• Sat. May 4th, 2024

69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा, आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री द नाम्‍बी इफेक्‍ट सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म घोषित

69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा, आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री द नाम्‍बी इफेक्‍ट सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म घोषित
rmadhvan,raketrithenambieffect,nationalfilmaward,movie69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी गई है। आज शाम नई दिल्‍ली में पुरस्‍कारों की घोषणा करते हुए फीचर फिल्‍म ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष केतन मेहता ने बताया कि आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री द नाम्‍बी इफेक्‍ट को वर्ष 2021 की सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया जाएगा। आर माधवन ने इस फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका भी निभाई है। अल्‍लू अर्जुन को पुष्‍पा द राइज के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। श्री मेहता ने बताया कि आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाडी और कृति सेनन को मिमी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा। पल्‍लवी जोशी को फिल्‍म कश्‍मीर फाइल्‍स के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री और पंकज त्रिपाठी को मिमी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता घोषित किया गया है। स्‍वस्‍थ मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वाधिक लोकप्रिय फिल्‍म का पुरस्‍कार आरआरआर ने जीता है। विवेक अग्निहोत्री निर्देशित कश्‍मीर फाइल्‍स को राष्‍ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का नरगिस दत्‍त पुरस्‍कार दिया जाएगा। गैर-फीचर फिल्‍मों की ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष वसंत एस साई ने सृष्टि लखेरा द्वारा निर्देशित एक था गांव को वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ गैर-फीचर फिल्‍म चुने जाने की घोषणा की है।

श्रेया घोषाल को फिल्‍म इरविन निझाल के गीत-मायावा छायावा गीत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ पार्श्‍व गायिका का पुरस्‍कार मिलेगा। फिल्‍म आरआरआर की कोमूराम भीमुदो गीत के लिए काल भैरव को सर्वश्रेष्‍ठ पार्श्‍व गायक घोषित किया गया है।

सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार निखिल महाजन को मराठी फिल्‍म गोदावरी के लिए दिया जाएगा। सर्वश्रेष्‍ठ हिन्‍दी फिल्‍म का पुरस्‍कार शुजित सरकार निर्मित ऐतिहासिक फिल्‍म सरदार ऊधम सिंह को मिला है। इस फिल्‍म को सर्वश्रेष्‍ठ छायांकन, श्रृव्‍य, प्रोडक्‍शन डिजाइन और कॉस्‍ट्यूम डिजाइन के वर्ग में भी चुना गया है।

वर्ष 2021 के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की घोषणा 11 सदस्‍यीय ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष फिल्‍म निर्माता केतन मेहता ने की। इस वर्ष विभिन्‍न वर्गों में ज्‍यूरी के अध्‍यक्षों में फिल्‍म निर्माता केतन मेहता, वसंत एस साई और कवि तथा पत्रकार यतीन्‍द्र मिश्रा शामिल हैं।

28 भाषाओं की कुल 280 फिल्‍में प्रतियोगिता की दौड में थीं। इनमें फीचर फिल्‍म की 31, गैर फीचर में 24 और पटकथा लेखन में तीन श्रेणियां शामिल हैं।
========================================Courtesy====================
69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा, आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री द नाम्‍बी इफेक्‍ट सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म घोषित
rmadhvan,raketrithenambieffect,nationalfilmaward,movie

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *