• Wed. Oct 16th, 2024

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा – 239 बंधकों के रिहा होने पर ही हमास के साथ युद्धविराम संभव

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा – 239 बंधकों के रिहा होने पर ही हमास के साथ युद्धविराम संभव
Israel,Netanyahu

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने युद्धविराम की मांग फिर से ठुकरा दी है। टेलीविजन प्रसारण में उन्‍होंने कहा कि युद्धविराम तभी संभव है जब गजा में हमास की कैद में रह रहे सभी दो सौ 39 बंधकों को रिहा किया जाएगा। इस्राइल के प्रधानमंत्री ने कहा कि युद्ध के बाद गजा को हथियार मुक्‍त किया जाएगा और इस्राइल वहां की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी लेगा, लेकिन उसे लडाकों की धरपकड का अधिकार रहेगा। नेतन्‍याहू ने इस सुझाव को भी खारिज कर दिया कि इस्राइल के नियंत्रण वाले पश्चिमी तट के स्‍वायत्‍त क्षेत्रों को संचालित करने वाले फलिस्‍तीनी प्राधिकरण को गजा का प्रशासन भी दे दिया जाए।

इस बीच, उत्‍तरी गजा में शिफा और अन्‍य अस्‍पतालों के आसपास युद्ध और भयंकर हो गया है तथा आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति बाधित हो गई है। इस्राइली सेना ने आरोप लगाया है कि हमास ने अस्‍पतालों के नीचे चौकियां बनाई हुई हैं और वह आम नागरिकों को ढाल बना रहा है। शिफा अस्‍पताल के चिकित्‍सा कर्मियों ने इन आरोपों को गलत बताते हुये इस्राइल पर आम नागरिकों पर अंधाधुंध हमलों का आरोप लगाया है। दूसरी ओर, इस्राइल का कहना है कि अल-शिफा में कोई नाकेबंदी नहीं है और अस्‍पताल का पूर्वी द्वार लोगों के बाहर निकलने के लिए खुला है। इस्राइली सेना के प्रवक्‍ता डेनियल हगारी ने कहा कि इस्राइल बाल चिकित्‍सा विभाग में उन सब लोगों की मदद करेगा जो किसी सुरक्षित अस्‍पताल में जाना चाहते हैं। गजा के सबसे बडे अस्‍पताल अल-शिफा के कर्मचारियों का कहना है कि अस्‍पताल के आसपास भारी लडाई के बीच शरणार्थी बहुत ही बुरी अवस्‍था में हैं। इस्राइल ने कहा कि उसकी हमास के साथ अस्‍पताल के पास झडप हुई है लेकिन उसकी ओर से अस्‍पताल पर कोई गोलाबारी नहीं की गई है। इस्राइल ने बताया कि वह आज बच्‍चों को किसी सुरक्षित अस्‍पताल में ले जाएगा। अस्‍पताल कर्मियों का कहना है कि दो बच्‍चों की मौत हो गई है और 37 अन्‍य बच्‍चों पर खतरा मंडरा रहा है।

गजा में मानवीय सहायता की बिगडती स्थिति को देखते हुए शहर के सीमा अधिकारियों ने घोषणा की है कि विदेशी पासपोर्ट धारकों के लिए आज से राफा के रास्‍ते मिस्र जाने का पैदल रास्‍ता खोल दिया जाएगा। इस रास्‍ते को शुक्रवार को बंद किया गया था।

इस्राइल की सेना ने कहा है कि उसने एक हवाई हमले में हमास के शीर्ष कमांडर अहमद सियाम को मार दिया है। सियाम गजा के अस्‍पताल में करीब एक हजार लोगों और मरीजों को बंधक बनाए रखने का जिम्‍मेदार था। सोशल मीडिया पोस्‍ट में इस्राइली सुरक्षाबलों ने कहा है कि अहमद सियाम हमास के नासेर रदवान कंपनी में कमांडर था और आतंकी हमलों में नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करता था।
======================================Courtesy====================

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा – 239 बंधकों के रिहा होने पर ही हमास के साथ युद्धविराम संभव
Israel,Netanyahu

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *