• Sun. Apr 21st, 2024

गरीब परिवारों की जिंदगी बदलना है मिशन : मुख्यमंत्री चौहान
shivrajsarkar,todayindia,todayindianews,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradesh,madhyapradeshnewsमुख्यमंत्री श्री चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को पहनाई चरण पादुकाएं और भेंट की पानी की बॉटल
विकास की श्रंखला को निरंतर आगे बढ़ायेंगे : केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया
मुख्यमंत्री ने पोहरी में 77 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-भूमि-पूजन
पोहरी के बैराड़ में खुलेगा महाविद्यालय

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब जमीन के बिना नहीं रहेगा। प्रदेश में मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना का क्रियान्वयन जारी है। शिवपुरी में 27 हजार लोगों को पट्टे उपलब्ध कराए गए हैं। यदि कोई छूटा होगा तो उसे भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। शीघ्र ही पोहरी के बैराड़ में महाविद्यालय आरंभ किया जाएगा। वे आज पोहरी जिला शिवपुरी में मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्राहकों को संबोधित कर रहे थे।

तेंदुपत्ता संग्राहकों को दिए चरण पादुका, पानी बोतल और साड़ी

श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने जल, जंगल और जमीन के मामलों में जनजातीय भाई-बहनों के सशक्तिकरण का नया शंखनाद किया है। तेंदूपत्ता संग्राहकों का जीवन सरल बनाने के लिए चरण पादुका योजना में तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को जूते, चप्पल, साड़ियां, पानी की बॉटल, छाता तथा अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इस वर्ष शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, श्योपुर एवं ग्वालियर के तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 88,748 जोड़ी जूता, 89,159 जोड़ी चप्पल, 90,440 नग पानी की बोतल एवं 1,14,595 नग साड़ी का वितरण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजातीय नृत्य और संगीत के बीच पुष्प-वर्षा कर हितग्राहियों का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने 77 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने श्रीमती कांति बाई और श्रीमती ममता को प्रतीक स्वरूप चरणपादुका पहनाकर, साड़ी और पानी की बॉटल सौंप कर, सामग्री वितरण का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के वन मंत्री डॉ. विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जारी है प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नेतृत्व में गरीब कल्याण का महाअभियान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में गरीब कल्याण का महाअभियान जारी है। शीघ्र ही प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराएंगे। प्रदेश में हर जरूरतमंद परिवार को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। जो परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटेंगे, उन्हें मुख्यमंत्री जन आवास योजना में मकान बनाने के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश में कोई भी परिवार आवास से वंचित नहीं रहेगा।

गरीब परिवारों की जिंदगी बदलना है मिशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवारों की जिंदगी बदलना हमारा संकल्प है। पढ़ाई, इलाज, विवाह में सहायता की व्यवस्था हमारी सरकार द्वारा की गई है। जो युवा काम सीखना चाहते हैं उनके लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लागू की जा रही है। काम सीखने के दौरान युवाओं को 8 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड भी उपलब्ध कराया जाएगा। पढ़ाई में विद्यार्थी आगे बढ़ें, इसमें प्रोत्साहन और सहयोग के लिए विद्यार्थियों को साइकिल और स्कूटी उपलब्ध कराई जा रही है। बहन-बेटियों के सशक्तिकरण के लिए लाड़ली बहना योजना में प्रतिमाह उन्हें एक हजार रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसे बढ़ाकर 3 हजार रुपए किया जाएगा। तीर्थ-दर्शन योजना में परिवार के बुजुर्ग व्यक्तियों को हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा कराने की व्यवस्था की गई है। पिछली सरकार ने जन- कल्याण की गई योजनाएँ बंद कर दी थीं। हमारी सरकार के लिए गरीब की सेवा ही भगवान की सेवा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विशाल जन-समुदाय को प्रधानमंत्री श्री मोदी के सबका साथ-सबका विकास के लक्ष्य के साथ शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ लेते हुए अपने जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया।

बेहतर सड़कों, शिक्षा से सुधरी है पोहरी क्षेत्र की स्थिति

केंद्रीय नागरिक उड्ययन मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि पोहरी क्षेत्र में सड़कें, नहर, शिक्षा आदि की व्यवस्था कर क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर गतिविधियां संचालित की गई हैं। क्षेत्र में 124 करोड़ रुपए की सड़कों का निर्माण करवाया गया है।

वन मंत्री डॉ. विजय शाह ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका, पानी की बोतल आदि उपलब्ध कराना मुख्यमंत्री श्री चौहान की संवेदनशीलता का परिचायक है। मंत्री श्री सुरेश धाकड़ ने भी संबोधित किया।

भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 59 करोड़ 47 लाख रुपए लागत की 6 परियोजनाओं का भूमि-पूजन किया। इन परियोजना में जल संसाधन विभाग के अंतर्गत 3 करोड़ 38 लाख रूपये की लागत से कटेंगरा स्टॉप कम कॉजवे, 2 करोड़ 43 लाख रूपये का फुलीपुरा स्टॉप डेम, 3 करोड़ 94 लाख रूपये का बेरजा स्टॉप डेम कम कॉजवे और 4 करोड़ 71 लाख रूपये का बीलवरा स्टॉप डेम कम कॉजवे, लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत 2 करोड़ 53 लाख रूपये की लागत से देवपुरा रोड से शंकरपुर मार्ग तक 2.70 किलोमीटर की रोड़ का उन्नयन कार्य एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत पोहरी में जल जीवन मिशन में 42 करोड़ 47 लाख रूपये की 50 नल-जल योजनाएँ शामिल हैं।

पोहरी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 17 करोड़ 5 लाख 32 हजार रूपये के 7 विकास कार्यों का लोकार्पण किया, जिसमें जल संसाधन विभाग के अंतर्गत 3 करोड़ 31 लाख रूपये का आकुर्सी स्टॉप डेम कम कॉजवे, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में 1 करोड़ 8 लाख 59 हजार रूपये का सिंह निवास खरई से मारौरा खालसा मार्ग पार्वती नदी पर पुल निर्माण, 0.063 किमी का उन्नयन कार्य का लोकार्पण, 2 करोड़ 3 लाख 77 हजार का परिच्छा से बमरा रोड तक 5.95 किमी का उन्नयन कार्य का लोकार्पण एवं 2 करोड़ 8 लाख 90 हजार का शिवपुरी से श्योपुर रोड से अतवई वाया चकराना, बछोरा रोड तक 6.84 किमी का उन्नयन कार्य का लोकार्पण, लोक निर्माण विभाग के तहत 1 करोड़ 81 लाख रूपये का मारोराखालसा से रसेरा मार्ग तक 3.06 किमी रोड़ का उन्नयन कार्य, लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण के अंतर्गत 4 करोड़ 62 लाख रूपये का शिवपुरी पाली मार्ग के सरकुला नदी पर पुल निर्माण 31/8 किमी का उन्नयन कार्य एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत पोहरी में जल जीवन मिशन की एक योजना शामिल है।
=============================================================
गरीब परिवारों की जिंदगी बदलना है मिशन : मुख्यमंत्री चौहान
shivrajsarkar,todayindia,todayindianews,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradesh,madhyapradeshnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.