• Fri. May 3rd, 2024

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा–राष्ट्रीय राजधानी के कंटेनमेंट क्षेत्रों में घर-घर स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा

गृहमंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने कहा–राष्ट्रीय राजधानी के कंटेनमेंट क्षेत्रों में घर-घर स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगागृहमंत्री अमित शाह ने आज कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार दिल्‍ली में कोविड-19 महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने और राष्‍ट्रीय राजधानी को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि अगले दो दिन के भीतर राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के परीक्षण की क्षमता दोगुनी कर दी जाएगी और अगले छह दिन में यह तीन गुनी हो जाएगी। गृहमंत्री ने दिल्‍ली में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्‍यक्षता की जिसमें केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल, मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए। बैठक में दिल्‍ली के नागरिकों की सुरक्षा के लिए कई निर्णय लिए गए। श्री शाह ने कहा कि दिल्‍ली के अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बिस्‍तरों की कमी को देखते हुए केन्‍द्र सरकार ने दिल्‍ली सरकार को तुरंत परिवर्तित पांच सौ रेल बोगियां उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। इसके साथ ही दिल्‍ली में आठ हजार और बिस्‍तर उपलब्‍ध हो जाएंगे। इन सब पर कोविड-19 के इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी।

गृहमंत्री ने कहा कि कंटेनमेंट क्षेत्रों में घर-घर स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट एक सप्‍ताह के भीतर उपलब्‍ध होगी। प्रभावी निगरानी के लिए सभी निवासियों को अपने फोन में आरोग्‍य सेतु ऐप्‍प रखने को कहा जाएगा। श्री शाह ने कहा कि जांच की सुविधा प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर उपलब्‍ध कराई जाएगी।
केन्‍द्र सरकार ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के डॉक्‍टरों की एक समिति गठित करने का फैसला किया है। इससे कोविड-19 से निपटने के तरीकों को निचले स्‍तर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। एक हैल्‍पलाइन फोन नम्‍बर कल जारी कर दिया जाएगा, जिस पर मरीजों को सलाह दी जा सकेगी। गृहमंत्री ने कहा कि नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल की अध्‍यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जो निजी अस्‍पतालों में कोरोना इलाज के लिए कम दरों पर 60 प्रतिशत बिस्‍तर होना सुनिश्चित करेगी। यह समिति कोरोना की जांच और इलाज की दरें भी तय करेगी। यह समिति अपनी रिपोर्ट कल दे देगी।

गृहमंत्री ने कहा कि सरकार ने मृतकों के अंतिम संस्‍कार के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे प्रतीक्षा का समय घटेगा। केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभागों, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान तथा दिल्‍ली के तीनों नगर निगमों के डॉक्‍टरों का एक संयुक्‍त दल सभी कोरोना अस्‍पतालों का दौरा करेगा और इलाज की तैयारियों तथा स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा ढांचे का निरीक्षण करने के बाद अपनी रिपोर्ट देगा। केन्‍द्र ने दिल्‍ली सरकार को कोरोना महामारी से निपटने के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर और पल्‍स ऑक्‍सी मीटर सहित सभी आवश्यक संसाधन उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया है।
===========
Courtesy

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.