CM-Badwani-Marriage

गरीब परिवार को अब अपनी बेटियों की शादी के लिए कर्ज नहीं लेना पड़ता

Latest

भोपाल : रविवार, फरवरी 19, 2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना सामाजिक कुरूतियाँ समाप्त करने और गरीब घर की बेटियों की शादी करवाने में सहायक सिद्ध हुई है। श्री चौहान आज बड़वानी जिले के सेंधवा में सामूहिक विवाह और विकास कार्यों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने 1151 नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया और 29 करोड़ 13 लाख लागत के भवनों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना को पूरे देश में ख्याति मिली है और कई राज्यों ने इसे अपनाया है। इससे योजना की उपयोगिता और सार्थकता सिद्ध होती है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार को अब अपनी बेटियों की शादी के लिए कर्ज नहीं लेना पड़ता।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़वानी में योजना में शादी करने वाले 25 मुस्लिम दंपतियों और 1126 अन्य दंपतियों को आशीर्वाद और उपहार दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सामूहिक विवाह आयोजन में विवाह करने वाले वर को आम तथा वधू को जाम का पौधा भी भेंट किया। मुख्यमंत्री ने सेंधवा में 29 लाख की लागत के 13 विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 5 करोड़ की लागत के सिविल अस्पताल एवं 7 करोड़ 87 लाख के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज भवन, 2 करोड़ की लागत के सेंधवा नगरपालिका के प्रशासनिक भवन, 2 करोड़ 8 लाख से निर्मित 30 बिस्तरीय वरला अस्पताल भवन, 20-20 लाख की लागत के उमर्टी, पाजरिया, विनायकी, कालीकुण्डी, धमरिया, धावड़ा के उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने 4 करोड़ 7 लाख की लागत से निर्मित पिसनावल बैराज, 3 करोड़ 91 लाख की लागत से निर्मित नकटीरानी बैराज तथा 3 करोड़ 81 लाख की लागत से निर्मित ठीगली बैराज का भी लोकार्पण किया। तीन बैराज से इस क्षेत्र की 790 हेक्टेयर भूमि सिंचित हो सके। मुख्यमंत्री ने शाहपुरा में निर्मित होने वाले 132/33 केव्हीए विद्युत उप केन्द्र का भूमि-पूजन भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पशुपालन मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य की माँग पर कई घोषणाएँ की। उन्होंने अगले शिक्षा सत्र से बलवाड़ी में महाविद्यालय शुरू करने, सेंधवा नगर पालिका को अलग से 5 करोड़ देने, सेंधवा में रेस्ट हाउस बनवाने, जिले में जहाँ भी संभव होगा, वहाँ पर नर्मदा का पानी लिफ्ट कर खेतों में सिंचाई की सुविधा, दशहरा मैदान सेंधवा में बाउण्ड्री वाल का, सोनखेड़ी, दुगानी, रोजानीमाल, मेहतगाँव की नदियों पर बैराज, सेंधवा माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 3 को उन्नयन कर हाई स्कूल में परिवर्तित करने, झोपाल, गोई निहाली मार्ग, सेंधवा से वरला मार्ग, कोलकी से सोलवन मार्ग, घुडचाल में गोई नदी पर पुलिया निर्माण, सिरवले खारक नदी पर पुलिया, दुगानी नदी पर पुलिया, धवली टाण्डा नदी पर पुलिया, धनोरा एवं बलवाड़ी में कन्या हाई स्कूल खोलने, मालवन हाई स्कूल का हायर सेकेण्‍डरी में उन्नयन करने, धवली एवं गवाड़ी में 33/11 केव्ही का विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण करवाने की घोषणा की।

कार्यक्रम में सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान, पशुपालन मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य, मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष श्री कृष्णमुरारी मोघे, सांसद श्री सुभाष पटेल और विधायक श्री दीवान सिंह पटेल उपस्थित थे।

Leave a Reply