• Wed. May 8th, 2024

केंद्र में नरेन्‍द्र मोदी सरकार के आज सात साल पूरे हो गए
narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of indiaकेंद्र में नरेन्‍द्र मोदी सरकार के आज सात साल पूरे हो गए हैं। सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के दो वर्ष भी पूरे कर लिए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर, इन सात वर्ष के दौरान 15 क्षेत्रों में किए गए जन हितैषी उपायों का संकलन साझा किया है। इन क्षेत्रों में कोविड महामारी से निपटने से लेकर, सब के लिए स्‍वास्‍थ्‍य, परिवर्तनकारी आर्थिक विकास और कारोबार सुगमता शामिल हैं।

कोरोना महामारी से निपटने में नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने कोई कोर कसर नहीं छोडी। सरकार ने देशवासियों की सुरक्षा के लिए हर प्रकार से संसाधन जुटाए और प्रभावी तरीके से काम किया। देश में कोविड संक्रमण फैलने के एक साल के अंदर दुनिया का सबसे बडा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। भारत इस महीने के अंत तक टीके की 20 करोड डोज देने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है।

देश के किसानों को समृद्ध करने के संदर्भ में नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने हमेशा प्रणालीबद्ध काम किया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विदेश नीति या राष्‍ट्रीय सुरक्षा में भारत को प्रथम रखने में विश्‍वास रखते हैं। पिछले सात साल में न केवल वैश्विक स्‍तर पर भारत की स्थिति में सुधार हुआ है, बल्कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा भी मजबूत हुई है और यह नये स्‍तर पर पहुंच गई है।

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के सुधारों और साहसी फैसलों ने भारत को दुनिया में सबसे तेजी से उभरने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक बना दिया है। छोटे उद्योगों तथा कृषि क्षेत्र में किये गये बड़े सुधारों से निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा मिला है। यह कोविड बाद की विकास यात्रा का एक संकेत है।

कारोबार अनुकूलता के संदर्भ में भारत ने विश्‍व बैंक की ईज ऑफ डूईंग बिजनेस रैंकिंग में तेज छलांग लगाई है। भारत का स्‍थान 2014 में एक सौ 42वें से बढ़कर वर्ष 2019 में 63वां हो गया है।

वर्ष 2014 से ही महिलाओं का सशक्‍तीकरण मोदी सरकार की केन्‍द्रीय प्राथमिकता रही है।

सरकार ने सभी के लिए जीवन अनुकूलता पर अभूतपूर्व ढंग से ध्‍यान केन्द्रित किया है। पासपोर्ट प्रक्रिया, आई.टी. रिफंड, डिजिटल पेमेंट तथा प्रक्रियाओं को आसान बनाने सहित बहुत सारे कदम उठाए गए हैं।

युवाओं को सशक्‍त करने के संबंध में सरकार ने कई उपाय किये हैं। युवाओं को मजबूती देने के लिए शिक्षा, रोजगार, उद्यम‍शीलता या खेल जैसे क्षेत्रों में नई पहल शुरू की गई हैं।

बुनियादी ढांचे के विकास के मोर्चे पर पिछले सात साल के दौरान भारत ने तेजी से कदम बढ़ाए हैं और रोजगार के अनेक अवसर सृजित किये गये हैं। इससे स्‍थानीय अर्थव्‍यवस्‍था को गति मिली है।

जीवंत और आकांक्षी मध्‍यम वर्ग भारत के विकास का इंजन है और इसके लिए मोदी सरकार ने जो काम किये हैं वह अन्‍य सरकारों नहीं किये थे। मुद्रास्‍फीति और कर घटाए गए हैं, जबकि स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं को आम आदमी के लिए किफायती बनाया गया है। इसके अलावा सामाजिक न्‍याय और सशक्तीकरण मोदी सरकार की परिवर्तनकारी नीतियों में प्रमुख तत्‍व रहा है।

पिछले सात सालों के दौरान पूर्वोत्‍तर भारत में विभिन्‍न मोर्चों पर महत्‍वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। क्षेत्र की विविधता और जीवंतता तथा इसकी अनूठी क्षमता को सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए, तो इसकी वास्‍तविक संभावना को हासिल करने में मदद मिल सकती है।
============
courtesy
============
केंद्र में नरेन्‍द्र मोदी सरकार के आज सात साल पूरे हो गए
narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *