• Sun. May 5th, 2024

shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
फीवर क्लीनिक्स को आदर्श बनायें
श्रम सिद्धि अभियान के अंतर्गत 4 लाख 78 हजार जॉब कार्ड बनाये गयेदेश में जल संग्रहण के कार्य में सर्वाधिक मजदूर मध्यप्रदेश में लगाये गये
मुख्यमंत्री चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में फीवर क्लीनिक्स को आदर्श बनाया जाये जिससे कोरोना संकट के दौरान वहाँ पर आसानी से कोई भी व्यक्ति जाकर अपनी स्वास्थ्य जाँच करवा सके तथा इसके बाद ये क्लीनिक सभी बीमारियों के उपचार के लिये भी अच्छे केन्द्र बनें। वर्तमान में प्रदेश में कुल 1577 फीवर क्लीनिक्स कार्य कर रहे हैं। धीरे-धीरे इनका विस्तार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक प्रवासी मजदूर सहित सभी मजदूरों को कार्य दिलाये जाने के लिये शुरू किये गये श्रम सिद्धी अभियान के अंतर्गत अभी तक 4 लाख 78 हजार 247 प्रवासी मजदूरों/अन्य मजदूरों को जॉब कार्ड बनाकर दिये गये हैं तथा रोजगार भी दिया जा गया है। प्रदेश में मनरेगा के अंतर्गत 23 लाख 01 हजार 921 मजदूरों को काम दिया गया है। इनमें से 9 लाख 44 हजार 914 मजदूरों को जल संग्रहण के कार्य में लगाया गया है। पूरे देश में मनरेगा कार्य में लगाये गये मजदूरों की संख्या मध्यप्रदेश में सर्वाधिक है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं और श्रमिकों को रोजगार देने की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री संजय शुक्ला आदि उपस्थित थे।

डबलिंग रेट 23 दिन, रिकवरी रेट 54.3 प्रतिशत

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश का कोरोना डबलिंग रेट 23 दिन हो गया है, जबकि देश की दर 16 दिन है। मध्यप्रदेश का कोरोना रिकवरी रेट 54.3 प्रतिशत हो गया है जबकि देश की रिकवरी रेट 42.8 प्रतिशत है।

एक-एक मृत्यु का विश्लेषण करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारे लिए एक-एक जान कीमती है, हर मरीज को बचाना है। कोरोना से हुई एक-एक मृत्यु का विश्लेषण करें।

एक-एक गली को फोकस करें

इंदौर एवं उज्जैन जिलों में कोरोना संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने निर्देश दिए कि इन शहरों की एक-एक गली पर फोकस करें। हमें कोरोना संक्रमण को हर हालत में रोकना है।

जावद पूरा लॉकडाउन करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि नीमच जिले के जावद क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां आगामी दिनों के लिए टोटल लॉकडाउन करें।

रेत माफियाओं पर कार्रवाई करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि भिंड जिले में रेत माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। कोरोना के विषय में कलेक्टर ने बताया कि जिले में 53 कोरोना संक्रमित मरीज थे, जिनमें से 12 स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। जिले में उपचार की सभी व्यवस्थाएं अच्छी हैं।

आपराधिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि गुंडों, माफियाओं तथा आपराधिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करें। कानून व्यवस्था की स्थिति पर विशेष नजर रखें। धार जिले की समीक्षा में बताया गया कि जिले में 120 कोरोना संक्रमित मरीज थे, जिनमें से 105 स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। यहाँ की रिकवरी रेट 87.5 प्रतिशत है। जिलों में कॉन्ट्रेक्ट ट्रैसिंग पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि धार जिले में पूरी सावधानी से कार्य करें, जिससे जिला शीघ्र ही संक्रमण मुक्त हो सके। डी.जी.पी. ने निर्देश दिए कि वहाँ रोड पेट्रोलिंग बेहतर की जाए।

टैस्टिंग कैपिसिटी अब 6 हजार प्रतिदिन

एसीएस हैल्थ श्री सुलेमान ने बताया कि वर्तमान में हमारी कोरोना टैस्टिंग कैपिसिटी 6 हजार टैस्ट प्रतिदिन हो गयी है। प्रदेश में 20 कोरोना टैस्टिंग लैब है। गत दिवस प्रदेश में कोरोना के 3 हजार 805 सैम्पल लिये गये। मुख्य सचिव श्री बैंस ने कोरोना टैस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए।
shivrajsingh chouhan,mpcm,chiefminister of madhyapradesh,todayindia,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *