• Mon. May 20th, 2024

चिन्हित गंभीर बीमारियों के मरीजों के उपचार के लिये संभाग स्तरीय शिविर लगेंगे

भोपाल : बुधवार, नवम्बर 23, 2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि सभी शासकीय चिकित्सालयों में चिकित्सकों के पदों की पूर्ति प्राथमिकता से की जाये। इसके लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रशिक्षण के बाद आयुष और दंत चिकित्सकों की नियुक्ति की जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ आयुष, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की बैठक ले रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह और स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन भी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश के सभी संभागों में चिन्हित गंभीर बीमारियों के गरीब मरीजों के उपचार के लिये शिविर लगाये जायेंगे। इन शिविरों में देश और विदेश के चिकित्सकों को बुलाया जायेगा। शिविरों में चिकित्सकों द्वारा परीक्षण के बाद वहीं पर चिकित्सा के खर्च का आकलन कर स्वीकृति दी जायेगी। यह शिविर आगामी जनवरी माह में होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविरों के स्तरीय एवं व्यवस्थित आयोजन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन स्वास्थ्‍य केन्द्रों में एलोपैथी चिकित्सक नहीं है वहाँ पर प्रशिक्षण देकर आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति की जाये। इससे वे मरीजों का सामान्य उपचार कर सकेंगे। बताया गया कि आयुष चिकित्सकों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये सीधी भर्ती में पाँच प्रतिशत के प्रतिबंध से छूट दी जायेगी। जिन ग्रामों में प्राथमिक स्वास्थ्य और आयुष के आयुर्वेदिक और यूनानी औषधालय दोनों हैं, उन्हें एकीकृत कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र-सह-आयुर्वेद यूनानी औषधालय का नाम दिया जायेगा।

बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री प्रभांशु कमल, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह, प्रमुख सचिव आयुष श्रीमती शिखा दुबे और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *