• Sat. May 18th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की योजना पेश की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की योजना पेश की
@narendramodiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत 2047 तक एक विकसित देश बन जाएगा। 77वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर कल लाल किला के प्राचीर से राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि वर्ष 2047 तक भारत विकसित देश का दर्जा हासिल कर लेगा। श्री मोदी ने देश की क्षमता, उपलब्ध संसाधनों और विशेषकर युवाओं की ताकत के आधार पर यह दावा किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगले पांच साल इस आकांक्षा को साकार करने का एक महत्वपूर्ण “सुनहरा अवसर” होगा। उन्होंने कहा कि भारत एक निर्णायक मोड़ पर है और उसमें कोविड महामारी के बाद उभर रही नई विश्व व्यवस्था को आकार देने की क्षमता है। श्री मोदी ने देशवासियों को अगले पांच वर्षों में उज्ज्वल भविष्य के साथ “नए भारत” का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि निष्‍ठा, पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा देकर भारत को एक विकसित देश बनाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता की त्रिवेणी भारत के हर सपने को साकार करने की क्षमता रखती है। प्रधानमंत्री ने देश से भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण के तीन बुराइयों से छुटकारा पाने को कहा है। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति को न केवल बड़े शहर बल्कि टियर-2 शहर भी बढ़ावा देते हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि उनके लिए देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया की हर रेटिंग एजेंसी भारत की सराहना कर रही है और 2014 में भाजपा के सत्ता में आने पर दुनिया में भारतीय अर्थव्यवस्था 10वें स्थान पर थी जो अब विश्‍व की पांचवीं अर्थव्यवस्था बन गई है।

दुनिया का हर विशेषज्ञ कह रहा है कि भारत को रोका नहीं जा सकता। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए 13 से 15 हजार करोड़ रुपये के आवंटन के साथ अगले महीने विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी। उन्होंने यह भी घोषणा की कि जन औषधि केंद्रों की संख्या दस हजार से बढ़ाकर 25 हजार की जाएगी। मणिपुर के बारे में श्री मोदी ने कहा कि क्षेत्र में धीरे-धीरे शांति बहाल हो रही है और देश मणिपुर के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में समाधान का रास्ता शांति से निकलेगा और केंद्र तथा राज्य सरकारें समाधान के सभी प्रयास कर रही हैं और करती रहेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सेनाओं को युवा और युद्ध के लिए तैयार बनाने के लिए लगातार सुधार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले लोग बम धमाकों के बारे में सुनते थे लेकिन आज देश सुरक्षित महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब सुरक्षा और शांति होगी तो हम विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में साढ़े तेरह करोड़ से अधिक लोग गरीबी से बाहर आए हैं तथा नव-मध्यम और मध्यम वर्ग का हिस्सा बन गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया प्रौद्योगिकी आधारित है और भारत इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि एक बात जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व में विकास और हम गर्व से कह सकते हैं कि देश इस क्षेत्र में अग्रणी है। इस समय नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा महिला पायलट हैं और चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जी20 देश भी महिला नेतृत्व में विकास के महत्व को पहचान रहे हैं। सरकार महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने के लिए कृषि-तकनीकी क्षेत्र में एक नई योजना भी तैयार कर रही है। उन्हें ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस पहल की शुरुआत 15 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा ड्रोन की उड़ान से होगी। महंगाई के बारे में श्री मोदी ने कहा कि दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है और पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था इसकी चपेट में है। उन्होंने कहा कि भारत ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास किए हैं और इस दिशा में और कदम उठाये जाते रहेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि नया भारत आत्मविश्वास से भरा है और कई लक्ष्य समय से पहले हासिल किये गये हैं। इनमें 5जी, दो सौ करोड़ कोविड टीकाकरण और पांच सौ अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल करना शामिल है। वर्ष 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा का लक्ष्य 2021-22 में हासिल किया गया। बीस प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य भी समय से पाँच वर्ष पहले प्राप्त कर लिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2047 में जब देश आजादी के सौ साल का जश्न मनाएगा तो भारत का झंडा विकसित भारत का झंडा होगा।

 

इससे पहले, श्री मोदी ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सेना बैंड से राष्ट्रीय सलामी ली। भारतीय वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों ने कार्यक्रम स्थल पर पुष्‍प वर्षा की। देश भर से विभिन्न व्यवसायों के लगभग एक हजार आठ सौ लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। उनमें सरपंच, जीवंत गांवों के प्रतिनिधि, किसान संगठन, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे शामिल थे।
=====================================Courtesy=======================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की योजना पेश की
@narendramodi

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *