• Sat. Jul 20th, 2024

राष्ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने कनाडा में रह रहे खालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब की अचल संपत्तियों को जब्‍त किया।

राष्ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने कनाडा में रह रहे खालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब की अचल संपत्तियों को जब्‍त किया।FILE PIC

राष्ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए ने आज कनाडा में रहने वाले स्‍वयंभू खालिस्‍तानी आतंकवादी’ गुरपतवंत सिंह पन्नू के अमृतसर और चंडीगढ़ स्थित अचल संपत्तियों को जब्‍त कर लिया। पन्‍नू के खिलाफ इस कार्रवाई से कनाडा सहित विभिन्न देशों में प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस की ओर से संचालित आतंकी और अलगाववादी गतिविधियों के खिलाफ भारत को बडी कामयाबी मिली है।

पन्नू 2019 से एनआईए के रडार पर है। एनआईए ने उसके खिलाफ पहला मामला इसी वर्ष दर्ज किया था। एनआईए ने कहा कि पन्नू आतंकी कृत्यों और गतिविधियों को बढ़ावा देने और संचालित करने और डराने-धमकाने की रणनीति के माध्यम से पंजाब और देश में अन्य जगहों पर भय और आतंक फैलाने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

3 फरवरी, 2021 को एनआईए की विशेष अदालत ने पन्नू की गिरफ्तारी के लिए गैर-जमानती वारंट जारी किये थे। उसे पिछले वर्ष 29 नवंबर को अपराधी घोषित किया गया था। एनआईए की जांच से पता चला है कि पन्नू का संगठन, सिख फॉर जस्टिस, भोले-भाले युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवादी गतिविधियों के लिए उकसाने के लिए साइबरस्पेस का दुरुपयोग कर रहा था। पन्नू अपने संगठन का मुख्य संचालक और नियंत्रक था। जुलाई 2019 में सरकार द्वारा सिख फॉर जस्टिस को ‘गैरकानूनी संगठन’ घोषित किया गया था।

हाल के दिनों में, पन्नू सार्वजनिक मंचों से वरिष्ठ भारतीय राजनयिकों और सरकारी पदाधिकारियों को धमकियां जारी करने के लिए चर्चा में रहा है। उसने कुछ दिनों पहले कनाडा में रहने वाले हिंदुओं को भी धमकी दी थी और उन्हें कनाडा छोड़ने के लिए कहा था।
========================================Courtesy==========================
राष्ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने कनाडा में रह रहे खालिस्‍तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब की अचल संपत्तियों को जब्‍त किया।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *