• Fri. May 3rd, 2024

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मरीजों के लिए पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मरीजों के लिए पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया
airambulance,airambulanceservise,airambulanceinmadhyapradeshमुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को उज्जैन पुलिस लाइन एयर स्ट्रिप से पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। यह सेवा इमरजेंसी वाले मरीजों को उपचार के लिए अन्य स्थानों पर कम समय में पहुंचाने में मददगार सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एयर एंबुलेंस सेवा मरीजों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करेगी।

पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सर्विस के लिए वर्तमान में एक 4 सीटर प्लेन तथा एक 3 सीटर हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है। इमरजेंसी सेवा के लिए प्रयुक्त होने वाला हेलीकॉप्टर किसी भी स्थान पर लैंड कर सकता है। हेलीकॉप्टर में एक स्ट्रेचर तथा 1-1 सीट डॉ. एवं पैरामेडिकल स्टाफ के लिए उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार प्लेन में स्ट्रेचर के साथ 4 सीट उपलब्ध रहेगी।

हेलीकॉप्टर तथा प्लेन में लाइफ सेविंग इक्विपमेंट भी रहेंगे

एयर एम्बुलेंस सर्विस के लिए इमरजेंसी मरीज के परिजन अपने जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कॉल करेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा राज्य स्तर के नोडल अधिकारी को सूचित किया जाएगा। उसके द्वारा तत्काल एयर एंबुलेंस संबंधित स्थान पर भेजी जाएगी।

एयर एम्बुलेंस सर्विस के लिए उपलब्ध प्लेन तथा हेलीकॉप्टर भोपाल एयरपोर्ट पर खड़े रहेंगे। कहीं से भी सूचना मिलने पर भोपाल से संबंधित स्थान के लिए रवाना हो जाएंगे। उज्जैन एयरस्ट्रिप पर विधायक श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, श्री सतीश मालवीय, श्री ओम जैन, श्री बहादुर सिंह बोरमुंडला, श्री संजय अग्रवाल, कमिश्नर उज्जैन डॉ. संजय गोयल, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और एयर एंबुलेंस सेवा से जुड़े डॉ. राहुल सिंह सरदार तथा डॉ. शालिनी नलवाड़ भी उपस्थित रहे।
=====================================================
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मरीजों के लिए पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया
airambulance,airambulanceservise,airambulanceinmadhyapradesh

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.