• Thu. May 9th, 2024

madhyapradeshnewsdiary 25 august 2021  madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnews,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,MPVaccinationMahaAbhiyan,todayindia,24,today india कोरोना बहुरूपिया बीमारी है : वैक्सीनेशन ही इसकी ढाल है
वैक्सीन लगवाकर जिंदगी बचाएँ : मुख्यमंत्री चौहान
वैक्सीनेशन का दूसरा डोज नहीं लगवाया तो पहला बेकार हो जाएगा
सितम्बर तक सबको पहला और दिसम्बर माह तक सबको दूसरा डोज लगाना है
प्रधानमंत्री श्री मोदी का मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना आभार
मुख्यमंत्री  चौहान ने प्रदेशव्यापी टीकाकरण महाअभियान 2 का किया शुभारंभ
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए घर-घर ढूंढो अभियान चलाया जाएगा। जिन व्यक्तियों ने वैक्सीनेशन नहीं करवाया है उन्हें खोजने, वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने और उनका वैक्सीनेशन कराने की जिम्मेदारी हम सभी की है। वैक्सीनेशन जिंदगी का डोज है। यह कोरोना संक्रमण से बचने का कवच है। अत: हम सब वैक्सीनेशन करवायें और अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। यह गतिविधि प्रदेश के प्रत्येक ग्राम और वार्ड में सुनिश्चित की जाए। सभी जन-प्रतिनिधि, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य, प्रशासन का अमला, स्वयंसेवी संस्थाएँ, धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक, शासकीय-अशासकीय संगठन और जागरूक नागरिक अपनी इस जिम्मेदारी को पूरी गंभीरता से निभाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को लगाया “आई एम फुल्ली वैक्सीनेटेड” का बैच

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जवाहर चौक, भोपाल स्थित जैन मंदिर पहुँचकर प्रदेश व्यापी टीकाकरण महाअभियान-2 का शुभारंभ किया। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी, भोपाल जिले के प्रभारी नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान को मंत्री श्री विश्वास सांरग तथा मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने “आई एम फुल्ली वैक्सीनेटेड” का बैच लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में सभी को टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने का संकल्प दिलाया।

अमेरिका और ब्रिटेन में केस बढ़ रहे हैं – सतर्कता जरूरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना बहुरूपिया बीमारी है, यह कब बढ़ जाए यह निश्चित नहीं है, अत: लगातार सतर्कता जरूरी है। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में केस बढ़ रहे हैं। देश में केरल की भी यही स्थिति है। हम पुन: कोरोना के कष्ट को झेल नहीं सकते हैं। अत: बचाव आवश्यक है। वैज्ञानिक और डॉक्टरों का मत यही है कि टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्यवहार से ही कोरोना से बचाव संभव है।

निश्चिंत हो रहे लोगों को जागरूक करने के लिए आरंभ किया महाअभियान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण होने के कारण धीरे-धीर लोग निश्चिंत होने लगे हैं, जो उचित नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए हमें हमारा कर्त्तव्य करना है। पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज नहीं लगवाया तो डोज बेकार हो जाएगा। अत: लोगों में जागरूकता के लिए ही टीकाकरण महाअभियान का दूसरा चरण आरंभ किया गया है। हमारा लक्ष्य है कि सितम्बर 21 तक प्रदेश के सभी पात्र व्यक्तियों को वैक्सीन का पहला डोज लग जाए और दिसम्बर 21 तक सभी पात्र लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज भी लगे।

डोज की कमी नहीं ,जागरूकता की कमी है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार मानते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत की गई 11 लाख डोज के आधार पर ही प्रदेश में दूसरा महाअभियान संचालित किया जा रहा है। प्रदेश में अब डोज की कमी नहीं है पर जागरूकता की कमी है, जिसे हमें दूर करना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदान किए अनुकंपा नियुक्ति-पत्र

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना के अंतर्गत श्री मोहित तिवारी और श्रीमती पूनम मेहर को अनुकंपा नियुक्ति-पत्र प्रदान किये।

प्रदर्शनी का अवलोकन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजधानी भोपाल में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान पर केंद्रित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में जन-प्रतिनिधि, समाज-सेवियों, प्रशासनिक अधिकारियों और स्वयंसेवी संस्थाओं की वैक्सीनेशन में भूमिका और जन-सहयोग को प्रदर्शित किया गया।

मोबाइल टीकाकरण वेन का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोविड टीका एक्सप्रेस के नाम से आरंभ मोबाइल टीकाकरण वेन का अवलोकन किया। यह वेन दिव्यांगों और बुजुर्गों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन तथा केयर इंडिया संस्था द्वारा संचालित की जाएंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगवाई डबल टिक सील

मुख्यमंत्री श्री चौहान को चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कोरोना टीके की दोनों डोज के बाद लगने वाली डबल टिक सील लगाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-सामान्य को टीकाकरण के दोनों डोज लगवाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से वैक्सीनेट हुए नागरिकों को डबल टिक सील लगाई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ली सेल्फी प्वाइंट पर फोटो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिसर में सेल्फी प्वाइंट पर फोटो भी खिंचवाया। टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जनता में “मैंने टीका लगवाया- आप भी लगवायें” का भाव विकसित करने के उद्देश्य से टीकाकरण केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ उपस्थित मंत्रीगण ने भी सेल्फी ली।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केयर इंडिया और जैन समाज का आभार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना काल में पीड़ितों की सहायता के लिए केयर इंडिया और श्री दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी ट्रस्ट का आभार माना। कोरोना काल में जैन समाज द्वारा नि:शुल्क भोजन व्यवस्था, धर्मशालाओं को कोविड आइसोलेशन केंद्र बनाने, जरूरतमंद लोगों को वाहन उपलब्ध कराने और आर्थिक मदद जैसी गतिविधियाँ संचालित की गईं। केयर इंडिया संस्था द्वारा टीकाकरण में तेजी लाने के लिए चार केंद्र संचालित किये जा रहे हैं।

=================================================================

मुख्यमंत्री चौहान ने देखी काटजू टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने के. एन. काटजू कोविड टीकाकरण केंद्र पहुँचकर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। वैक्सीनेशन महाअभियान-2 में काटजू टीकाकरण केंद्र पर दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यहाँ कोवैक्सीन तथा कोविशील्ड दोनों टीके उपलब्ध हैं। केंद्र पर ऑबर्जवेशन रूम भी बनाया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण केंद्र के कर्मचारियों सहित टीकाकरण के लिए आए व्यक्तियों से चर्चा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीके की दोनों डोज लगवाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि कोरोना से सुरक्षा का चक्र तभी प्रभावी होगा जब व्यक्ति को दोनों डोज लगेंगे। अत: स्वयं भी दोनों डोज लगवाएँ और अपने परिचितों को भी समय-सीमा में दोनों डोज लगवाने के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण के लिए आये व्यक्तियों को टीकाकरण उपरांत प्रमाण-पत्र वितरित किए तथा डबल टिक सील भी लगाई।

===============================================================

मुख्यमंत्री चौहान ने आई एम वैक्सीनेटड की स्टाम्प लगाकर प्रेरित किया प्रदेशवासियों को
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज टीकाकरण महाअभियान-2 का शुभारंभ जवाहर चौक भोपाल स्थित जैन मंदिर में किया। उन्होंन यहाँ वैक्सीन लगवाने आए नागरिकों का स्वागत करते हुए वैक्सीन के महत्व को बताया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह वैक्सीन नहीं-जिन्दगी का डोज है। इस मौके पर वैक्सीनेट हुए लोगों को मुख्यमंत्री ने आई एम वैक्सीनेट की स्टाम्प लगाई और अपने हाथ पर भी स्टाम्प लगवाकर प्रदेशवासियों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण कराने आये नागरिकों से संवाद कर अपने क्षेत्रों में टीकाकरण का संदेश देने की अपील भी की। वैक्सीन लगवाने आई एक वृद्ध महिला ने नि:शुल्क वैक्सीन की व्यवस्था करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भावुक महिला को गले लगाकर आत्मीय स्नेह दिया।

================================================================

स्कूलों में प्रति वर्ष आयोजित होगा संस्कृत सप्ताह :मुख्यमंत्री चौहान
संस्कृत को जन-जन तक पहुँचाना आवश्यक
संस्कृत के विस्तार के लिए संतों और स्व-प्रेरणा से कार्यरत संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया संस्कृत सप्ताह के समापन कार्यक्रम को संबोधित
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संस्कृत भाषा को जन-जन तक पहुँचाने के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। जो व्यक्ति तथा संस्थाएँ संस्कृत के लिए कार्य कर रहे हैं उन्हें अब इसीलिए संरक्षण देने और उनके प्रयासों के विस्तार के लिए भी राज्य सरकार द्वारा कार्य किया जाएगा। संस्कृत के माध्यम से ही भारतीय संस्कृति के संचित ज्ञान को अगली पीढ़ी तक ले जाया जा सकता है। प्रदेश के सभी स्कूलों में प्रति वर्ष संस्कृत सप्ताह आयोजित किया जाएगा।

संस्कृत सप्ताह के अंतर्गत प्रदेश की सभी शालाओं में आयोजित हुईं गतिविधियाँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज संस्कृत सप्ताह के समापन कार्यक्रम को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार वर्चुअली सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष श्री भरत बैरागी, संस्कृत भारती के क्षेत्र संगठन मंत्री श्री प्रमोद पंडित, प्रांत संगठन मंत्री श्री नीरज दीक्षित, प्रांत अध्यक्ष डॉ. अशोक भदौरिया सहित महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के निदेशक श्री प्रभात राज तिवारी सहित संस्कृत भारती के पदाधिकारी सम्मिलित हुए। वर्चुअल कार्यक्रम से 2175 विद्यालय जुड़े। संस्कृत सप्ताह के अंतर्गत 18 अगस्त से प्रदेश के सभी 52 जिलों में योग की गतिविधियाँ तथा संस्कृत आधारित प्रतियोगिताएँ प्रदेश की सभी शालाओं में आयोजित की जा रही हैं।

संस्कृत शिक्षण के केंद्र रहे हैं उज्जैन और ओंकारेश्वर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा राज्य आरंभ से ही संस्कृत ज्ञान परंपरा के श्रेष्ठ अध्ययन केंद्र के रूप में प्रतिष्ठित रहा है। उज्जैन और ओंकारेश्वर संस्कृत शिक्षण के केंद्र रहे हैं। इसीलिए प्रथम जगद्गुरु श्री कृष्ण और द्वितीय जगतगुरू आदि शंकराचार्य, क्रमश: उज्जैन और ओंकारेश्वर में विद्या ग्रहण करने आए। अतः संस्कृत भाषा की शिक्षा और इसके विस्तार के लिये प्रदेश का दायित्व बढ़ जाता है। राज्य सरकार संतों और संस्कृत के लिए कार्य कर रही संस्थाओं को जोड़कर संस्कृत के विस्तार के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

कई देशों ने कराया वेदों का वैज्ञानिक अध्ययन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संस्कृत प्राचीन और महान भाषा है। यह हमारी संस्कृति का आधार है, क्योंकि हमारे सभी ग्रंथ संस्कृत में ही हैं। संस्कृत सभी भाषाओं की जननी भी है। वेद केवल ज्ञान ही नहीं विज्ञान, शिल्प, कौशल, अध्यात्म का खजाना भी है, जिसे बिना संस्कृत के हम नहीं समझ सकते हैं। कई देशों ने वेदों का वैज्ञानिक अध्ययन कराया और विज्ञान के क्षेत्र में भी उपलब्धियाँ अर्जित की हैं।

आने वाली पीढ़ी को संस्कृत से जोड़ना जरूरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पश्चिम के प्रभाव में हम अपनी परंपरा और संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में संस्कृत सप्ताह का आयोजन संस्कृत को लोकव्यापी बनाने और अगली पीढ़ी को इससे परिचित कराने में सहायक होगा। यह हमारी ज्ञान परंपरा की निरंतरता के लिए आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योग से निरोग कार्यक्रम और देवारन्य योजना आगे आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति और जड़ों से जोड़ने में सहायक सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री निवास पर हुआ संस्कृत पर केन्द्रित कार्यक्रम

कार्यक्रम में महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष श्री भरत बैरागी ने संस्थान द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। संस्कृत भारती के क्षेत्र संगठन मंत्री श्री प्रमोद पंडित ने कहा कि यह पहला अवसर है जब मुख्यमंत्री निवास में संस्कृत पर केन्द्रित कार्यक्रम आयोजित हो रहा है।

==============================================================

मंत्री सारंग ने टीकाकरण महाअभियान-2 के वैक्सीनेशन सेंटर्स का निरीक्षण किया
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने टीकाकरण महाअभियान-2 के अंतर्गत नरेला विधानसभा क्षेत्र के सभी 17 वार्डों में चल रहे वैक्सीनेशन सेंटर्स का निरीक्षण किया। इस दौरान वैक्सीनेशन करवाने आए लोगों से उनका हाल जाना।

मंत्री श्री सारंग ने क्षेत्रवासियों से अपील की कि टीकाकरण महाअभियान-2 में अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर स्वयं और अपने परिवार को वैक्सीन लगवाकर सुरक्षित करें। उन्होंने वैक्सीनेशन कराने आ रहे लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीका लगवाने के लिए अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करे और अपनी जिम्मेदारी निभायें।

श्री सारंग ने कहा कि 26 अगस्त को भी सेकण्ड डोज का टीका लगाया जायेगा। सभी अपने परिचित को दूसरा डोज लगवाने के लिये जागरूक करें।
==============================================================

महा वैक्सीन है जीवन रक्षा अभियानःगोविंद सिंह राजपूत
राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने किया वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण
वैक्सिन लगवाने आए लोगों का फूल मालाओं से किया सम्मान
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा वैक्सीन महाअभियान की तैयारियों का सुरखी विधानसभा क्षेत्र के तालचिरी, बरौदा, चांदोनी सहित विभिन्न ग्रामों में वैक्सीन सेंटरों का निरीक्षण किया। श्री राजपूत ने लोगों से अपील कि इस वैक्सीन महाअभियान में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर वैक्सीन लगावायें, ताकि आप सुरक्षित रहें और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे। कोरोना से बचने का एकमात्र सुरक्षित और सफल उपाय वैक्सीनेशन ही है। उन्होंने कहा कि यह महाअभियान जीवन-रक्षा अभियान है, जिसे सफल बना कर हम स्वयं अपने परिवार के सदस्यों की रक्षा करें।

वैक्सीन लगवाने आए लोगों का किया सम्मान

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुँचकर वैक्सीन लगवाने आए लोगों को प्रोत्साहित करते हुए उनका फूल-मालाओं से सम्मान किया। जिन लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं, उनके लिए शुभकामनाएँ दीं। अन्य लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिये प्रोत्साहित कर जिन महिलाओं को वैक्सीन लग चुकी है उन्हें बधाई देते हुए सम्मानित किया।

लोगों से करें अच्छा व्यवहार

श्री राजपूत ने वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुँचकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर पर अच्छे से अच्छी व्यवस्थाएँ की जाएँ, ताकि जनता को कोई भी परेशानी न हो। साथ ही लोगों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए। आम जनता को वैक्सीन संबंधित पूरी जानकारी दी जाए, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति ना रहे। जो लोग वैक्सीनेशन कराने आ रहे हैं, उनसे भी अनुरोध करें कि वह अपने मित्र व परिजनों को भी वैक्सीन लगवाएँ।
===============================================================

प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण
वैक्सीनेशन के लिए आने वाले नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखने के दिए निर्देश
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सीहोर जिला मुख्यालय स्थित आवासीय खेल परिसर तथा महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में बनाए गए कोविड टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। इन केन्द्रों पर कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के दूसरे चरण के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी ने टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्था देखी और कोविड वैक्सीनेशन के लिए आने वाली भावना मीणा, निशा मेवाडा, हर्षाली सहित अनेक नागरिकों से बात की। उन्होंने वैक्सीनेशन को आये लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए। डॉ. चौधरी ने वहां मौजूद लोगों से कहा कि कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय कोविड वैक्सीनेशन ही है। इसलिए हमें जन-जागरण कर अधिक संख्या में लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि जिन्होंने कोविड वैक्‍सीनेशन करवा लिया है, वे अपने परिजनों और पड़ोसियों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन, जन-प्रतिनिधि, समाज-सेवी, प्रबुद्ध नागरिकों के साथ ही सभी लोगों को मिलकर काम करना होगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने टीकाकरण केन्द्र से परिवार एजुकेशन सोसायटी की एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। निरीक्षण के दौरान सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, श्री जसपाल अरोरा, श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमोहन ठाकुर, एसपी श्री एसएस चौहान तथा अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
===============================================================

टीकाकरण ही सुरक्षा का सबसे मजबूत कवच – प्रभारी मंत्री देवड़ा
वैक्सीनेशन मोबाइल वेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
वित्त, वाणिज्यिक कर एवं कटनी जिले के प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कहा है कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाने और अधिक से अधिक नागरिकों को वैक्सीन लगवाने को लेकर दिन-रात काम कर रहे हैं।

प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने सर्किट हाउस से वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गईं दो वैक्सीनेशन मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री देवड़ा ने टीकाकरण महाअभियान-2 में सक्रिय भूमिका निभा रही नर्सिंग स्टाफ का अभिवादन भी किया। प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए सबसे मजबूत कवच टीकाकरण ही है। सभी लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवाकर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना से लड़ने किए जा रहे प्रयासों को सार्थक बनाए। साथ ही खुद को और अपने परिवार को भी सुरक्षित करें। जिला के टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि दो वैक्सीनेशन मोबाइल वेन दो दिन तक भ्रमण करेगी और अलग-अलग स्थानों पर रूक कर टीकाकरण करेगी।

प्रभारी मंत्री ने लोगों से वैक्सीन अनिवार्य रूप से लगवाने की भी अपील की। विधायक मुड़वारा श्री संदीप जायसवाल, विधायक बहोरीबंद श्री प्रणय पांडेय सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे।

================================================================

टीकाकरण ही सुरक्षा का सबसे मजबूत कवच – प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह
जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री तथा अनूपपुर जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य सुविधाएँ बढ़ाने और अधिक से अधिक नागरिकों को वैक्सीन लगवाने को लेकर दिन-रात काम कर रहे हैं।

प्रभारी मंत्री सुश्री सिंह ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिये सबसे मजबूत कवच टीकाकरण ही है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक वैक्सीन की दोनों डोज लगवा कर राज्य सरकार द्वारा कोरोना से लड़ने के लिये किये जा रहे प्रयासों को सार्थक बनायें। साथ ही नागरिक सरकार द्वारा कोरोना से लड़ने के लिये किये जा रहे प्रयासों को सार्थक बनायें तथा न केवल खुद को वरन् अपने परिवार को भी सुरक्षित रखने के जतन करें। मंत्री सुश्री सिंह ने सभी पात्र लोगों से अनिवार्यत: वैक्सीन लगवाने का आव्हान किया।

===============================================================

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने वैक्सीन लगवाने वालों का उत्साहवर्द्धन किया
पैरामेडिकल स्टाफ को पुष्प गुच्छ भेंट कर किया सम्मानित
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान-2 के पहले दिन बुधवार को टीकाकरण के लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुँचने वाले लोगों का गुलाब का फूल भेंट कर उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण करने वाले पैरामेडिकल स्टाफ को जीवन रक्षा के इस पुनीत कार्य के लिये पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने भोपाल के शिवाजी नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में संचालित वैक्सीनेशन सेंटर का अवलोकन किया। उन्होंने वैक्सीन लगवाने वालों से अन्य लोगों को प्रेरित करने की अपील की। डॉ. मिश्रा ने टीकाकरण कराने वालों से कहा कि जिन्होंने अभी तक एक भी टीका नहीं लगवाया है, उन्हें भी जागरूक कर वैक्सीनेशन सेंटर पहुँचायें। डॉ. मिश्रा ने सभी से आग्रह किया है कि प्रदेश सरकार के वैक्सीनेशन महाअभियान-2 में हिस्सा लेकर वैक्सीन अवश्य लगवाएँ, स्वयं को सुरक्षित करें और अन्य लोगों के लिये भी सुरक्षा चक्र बनाएँ।
================================================================

गडबड़ी करने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही
सहकारी बैकों में सुधार की गतिविधियों को वार्षिक कैलेण्डर बनाये : मंत्री डॉ. भदौरिया
जिला सहकारी बैंकों के संचालन पर नजर रखना सी.ई.ओ. का कार्य है। बैंक में गड़बड़ी करने वालों पर नजर रखें और उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही भी करें। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द मोदी जी ने हाल ही में सहकारिता विभाग का गठन कर गृह मंत्री श्री अमित शाह को सहकारिता विभाग का दायित्व सौंपा है। सहकारिता क्षेत्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने बुधवार 25 अगस्त को अपेक्स बैंक सभागार में आयोजित जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों की समीक्षा बैठक में उक्त बाते कही।

सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि उज्जैन, खरगोन और रायसेन के बैंकों द्वारा किसानों को ऋण वितरण, वसूली और अन्य बैंकिग गतिविधियों में दिये गये लक्ष्य से अधिक उपलब्धि प्राप्त की है। इसके विपरीत सतना, मुरैना और दतिया के सहकारी बैंकों की लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत कमजोर स्थिति है। उन्होंने कहा कि जिन बैंकों की कमजोर स्थिति है, ऐसे जिलों के सीईओ इस ओर विशेष ध्यान दें। उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करने वाले बैंकों के उदाहरण सामने हैं। वह स्वयं चिंतन करें और अपने बैंकों के संचालन की गतिविधियों का विश्लेषण कर उनमें सुधार लाने के लिये हर संभव प्रयास करें। काम में रुचि नहीं लेने वाले बैंकिंग स्टॉफ के संबंध में सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि योग्य और जिम्मेदार को दायित्व दें। अच्छे परिणाम नहीं देने अथवा लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करें।

सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि बैंकों में रचनात्मक सुधार की गतिविधियों का वार्षिक कैलेण्डर बनायें और लक्ष्य तय करें। उन्होंने कहा कि अगली बैठक इसी आधार पर की जायेगी कि किस बैंक ने कितना सुधार किया। अच्छा करने वालों को सराहा जायेगा, लेकिन लापरवाही करने वालों के लिये नरमी नहीं बरती जायेगी। सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने शिवपुरी सहकारी बैंक में पाई गई गड़बड़ी का उल्लेख करते हुए कहा कि इस घटना पर विधि सम्मत कार्यवाही की जायेगी। इस घटना को ध्यान में रखते हुए सभी केन्द्रीय बैंक इस बात को सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी गड़बड़ी नहीं हो, गड़बड़ी है तो तुरंत कार्यवाही करें।

बैठक में एसीएस सहकारिता श्री अजीत केसरी ने कहा कि सहकारी बैंकों को भी दूसरे सामान्य बैंकों की तरह गतिविधियाँ संचालित करना चाहिये। उन्होंने कहा कि बैंक हैं, तो बैंकिंग की गतिविधियाँ होना चाहिये। बैंक के कर्मचारियों को बैंकिंग बिजनेस से जनरेट राजस्व से ही वेतन दिया जाता है। कुछ बैंकों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह बैंक बहुत घाटे में हैं। इनकी स्थिति बहुत कमजोर है, जिनमें सुधार लायें। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों को मॉडर्न बैंक बनाने की टाइम लाइन तय करें। बैठक में आयुक्त सहकारिता एवं प्रशासक अपेक्स बैंक श्री नरेश पाल कुमार, अपेक्स बैंक के एमडी श्री पी.एस. तिवारी, सहकारिता संयुक्त आयुक्त श्री अरविन्द सिंह सेंगर, श्रीमती अरुणा दुबे, श्री यतीश त्रिपाठी, श्री अरविन्द बौद्ध, श्री आर.एस. चंदेल, श्री के.टी. सज्जन और सभी जिलों के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों के सीईओ उपस्थित थे।
===============================================================

madhyapradeshnewsdiary 25 august 2021  madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnews,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,mpnews,madhyapradesh news,MPVaccinationMahaAbhiyan,todayindia,24,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *