• Tue. May 14th, 2024

गुरु नानक जयंती देश-विदेश में मनाई जा रही है, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शुभकामनाएं दीं
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindianews,today india news in hindi

गुरु नानक जयंती और गुरुपर्व आज भारत सहित विश्व भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है। यह पर्व सिक्खों के प्रथम गुरु गुरुनाक देव जी जन्मोत्सव के उपलक्ष में मनाया जाता है। उन्होंने सिक्ख धर्म की स्थापना की थी। इस वर्ष गुरु नानक देव जी का पांच सौ 51वां प्रकाशोत्सव है। इस दिन विश्वभर श्रद्धालु प्रार्थना और कीर्तन में शामिल होते हैं। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में गुरु पर्व बहुत उल्लास से मनाया जाता है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर भारत और विदेशों में रहने वाले सभी नागरिकों, विशेषकर सिक्ख समुदाय के भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्‍ट्रपति कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि गुरु नानक देव का जीवन और शिक्षाएं सभी मनुष्यों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने एकता, सद्भाव, बंधुत्व तथा सेवा का मार्ग दिखाया और कड़ी मेहनत, ईमानदारी तथा आत्म-सम्मान के आधार पर जीवन शैली का दर्शन प्रस्‍तुत किया।

राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक देव ने अपने अनुयायियों को एक ओंकार का मूल मंत्र दिया और जाति, पंथ और लिंग के आधार पर बिना भेदभाव किए सभी मनुष्यों के साथ समान व्यवहार करने पर बल दिया। राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि गुरू नानक जी के संदेश- नाम जपो, किरत करो और वंड छको में उनके सभी उपदेशों का सार है।

राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक देव की जयंती के पावन अवसर पर हमें उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करने और उन्‍हें आचरण में लाने का स्‍वयं संकल्प लेना चाहिए।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गुरु नानक जयंती के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री नायडू ने कहा कि सिक्ख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी अपने आदर्श जीवन के माध्‍यम से सच्‍चाई, करूणा और नेकी के प्रतीक रहे हैं। आध्यात्मिक गुरुओं, उपदेशकों, सुधारकों और संतों में उनका विशिष्ठ स्थान है। श्री नायडू ने कहा कि गुरू नानक देव जी की शिक्षा की सार्वभौमिक मान्‍यता है और वे हमें करुणा और विनय के मार्ग पर चलने, जाति, पंथ या धर्म से ऊपर उठकर सभी मानवों के प्रति सम्मान का भाव रखने को हमेशा प्रेरित करती हैं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक जयंती सर्वदा ही परिवार और मित्रों के साथ एकत्रित होने और उत्‍सव मनाने का अवसर रहा है लेकिन इस वर्ष कोविड-19 को देखते हुए उन्होंने देशवासियों से स्वास्थ्य और स्वच्छता नियमों का पालन करते हुए यह उत्‍सव मनाने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर उन्हें नमन किया है। अपने ट्वीट संदेश में उन्होंने कहा कि गरू नानक देव जी के विचार हमें समाज की सेवा करने और बेहतर जीवन के लिए प्रेरित करते रहे हैं।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे गुरु नानक देव जी के लोकहितकारी विचारों से गहन रूप से प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वभर में गुरु नानकदेव जी का प्रभाव देखा जा सकता है।
===============
courtesy
===============
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
narendra modi,pm narendra modi,primeminister of india,narendra modi news,narendra modi twitter,todayindia,todayindianews,today india news in hindi,He

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *