• Thu. May 2nd, 2024

वृक्षारोपण को जनआंदोलन का स्वरूप दें- नंदकुमार सिंह चौहान

20 June 2016
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी 56 संगठनात्मक जिलों के जिला अध्यक्षों, पदाधिकारियों और मंडल के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि आगामी 23 जून को भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस से 6 जुलाई (डॉ. मुखर्जी के जन्मदिवस) तक वृक्षारोपण पखवाड़े का आयोजन करें। इस आयोजन में पार्टी के सांसद, विधायक, जिला पदाधिकारी और मंडल के पदाधिकारी, नगरीय, ग्रामीण निकायों के जनप्रतिनिधि भाग लेंगे और सिर्फ पेड़ लगाकर ही अपने कत्र्तव्य की इतिश्री नहीं मानेंगे, बल्कि वृ़क्षों की सुरक्षा के प्रति भी अपने उत्तरदायित्व का बोध विकसित कर उन्हें जुटना पड़ेगा।
श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि पेड़ है तो कल है, पेड़ है तो जल है, और वृक्ष वनस्पति रहेगी तभी सृष्टि कायम रह सकेगी। वन महोत्सव का आयोजन देश में विगत कई दशकों से हो रहा है। पेड़ लगे है लेकिन यदि वृ़क्षारोपण के साथ हरियाली के सरंक्षण की भी जिम्मेदारी हो हमारा नैतिक कत्र्तव्य है उसका निर्वाह नहीं किया गया, जिससे वृक्षारोपण औपचारिक बनकर रह गया।
उन्होनें कहा कि बदलता मौसम, ग्लोबल वार्मिंग जैसी आपदा की आहट है, जिसके प्रति हमें सतत् सावधान और जागरूक रहनें की आवष्यकता है। इसके लिए हमें अपने नागरिक बोध को जगाना होगा और वृक्षारोपण को जन आंदोलन बनाना होगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.