता और संवेदनशीलता आवश्यक है। परम पूज्य आचार्य श्री विद्या सागर जी महाराज हम सबके श्रद्धा के केंद्र हैं। समिति के साथ सामंजस्य बनाकर कार्यक्रम को भव्य बनाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान दमोह जिले में कुंडलपुर पंच-कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव के संबंध में निवास कार्यालय से बैठक को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने वर्चुअल सहभागिता की।
kundalpur,kundalpurmahotsav,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm,todayindianews24

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि कार्यक्रम स्थल पर प्रतिदिन दो बार 20 लाख लीटर पानी की व्यवस्था की जा रही है। आयोजन स्थल पर 30 वाटर टैंकर और 6 स्थान पर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई है। साफ-सफाई के लिए 500 कर्मचारी, 25 चलित शौचालय और 10 बड़े कंटेनर उपलब्ध हैं। कुंडलपुर क्षेत्र से लगे 8 नगरों में 9298 आवास की अस्थाई व्यवस्था के साथ ही दमोह में 200 छोटे घरों की व्यवस्था है। कुंडलपुर में 10 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पटेरा, हटा और हिंडोरिया में अस्पताल के साथ जिला चिकित्सालय में भी आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्थाएँ की गई हैं। निजी, शासकीय और आयुष डॉक्टरों की टीम 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। आपातकालीन सुविधा के लिए 5 एंबुलेंस और 4 अतिरिक्त 108 एम्बुलेंस की व्यवस्था है।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए कार्यक्रम स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूम और अस्थाई पुलिस चौकी बनाई गई है। व्यवस्था में 600 पुलिस जवान तैनात रहेंगे। साथ ही यातायात और पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था की गई है। आयोजन स्थल पर 200 सीसीटीवी कैमरे और 200 फायर फाइटिंग उपकरण उपलब्ध रहेंगे। चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 1225 केव्ही (980 किलोवाट) का अस्थाई विद्युत स्टेशन, 200 केव्ही के 13 ट्रांसफार्मर और 100 केव्ही के एक ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की गई है।
kundalpur,kundalpurmahotsav,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm,todayindianews24

उल्लेखनीय है कि दमोह जिले के कुंडलपुर में भगवान आदिनाथ की प्रतिमा का महामस्ताभिषेक एवं पंच-कल्याणक महोत्सव 16 से 23 फरवरी तक किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री नीरज मण्डलोई, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्तोगी और प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मनीष सिंह उपस्थित थे। सागर के संभागीय तथा दमोह के जिला स्तरीय अधिकारी भी वर्चुअली सम्मिलित हुए।
(todayindia) शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कुंडलपुर पंच-कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव पूर्ण गरिमा, भव्यता और दिव्यता के साथ आयोजित किया जाए।
kundalpurmahotsav,kundalpur,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm
================================================================
संत रविदास जयंती पर प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में होंगे कार्यक्रम : मुख्यमंत्री चौहान
विकासखण्ड, जिला और राज्य स्तर पर भी कार्यक्रम होगा आयोजित
मुख्यमंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संत रविदास सभी वर्गों के संत थे। उनकी जयंती पर प्रदेश में राज्य, जिला, विकासखण्ड और सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी जगह गरिमापूर्ण और भव्य कार्यक्रम आयोजित हों। संतों का सम्मान हो। इन वर्गों के प्रति आदर का भाव हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर 16 फरवरी को संत रविदास जयंती कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के अधिकारी मौजूद थे। समस्त संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य स्तर पर कार्यक्रम भोपाल में दोपहर 12 बजे से होगा। इस कार्यक्रम में संत रविदास जी के मंदिर में दर्शन-पूजन एवं माल्यार्पण के साथ संतों का सम्मान किया जाएगा। अनुसूचित जाति के प्रशिक्षणार्थियों के कौशल उन्नयन के लिए स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम में अनुसूचित जाति सहित सभी वर्गों और संगठनों की सहभागिता होगी। जनता के सहयोग से कार्यक्रम को प्रभावी बनाया जाएगा। स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ जन-कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों के प्रभारी मंत्री एवं जन-प्रतिनिधियों को कार्यक्रम के आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम अनुसूचित जाति वर्ग पर केन्द्रित हो। सफल उद्यमियों को कार्यक्रम में आमंत्रित करें। विकास खंड मुख्यालय पर होने वाले कार्यक्रम में संबंधित विधायक सम्मिलित हों। कार्यक्रम में अन्त्योदय समितियों के सदस्य, समाजसेवी, सामाजिक संगठनों के लोग शामिल होंगे। बैठक में वर्चुअली जुड़े मंत्रियों, विधायकों एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव रखे।
kundalpurmahotsav,kundalpur,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm
=================================================================व्यवस्थित और उत्साह से भरा हो प्रधानमंत्री जी का कार्यक्रम: मुख्यमंत्री चौहान
19 फरवरी को इंदौर में होगा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री श्री मोदी करेंगे 550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट का लोकार्पण
स्वच्छता उद्यमियों से भी करेंगे संवाद
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का कार्यक्रम व्यवस्थित और उत्साह से भरा हो। तैयारियाँ समय पर पूर्ण हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान 19 फरवरी को इंदौर में होने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारी वर्चुअली मौजूद रहे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी का दोपहर एक बजे वर्चुअल आगमन होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 19 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री मोदी इंदौर में 550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट का लोकार्पण करेंगे और भोपाल, इंदौर और देवास के स्वच्छता उद्यमियों से संवाद भी करेंगे। प्लांट से बायो सीएनजी 18-17 टीडीपी, जैविक खाद 100 – टीपीडी का उत्पादन होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम की तैयारियों में कोई कमी नहीं रहे। यह राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम है,जिसका बेहतर प्रचार-प्रसार किया जाये। प्रधानमंत्री श्री मोदी से हितग्राहियों का संवाद अच्छे ढंग से हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान दिखाई जाने वाली वीडियो फिल्म भी गुणवत्ता से भरपूर हो। कार्यक्रम में प्लांट पर निर्मित फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के 407 शहरों में कार्यक्रम के लाईव प्रसारण के निर्देश दिए। कार्यक्रम को लगभग एक करोड़ 21 लाख 20 हजार लोग देख सकेंगे। इंदौर नगर में 10 स्थानों पर 20 हजार, प्रदेश के सभी 407 शहरों के प्रमुख स्थानों पर एलईडी के माध्यम से एक लाख, बेवकास्ट के माध्यम से लाईव प्रसारण (फेसबुक, यू-टयूब, ट्वीटर) पर 20 लाख और सभी इलेक्ट्रानिक न्यूज चैनल पर एक करोड़ लोग लाईव प्रसारण देख सकेंगे। प्रमुख सचिव एवं आयुक्त जनसम्पर्क श्री राघवेंद्र कुमार सिंह ने कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
kundalpurmahotsav,kundalpur,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm
=================================================================बच्चों को पर्यावरण-संरक्षण और पौध-रोपण के लिए प्रेरित करना आवश्यक : मुख्यमंत्री चौहान
स्मार्ट उद्यान में लगाए मौलश्री और सप्तपर्णी के पौधे
बाल-कल्याण एवं बाल साहित्य शोध केन्द्र के श्री महेश सक्सेना ने भी किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों को पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों और पौध-रोपण के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। बाल साहित्य इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज स्मार्ट उद्यान में बाल-कल्याण एवं बाल साहित्य शोध केंद्र के श्री महेश सक्सेना, श्री अनिल अग्रवाल तथा श्रीमती सुधा दुबे के साथ पौध-रोपण कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मौलश्री और सप्तपर्णी का पौधा लगाया।

उल्लेखनीय है कि साहित्यकार श्री महेश सक्सेना ने वर्ष 2007 में भोपाल में जवाहर चौक स्थित निवास पर बाल कल्याण एवं बाल साहित्य शोध केंद्र स्थापित किया था। इसमें एक बड़ी लाइब्रेरी स्थापित की गई। श्री सक्सेना द्वारा बाल साहित्य सहित 22 पुस्तकें प्रकाशित की गई। संस्था बाल साहित्य के संवर्धन-शोध कार्य सहित नई प्रतिभाओं को बाल साहित्य लेखन में सहयोग करने और बस्तियों में जाकर बच्चों में प्रतिभाएँ तलाशने का कार्य करती है। श्री अनिल अग्रवाल की तीन और श्रीमती सुधा दुबे की एक पुस्तक प्रकाशित हो चुकी है।

पौधों का महत्व

मौलश्री को संस्कृत में केसव, हिन्दी में मोलसरी या बकूल भी कहा जाता है। यह औषधीय महत्व का वृक्ष है, जिसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। सप्तपर्णी का पौधा सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इस पौधे का उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है।
kundalpurmahotsav,kundalpur,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने श्रीमती सुषमा स्वराज की जयंती पर किया नमन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्यप्रदेश से सांसद रही स्व. श्रीमती सुषमा स्वराज की जयंती पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में स्व. श्रीमती स्वराज के चित्र पर माल्यार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती स्वराज का स्मरण करते हुए ट्वीट किया है कि “जब आदरणीय सुषमा दीदी बोलती थी, तो ऐसा प्रतीत होता था मानो माँ सरस्वती उनकी जिह्वा पर विराजमान हैं। उनके व्यवहार में हम सभी के लिए न केवल बहन का प्यार अपितु ममत्व का पवित्र भाव आकण्ठ भरा था। आप सदैव हमारे दिलों में जीवित रहेंगी। अपने कार्यों और विचारों से देश एवं दुनिया के लोगों का दिल जीत लेने वाली, पूर्व विदेश मंत्री, माँ सरस्वती की वरद पुत्री, आदरणीय दीदी सुषमा स्वराज की आज जयंती है। आज उनका आत्म-विश्वास से मुस्कुराता चेहरा बरबस ही आँखों के सामने बार-बार आ रहा है। जयंती पर दीदी के चरणों में प्रणाम।”

श्रीमती सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा की अम्बाला छावनी में हुआ था। वे सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व अधिवक्ता थी। संसद सदस्य के रूप में 7 बार और विधानसभा सदस्य के रूप में 3 बार चुनी गईं। श्रीमती स्वराज मध्यप्रदेश के विदिशा-रायसेन संसदीय क्षेत्र से भी निर्वाचित हुई। उन्होंने 13 अक्टूबर 1998 से दिल्ली के पाँचवें मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया। साथ ही वे अटल जी की सरकार में सूचना एवं प्रसारण और संसदीय मामलों की मंत्री रही। वर्ष 2009 से 2014 के लोकसभा कार्यकाल में वे विपक्ष की नेता भी रही। श्रीमती सुषमा स्वराज वर्ष 2014 से 2019 के कार्यकाल में भारत की पहली महिला विदेश मंत्री बनी। वे विभिन्न क्षमताओं में कई सामाजिक और सांस्कृतिक निकायों से जुड़ी रहीं। श्रीमती स्वराज को भारत सरकार ने मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया । उनका निधन 6 अगस्त 2019 को हुआ।
===============================================================
विक्रमोत्सव 25 मार्च से 2 अप्रैल तक
पहली बार अखिल भारतीय स्तर पर होंगे कार्यक्रम
गुड़ी पड़वा – 2 अप्रैल को मनेगा उज्जैन का जन्मोत्सव
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि वर्ष प्रतिपदा पर उज्जैन में भारत उत्कर्ष एवं नव-जागरण पर एकाग्र समागम विक्रमोत्सव 25 मार्च से 2 अप्रैल तक मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगा कि विक्रमोत्सव कार्यक्रम अखिल भारतीय स्तर पर भी आयोजित होंगे। यह बात डॉ. यादव ने सोमवार को भोपाल में विक्रमोत्सव शोधपीठ और प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ विक्रमोत्सव आयोजन की रूपरेखा पर हुई बैठक में कही।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सम्राट विक्रमादित्य पर केन्द्रित आयोजन प्राय: उज्जैन तक सीमित रहते हैं, जबकि विक्रम कीर्ति सार्वभौमिक रही है। इस वर्ष यह उत्सव प्रदेश एवं देश के अन्य राज्यों में भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विक्रमादित्य उनके युग तथा भारत विधा पर समागम-व्याख्यान आदि उज्जैन के अतिरिक्त पुणे, बनारस दिल्ली आदि में भी किया जायेगा।

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी नगरों, ग्रामों का जन्मोत्सव मनाने की बात कही। गुड़ी पड़वा 2 अप्रैल को उज्जैन नगर का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नौ दिवसीय विक्रमोत्सव में नाट्य प्रस्तुतियाँ, सांगीतिक सभाएँ, कवि सम्मेलन, व्याख्यान, चित्र प्रदर्शनी, मूर्ति कला शिविर, पुस्तक प्रकाशन आदि गतिविधियाँ होंगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विक्रम संवत् पंचांग का स्पेशल फोकस भारत के ऋषि वैज्ञानिकों पर होगा। पंचांग में महात्मा लगध, महर्षि अगस्त्य, महर्षि भारद्वाज, बौधायन, कणाद, भास्कराचार्य आदि ऋषियों के चित्रांकन और भारत की ऋषि वैज्ञानिक परम्परा पर तथ्यात्मक विवरण होगा।

प्रमुख सचिव संस्कृति श्री शिवशेखर शुक्ला ने सुझाव दिया कि इस अवसर पर सम्राट विक्रमादित्य की जीवनी से संबंधित अलग-अलग डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाकर यू-ट्यूब के माध्यम से आम लोगों तक पहुँचाई जाये।

महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ के निदेशक श्री श्रीराम तिवारी ने विक्रमोत्सव की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विक्रमोत्सव में अहमदाबाद के निर्देशक श्री भार्गव ठक्कर का गुजराती नाटक, मणिपुर के श्री नंदकुमार मोरांगथेक द्वारा निर्देशित मणिपुरी लोक-नाट्य, कोलकाता के श्री पियाल भट्टाचार्य की संस्कृत नाट्य और नई दिल्ली के निर्देशक श्री लोकेन्द्र त्रिवेदी की गणितज्ञ वराहमिहिर के जीवन पर केन्द्रित नाटक का मंचन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त बैंगलुरु के श्री जाम्बे द्वारा कर्नाटक की यक्षगान शैली, पुणे की सुश्री आस्था गोडबोले द्वारा निर्देशित मराठी नाटक तथा भोपाल के श्री गिरीश महंता द्वारा बैले की प्रस्तुति होगी। श्री तिवारी ने बताया कि लोकप्रिय कलाकारों द्वारा संगीत प्रस्तुति, कवि सम्मेलन, प्रदर्शनी, सूर्य अर्ध्य, वेद अंताक्षरी, भारत विक्रम यू-ट्यूब चैनल पर टॉक-शो, परिचर्चा, स्टोरी-टेलिंग, महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों का सर्वे, नाटकीकरण इंटरव्यू आदि का आयोजन भी होगा। श्री श्रीराम तिवारी ने बताया कि इस वर्ष उज्जैन के अलावा तीन दिवसीय कार्यक्रम इंदौर, भोपाल, अहमदाबाद, आगरा, मथुरा, चंडीगढ़, अयोध्या, बनारस, प्रयागराज, कोलकता, पुणे, हैदराबाद और बैंगलुरु में आयोजित किये जायेंगे।
================================================================
kundalpurmahotsav,kundalpur,kundalpurpanchkalyanak,kundalpurpanchkalyanakpratishthamahotsav,todayindia,shivrajsinghchouhan,mpnews,mpcm

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *