• Wed. Jul 24th, 2024

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव “एक पेड़ माँ के नाम” कार्यक्रम में शामिल हुए

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव “एक पेड़ माँ के नाम” कार्यक्रम में शामिल हुए
DrMohanYadav,mpcm,madhyapradeshnews,MadhyaPradesh,ekpedmaankenaamपौधारोपण अभियान के लिए 20 करोड़ रुपये राशि देने की घोषणा की
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के आधिकारिक लोगो, वेबसाइट, मिस्ड कॉल नंबर 8889995449, गीत, सोशल मीडिया कैम्पेन का सिंगल क्लिक से विमोचन किया
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने स्वच्छता, स्वास्थ्य और हरियाली के लिए इंदौर में किये जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत “एक पेड़ माँ के नाम” कार्यक्रम में इन्दौर जिले को 20 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। नगर निगम से 10 करोड़ रूपये एवं वन विभाग से 10 करोड़ रूपये पौधारोपण के लिए प्रदान किये जाएंगे। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर इंदौर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने स्वच्छता, स्वास्थ्य और हरियाली के लिए इंदौर में किये जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने स्वास्थ्य में स्वच्छता और पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए पेड़ों का मानव जीवन में महत्व पर विस्तृत संवाद किया। उन्होंने कहा जिस प्रकार जीवन के लिए श्वास और रक्त धमनियों का महत्व है उसी प्रकार पर्यावरण में पौधों और हरियाली का महत्व है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प एक पौधा माँ के नाम अभियान के तहत मध्यप्रदेश में साढ़े 5 करोड़ पौधों का रोपण किया जाएगा। इन्दौर द्वारा इसमें 51 लाख पौधों के रोपण की भागीदारी प्रशंसनीय है। इंदौर ने जिस प्रकार स्वच्छता में कीर्तिमान स्थापित किया। उसी प्रकार हरियाली में कीर्तिमान स्थापित कर एक मिसाल पेश कर रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के आधिकारिक लोगो, वेबसाइट, मिस्ड कॉल नंबर 8889995449, गीत, सोशल मीडिया कैम्पेन का सिंगल क्लिक से विमोचन किया। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा तैयार सेवा सेतु मोबाइल एप्प को भी लाँच किया।

नगरीय प्रशासन विकास विभाग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने संबोधित करते हुए एक पेड़ माँ के नाम अभियान की विस्तृत रूपरेखा और तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा जल गंगा संरक्षण अभियान के तहत प्रदेश भर में प्राचीन बावड़ियों, कुओं और जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार पुनीत कार्य है। जल के साथ पर्यावरण संरक्षण का यह अभियान प्रकृति संरक्षण में मील का पत्थर सिद्ध होगा। उन्होंने अभियान के तहत पौधारोपण के लिए गड्ढे खोदने, पौधों की उपलब्धता, पौधारोपण कार्यक्रम और भविष्य में पौधों के संरक्षण के लिए किये जाने वाले प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक वर्ग से अभियान में सहभागिता का आह्वान किया तथा बताया कि जो भी समाज अभियान में सहभागिता करते हुए पौधारोपण और उनके संरक्षण के लिए आगे आएंगे उन्हें हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, विधायक श्री मधु वर्मा, श्री रमेश मेंदोला, श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री गोलू शुक्ला, श्री सावन सोनकर, श्री गौरव रणदीवे, श्री चिन्टू वर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश राजौरा, कलेक्टर श्री आशीष सिंह सहित गणमान्यजन उपस्थित थे।

सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा हेल्प ऑफ इंदौर के सर्वे और रिपोर्ट के आधार पर भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य और जागरूकता को लेकर किये जाने वाले प्रयासों में यह सर्वे महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने बताया आगामी समय में 10 लाख लोगों का सर्वे किया जाएगा। इंदौर के इस प्रयास पर केंद्र सरकार द्वारा प्रिवेंटिव हेल्थ के संबंध कार्य करने के लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है।

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने स्वागत संबोधन देते हुए पौधारोपण अभियान के तहत पौधारोपण और उनके संरक्षण के लिए किये जाने वाले प्रबंध के बारे में बताया। उन्होंने कहा 51 लाख पौधों के रोपण और उनके संरक्षण से इंदौर में ग्रीन कवर तैयार होगा जो प्रकृति, जल और पर्यावरण संरक्षण में सहायक सिद्ध होगा।

कार्यक्रम में हेल्थ ऑफ इंदौर के तहत ढाई लाख लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण और उसके आंकड़े संबंधित फिल्म का प्रदर्शन किया गया। हेल्दी म.प्र. इनीशिएटिव प्रोग्राम का सिंगल क्लिक के माध्यम से लॉन्चिंग की गई। कार्यक्रम में डॉ. विनीता कोठारी एवं डॉ. अरुण अग्रवाल ने प्रिवेंटिव हेल्थ केयर और सर्वे तथा रिपोर्ट के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में एमआईसी सदस्य, नागरिक गण, सामाजिक संगठनों प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
=========================================================================
DrMohanYadav,mpcm,madhyapradeshnews,MadhyaPradesh,ekpedmaankenaam

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *